5 मिनट पहले की बात नहीं रहती याद, भूल जाता है सब कुछ - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

5 मिनट पहले की बात नहीं रहती याद, भूल जाता है सब कुछ

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर https://ift.tt/2OqCzSo
आपने बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान की मूवी गजनी देखी होगी जिसमें आमिर खान 5 मिनट बाद सब कुछ भूल जाते थे, लेकिन ऐसा रियल में भी है जहां 8 साल का यह लड़का सच में 5 मिनट बाद हर बात भूल जाता है। हाल ही में ताइवान के शिंचु प्रांत में एक गजनी सामने आया है। यहां पर रहने वाले 25 वर्षीय चेन होंग्जी भी एक बीमारी के चलते शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस यानी कि बहुत जल्दी भूल जाते हैं। 
उनको इतना तक याद नहीं रहता है कि 5 मिनट पहले उसकी जिंदगी में क्या हुआ था, वह कहां थे  और अब उन्हें क्या करना है। जिससे चेन होंग्जी अपनी इस समस्या से काफी परेशान हैं। सबसे खास बात तो यह है कि एक बड़ी संख्या में लोग उन्हें गजनी नाम से बुलाते हैं। वह एक वाहन दुघर्टना का शिकार हो गए थे। जिसमें उन्हें सिर पर काफी चोट आई थी। उस समय से उन्हें कुछ भी न याद रहने की बीमारी हो गई है। काफी इलाज के बाद जब उन्हें फायदा नहीं हुआ तो इसके बाद वे वह एक डायरी में सब कुछ लिखने लगे।
मां रोजाना याद दिलाती है पहचान...
चेंग अपनी 60 वर्षीय मां के साथ रहते हैं और हर सुबह उनकी वह उन्हें समझाती हैं कि उनकी उम्र अब 17 साल की नहीं रही. वह रोजाना उन्हें नए सिरे से सारी कहानी समझाने का प्रयास करती हैं. उनके पिता पहले ही दुनिया से रुखसत हो गए हैं. बातों को याद रखने के लिए वे अपने पास एक नोटबुक (डायरी) रखते हैं और इस पर तमाम चीजों, घटनाओं और व्यक्तियों का ब्यौरा नोट करते हैं.अब आप ऐसे शख्स को होने वाली दिक्कतों और परेशानियों के बारे में एक बार सोचिए. इस शख्स के लिए पढ़ाई-लिखाई करना कितना मुश्किल है. उसे अपनी ही लिखावट को फिर से समझने के लिए फोनेटिक स्क्रिप्ट की जरूरत पड़ती है. वह खुद से मिलने वाले लोगों का चेहरा और नाम तक याद नहीं रख पाता.
चेन इस सबके बावजूद डट कर खड़े हैं. तमाम दिक्कतों के बावजूद वे जिंदगी से जद्दोजहद कर रहे हैं. अब हम तो ईश्वर से सिर्फ यही प्रार्थना करेंगे कि मेडिकल साइंस उनके लिए कुछ ऐसा उपचार ले आए कि वे फिर से सामान्य जिंदगी व्यतीत कर सकें.