क्या आप भी हुए हैं किसी बुरी नजर के शिकार? - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

क्या आप भी हुए हैं किसी बुरी नजर के शिकार?

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर https://ift.tt/2OqCzSo
नजर लगने और उतारने के बारे में लगभग सभी लोगों ने सुन रखा होगा। हमने भी अक्सर बचपन में देखा होगा कि जब हम बीमार पड़ जाते थे या हमें भूख नहीं लगती थी तो हमारी दादी, नानी या मां हमारी नजर उतारती थी। नजर उतारने के कई तरीके भारत में प्रचलित है, लेकिन क्या आप जानते हैं आखिर यह नजर होती क्या है और क्यों, कैसे लग जाती है और उपाय करने से उतर कैसे जाती है, आइये आज इनके पीछे की बात जानते हैं।
नजर दरअसल कुदृष्टि होती है:-
जब कोई व्यक्ति तरक्की करता है, उसके जीवन में खुशहाली रहती है, उसके पास खूब पैसा आता है, उसका बिजनेस अच्छा चलता है और इसी तरह की खुशनुमा बातें जब किसी व्यक्ति के जीवन में होती है तो उससे द्वेष रखने वाले या उससे जलने वाले व्यक्ति उसके प्रति मन ही मन में बुरे विचार लाते हैं। वे मन ही मन सोचते हैं कि सामने वाला व्यक्ति कितनी तरक्की कर रहा है, और मेरी तरक्की नहीं हो रही। इस तरह द्वेष रखने वाला व्यक्ति तरक्की करने वाले के प्रति बुरा बुरा सोचता है। इससे उसके मन-मस्तिष्क ने भयंकर नकारात्मक ऊर्जा निकलने लगती है, जो सीधे खुशहाल व्यक्ति को प्रभावित करती है। यह सब बेहद सामान्य प्रक्रिया होती है।
कुदृष्टि या नजर दोष:-
जब सामने वाले व्यक्ति को बुरी नजर लग जाती है तो संभव है उसकी तरक्की में बाधा आने लगे। उसके पास धन का आगमन कम होने लगे। उसके जीवन से खुशियां सिमटने लगे। यह सब कुदृष्टि या नजर दोष के कारण हो सकता है। यदि आपके साथ थी ऐसा ही कुछ हो रहा है। आप बीमार रहने लगे हों, आर्थिक तंगी आने लगे तो संभव है आपको भी किसी की नजर लग गई है। ऐसा है तो नजर उतारना जरूरी है। हालांकि नजर सभी लोगों को नहीं लगती, इसके पीछे ज्योतिषीय कारण भी हैं।
चंद्र-राहु खराब है तो लगती है नजर:-
ज्योतिष शास्त्र के वराह संहिता ग्रंथ के शगुन विचार में नजर दोष के संबंध में विस्तार से बताया गया है। ज्योतिष के अन्य फलित ग्रंथों में भी राहु और चंद्रमा के अशुभ असर से नजर लगने की बात आई है। ज्योतिष के अनुसार जिन लोगों की जन्म कुंडली में चंद्रमा और राहु खराब स्थिति में होते हैं उन्हें नजर बहुत जल्दी और बार-बार लगती है। इसके अलावा जिन लोगों की राशि, नक्षत्र स्वामी या पाप ग्रह बलवान हो तो ऐसे लोग भी नजर से जल्दी प्रभावित होते हैं।
कैसे उतारे नजर:-
शकुन शास्त्र में नजर उतारने के कई तरीके बताए गए हैं। हमारे बुजुर्ग लोग इनमें से लगभग सभी तरीके नजर उतारने के लिए करते आए हैं।बच्चों को अक्सर नजर लग जाती है तो वे खाना-पीना बंद कर देते हैं। कई बच्चों को उल्टी होने लगती है या डायरिया हो जाता है। यदि ऐसा है तो नजर लगे बच्चे को पान में गुलाब की सात पंखुडि़यां रखकर अपने ईष्टदेव का नाम लेकर खिलाने से बुरी नजर उतर जाती है।जिस व्यक्ति को नजर लग गई है उसके सिर से नीबू सात बार घुमाकर चार टुकड़े में काटकर चौराहे पर चारों दिशाओं में फेंक दें। नजर उतर जाएगी और काम में आ रही बाधाएं खत्म हो जाएंगी।
क्या है उपाय :-
यदि किसी काम में मन नहीं लग रहा है तो 7 खड़ी लाल मिर्च लेकर उसे 9, 11 या 21 बार उतारकर आग में डाल देने से नजर उतर जाती है।छोटे बच्चे ज्यादा रोते हों या चिड़चिड़े हो तो लाल मिर्च, अजवाइन, पीली सरसों को बच्चे के ऊपर से उतारकर जला दें। इससे बच्चे पर से नजर दोष समाप्त हो जाएगा।नजर के कारण अक्सर आंखें और सिर भारी होने की समस्या होती है। इसके लिए रविवार या शनिवार को नजर लगे व्यक्ति के ऊपर से तीन बार दूध उतारकर कुत्तों को पिला दें।खाने से चिढ़ हो रही हो तो व्यक्ति पर से तेल लगी रोटी सात बार उतारकर काले कुत्ते को खिला दें।