यहां किसी इंसान की नहीं बल्कि सांपों की चलती है हुकूमत - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

यहां किसी इंसान की नहीं बल्कि सांपों की चलती है हुकूमत

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर https://ift.tt/2OqCzSo
इंसान को अपना जीवनयापन करने के लिए कई समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। सबसे भयावह तो तब हो जाता है जब वह व्यक्ति जिस जगह पर रहता हैं वहां किसी एक व्यक्ति का स्वामित्व हो। चलिए तब भी व्यक्ति अपना जीवनयापन तो कर ही लेता हैं लेकिन अगर उस जगह किसी जानवर का स्वामित्व हो तो यह स्थिति किसी नरक से बढ़कर नहीं होती। आज हम आपको एक ऐसी ही जगह बताने जा रहे हैं जहां पर सापों का स्वामित्व हैं और किसी भी इंसान का रह पाना दूबर हैं। तो आइये जानते हैं इस जगह के बारे में।
हम बात कर रहे हैं ब्राजील के एक आइलैंड कि जहां केवल जहरीलें गोल्डन पिट वाइपर सांपो कि हुकूमत चलती है। समुद्र मे स्तिथ इस आइलैंड का नाम Ilha de Queimada Grande है, पर इसे अब स्नेक आइलैंड के नाम से जाना जाता है। आइलैंड का एरिया 4,30,000 वर्ग मीटर हैं। यानि कि इस आइलैंड पर करीब 20,00,000 (बीस लाख) जहरीलें गोल्डन पिटवाइपर सांप रहते है। जहरीले सांपो कि इतनी अधिक संख्या के कारण, ब्राजीलियन नेवी ने आम इंसानो का इस पर जाना प्रतिबंधित कर रखा है।
सांपो की संख्या इतनी अधिक है कि हर एक वर्ग मीटर में पांच सांप रहते हैं यही नहीं इन सांपों कि गिनती विश्व के सबसे जहरीले सांपो में होती है। इस सांप के काटने से आदमी 10 से 15 मिनट के अंदर मर जाता है।
इस भूभाग से होकर जाने वाले प्रवासी पक्षियों के लिए यह आइलैंड रेस्टिंग पॉइंट की तरह है। गौरतलब है कि ये प्रवासी पक्षी इस वीरान टापू पर गोल्डन पिट वाइपर के भोजन का प्रमुख जरिया हैं। साथ ही इन सांपों की संख्या इस हद तक बढ़ने के लिए भी जिम्मेदार हैं।