5 मिनिट में पुरे शरीर के अनचाहे बाल ऐसे खत्म हो जायेंगे की दोबारा नहीं आयेंगे| - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

5 मिनिट में पुरे शरीर के अनचाहे बाल ऐसे खत्म हो जायेंगे की दोबारा नहीं आयेंगे|

चेहरे से अनचाहे बाल कैसे हटाये: आम तौर पर हमारे शरीर पर हर जगह बाल होते है नाख़ून और आँखों को छोड़कर. मर्दों के जैसे बाल तो महिलाओ के भी फेस पर होते है पर वो पतले हलके और भूरे रंग के होते है जिससे वो ज्यादा दिखाई नहीं देते. पर कई बार ये बाल मोटे सख्त और काले रंग के हो जाते है जिससे वो दिखने में काफी बुरे लगते है. डॉक्टरी भाषा में औरतो को चेहरे या दुसरे हिस्से पर आये अनचाहे बालो को Hirsutism कहा जाता है और ये देखा गया है ये असमान्य काले बाल भूरे बालो के मुकाबले में भारी होते है. ऐसे चेहरे पर बाल होंठ के ऊपर (Upper Lips), माथे पर, गालो पर या कही भी उग जाते है हारमोंस में असंतुलन या किसी दूसरी बीमारी के लिए ली गयी दवा का साइड इफेक्ट्स इसका कारण हो सकता है. ऐसे चेहरे से बाल हटाने के घरेलू नुस्खे और उपाय घर पर ही किये जा सकते है जो आप आगे जानेंगे.


कम उम्र की लड़की हो या कोई मध्यम आयु की महिला ऐसे अनचाहे बाल किसी को अच्छे नहीं लगते। इन बालो के वजह से चेहरे का रंग भी काला दिखाई देता है. ये बाल उनकी सुन्दरता पर दाग जैसे बन जाते है. फेस से बाल निकलने के लिए महिलाये ब्यूटिशियन के पास जाती है और वह जो सबसे पहले और आम तरीका होता है वो है ब्लीच. इससे वो काले मोटे बालो का रंग भूरा हो जाता है जो त्वचा के रंग से मैच करता है. जिससे वो चेहरे पर दिखाई नहीं देते.

इसके अलावा थ्रेडिंग, वैक्स और हेयर रिमूवल क्रीम से ऐसे बाल हटाये जाते है जिनमे आपका काफी पैसा तो खर्च होता ही है उसके साथ इनके त्वचा पर बुरे असर पड़ते है. त्वचा का रंग बाद में काला पड़ना, स्किन ढीली पढना, झुरिया पड़ जाना जैसे साइड इफेक्ट्स इनसे हो सकते है. इसलिए हम आज प्रिय पाठकों को फेस से अनचाहे बाले हटाने से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के घरेलू उपाय, नुस्खे और हेयर रिमूवल टिप्स बताएँगे.

चेहरे से बाल हटाने के घरेलू नुस्खे व उपाय

CHEHRE SE BAAL HATANE KE GHARELU UPAY IN HINDI

पका हुआ पपीता

पपीते में कई ऐसे एंजाइम होते है जो अनचाहे बालो को उखाड़ने के साथ उन्हें बढ़ने से रोकते है. ये एक नेचुरल तरीका है चेहरे से बाल हटाने का और इसके साथ पपीता त्वचा को भी और बेहतर बनाता है. जिनकी स्किन ज्यादा सेंसिटिव है उनके लिए ये एक उतम घरेलू उपाय है.

टुकड़े पके हुए पपीते को पीस कर उसका गाढ़ा पेस्ट बना ले. इस पेस्ट की 2 चमच्च में आधा चमच्च हल्द् पाउडर मिलाये. इससे 15 मिनट तक चेहरे की मसाज़ करे. उसके बाद मुह धो ले, हफ्ते में 2 बार इसे दोहराए