क्या पोर्न वीडियो देखना और रखना गुनाह है, जाने क्या कहता है भारतीय कानून ? - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

क्या पोर्न वीडियो देखना और रखना गुनाह है, जाने क्या कहता है भारतीय कानून ?

विनोद वर्मा के गिरफ्तारी के बाद से सोशल मीडिया पर कई सवाल उठ रहे हैं कि क्या एसी वीडियो सीडी रखना भारतीय कानून के हिसाब से यह गुनाह है ? गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ सरकारमें मंत्री राजेश मूणत की अश्ली सीडी रखने के आरोप में वरिष्ठ पत्रकार विनोद वर्मा की गिरफ्तारी की गई है।

अब सवाल ये है कि क्या इस तरह की CD रखना कोई गुनाह है. तो आइये जानते हैं कि भारतीय कानून इसके बारे में क्या कहता है.

वीडियो CD की नकल करवाने का मामला आईटी एक्ट के तहत आता है. आईटी एक्ट के तहत इस तरह के वीडियो देखना अपराध नहीं है, किन्तु उसका प्रकाशन करना या इसके प्रकाशन में सहायता करना अपराध है.

वीडियो को देख कर मिटा देना दंडनीय अपराध नहीं है. अथवा सीडी देखने के बाद उसे नष्ट कर देना करना अपराध नहीं है.

इस तरह के वीडियो को कंप्यूटर पर सेव करके रखना अपराध है क्योंकि ऐसे में वीडियो को प्रकाशित करना माना जाता है. इसलिए आपको प्रकाशन करने में सहायता करने के संदर्भ में दोषी माना जाएगा।

वीडियो CD की नकल बनाना धारा 67 के तहत अपराध माना जाता है. ये ज़मानती अपराध है इसमें अधिकतम तीन साल की सज़ा और जुर्माने का प्रावधान है।

अगर वीडियो में अश्ली सामग्री है तो ये धारा 67-ए के तहत आ सकता है. इसलिए इसमें आईटी एक्ट के तहत अधिकतम पांच साल की सज़ा होगी और ये गैर ज़मानती अपराध है।

अगर वीडियो में 18 साल से कम उम्र का किशोर अथवा किशोरी है तो ये चाइल्ड porनो ग्राफी का मामला बन जाता है इसलिए इसके तहत पांच साल की सज़ा भी हो सकती है।