चोरी के हो सकते हैं आपके Xiaomi, Samsung, OnePlus, Vivo और iPhone, ऐसे करें पता - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

चोरी के हो सकते हैं आपके Xiaomi, Samsung, OnePlus, Vivo और iPhone, ऐसे करें पता

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर https://ift.tt/2OqCzSo
भारत में लगातार नए स्मार्टफोन लॉन्च हो रहे हैं, जिनमें कमाल के फीचर्स हैं और ये लोगों को प्रभावित करने में भी कामयाब हैं. स्मार्टफोन के मामले में चीन की कंपनियां जैसे Xiaomi, OnePlus, Oppo, Vivo, Huawei इन दिनों मार्केट लीडर्स बनी हुई हैं, जिसकी सेल बहुत ज्यादा है. लेकिन लगातार बढ़ते सेल्स के साथ ऐसे भी कई मामले सामने आए हैं, जिसमें पता चला है कि लोगों को नकली फोन मिल गया है या फिर जो प्रोडक्ट उन्होंने खरीदा वो असली नहीं था.

नकली प्रोडक्ट मिलने के बाद कई बार लोग ठगे से भी महसूस करते हैं. हालांकि अगर आप नया फोन खरीदने जा रहे हैं या आपके पास पहले से कोई स्मार्टफोन है तो आप यह चेक कर सकते हैं कि वह फोन नकली है या असली. डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन की ओर से शुरू की गई नई सर्विस के जरिए आप एक मैसेज भेज कर या फिर एक ऐप डाउनलोड कर फोन का मॉडल नंबर, ब्रांड और उसे बनाने वाली कंपनी के बारे में जानकारी पा सकते हैं.

मैसेज के जरिए ऐसे पाएं जानकारी
मैसेज के जरिए जानकारी पाने के लिए आपको अपने फोन में KYM लिखकर स्पेस दें और 15 अंकों वाला IMEI नंबर (जैसे- KYM 123456789123456) डालें और उसे 14422 पर भेज दें. इसके बाद आपको मैसेज मिलेगा जिसमें फोन के बारे में सारी जानकारी होगी.

ऐप से ऐसे करें चेक
अगर आप ऐप के जरिए अपने फोन के बारे में जानकारी पाना चाहते हैं तो सबसे पहले प्लेस्टोर से 'Know Your Mobile' नाम का ऐप डाउनलोड करें. इंस्टॉल करने के बाद फोन का IMEI नंबर डालें और फिर 'verify' पर क्लिक करें. इसके बाद आपको फोन के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी. इसमें आपको डिवाइस के बारे में वो सारी जानकारी मिलेगी जो ग्लोबल GSMA डेटाबेस में होगी. इसके अलावा आप ब्लैकलिस्टेड नंबर के बारे में भी जानकारी पा सकते हैं और IMEI नंबर न होने के बावजूद भी अपने फोन के बारे में जानकारी पा सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः Jio SIM वालों के लिए है ये खास सर्विस, आज ही करें Activate

फोन का IMEI नंबर ऐसे जानें
किसी भी फोन का IMEI नंबर चेक करना बेहद ही आसान है. इसके लिए फोन से *#06# डायल करें जिसके बाद तुरंत फोन स्क्रीन पर डिटेल आ जाएगी. इसके अलावा आप मोबाइल कवर बॉक्स पर दिए गए बारकोड को स्कैन कर के भी IMEI नंबर जाना जा सकता है.

ये भी पढ़ें
अपने फोन से फौरन हटा दें ये APPS, जारी हुआ सिक्योरिटी अलर्ट
ज़बरदस्त डिस्प्ले, पावरफुल बैटरी के साथ लॉन्च हुआ Oppo A7, जानें कीमत