Google Maps के इन 5 फीचर्स के बारे में नहीं जानते होंगे आप! - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

Google Maps के इन 5 फीचर्स के बारे में नहीं जानते होंगे आप!

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर https://ift.tt/2OqCzSo
जब भी हम किसी अंजान रास्तों पर जाते हैं और हमें आगे का रास्ता पता नहीं होता है कि अगला रास्ता कहां को जाएगा तो हम तुरंत अपना स्मार्टफोन निकालते हैं और गूगल मैप की मदद से यह जान लेते हैं कि अगला रास्ता कहां को निकलेगा. वास्तव ने गूगल मैप ने हमारे यात्रा करने के तरीका को बदल दिया है. लेकिन गूगल मैप में अभी भी कुछ ऐसे लाजवाब फीचर हैं, जिसका इस्तेमाल आप अभी तक नहीं किया होगा. ऐसे में आज हम आपको गूगल मैप में मौजूद 5 ऐसे फीचर के बारे में बताएंगे, जिसकी मदद से आपके यात्रा करने के तरीके को और भी मजेदार बना सकेंगे.

गूगल मैप बताएगा कहां पार्क की है कार
कई बार ऐसा होता है कि हम माक्रेट या किसी ऐसी भीड़ वाली जगह पर गाड़ी Park कर देते हैं, जिसकी सही लोकेशन हम खुद ही भूल जाते हैं. ऐसे में यूज़र गूगल मैप के ज़रिए अपनी पार्किंग लोकेशन को Save कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में गूगल मैप ओपेन करना होगा. इसमें ब्लू डॉट पर जायें और वहां सेव योर पार्किंग (Save your parking) पर टैप करें. इसके बाद आपके सामने जानकरी आ जाएगी कि आपने अपनी कार कहां पार्क की है, वहीं अगर आप iOS यूजर हैं तो आपको सेट ऐज़ पार्किंग लोकेशन (Set as parking location) टैप करना होगा.

WhatsApp पर दोस्तों को Link भेजते हैं तो जान लें ये बड़ा बदलाव

रियल टाइम लोकेशन कर सकते हैं शेयर
जब भी हम ग्रुप में कहीं घुमने जाते हैं तो अक्सर कोई ऐसा होता जो किसी ऐसे जगह निकल जाता है जिसे ढूढ़ना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, लेकिन अब आपको इसके लिए परेशान होने की कोई ज़रूरत नहीं है क्योंकि गूगल मैप पर ऐसा फीचर मौजूद है, जिसकी मदद से आप अपनी करेंट लोकेशन शेयर कर सकते हैं. इस फीचर की मदद से आप घंटो का काम मिनटों में आसानी से कर पाएंगे.

Google Neighbourly अब पूरे देश में, जानिए क्या है इस ऐप की खासियत

गूगल मैप पता लगाएगा कहां है पेट्रोल पंप और एटीएम
अगर आप किसी अंजान शहर में जाते हैं और आपको पता नहीं होता कि पेट्रोल पंप या एटीएम कहां है तो इसके लिए थोड़ा भी परेशान होने की ज़रूरत नहीं है. इसके लिए आपको अपना स्मार्टफोन निकालना है और उसमें गूगल मैप ओपन करना है. अब आपको एक्स्प्लोर नियरबाई (Explore Nearby) पर क्लिक करना है, जिसके बाद आपके आस-पास जितने भी पेट्रोल पंप, एटीएम और रेस्टोरेंट होंगे सामने आ जाएंगे. इतना ही नहीं आप इसकी मदद से दूरी का भी पता लगा पाएंगे.

IRCTC से ऑनलाइन टिकट बुक कराने वालों के लिए बेहद काम की है ये सर्विस, ऐसे उठाएं फायदा

गूगल मैप बताएगा कहां पहुंची आपकी ट्रेन
वैसे तो गूगल प्ले स्टोर पर कई ऐसे ऐप मौजूद हैं जिससे आप यह पता लगा पाएंगे कि आपकी ट्रेन कहां पहुंची लेकिन इसके लिए आपको ऐप डाउनलोड करना होता है, जिससे आपका डेटा तो खत्म होता ही साथ में ऐप डाउनलोड करने से मेमोरी भी भरती है तो क्यों ना हम गूगल मैप का इस्तेमाल कर यह पता लगायें की हमारी ट्रेन रियल टाइम में कहां है.

गूगल मैप में बदल सकते हैं भाषा
क्या आपको पता है कि जब आप यात्रा करते हैं तो गूगल मैप में वॉईस और भाषा को अपने हिसाब से बदल सकते हैं. इसके लिए आपको पहले मेन्यु ऑप्शन पर टैप करना होगा जहां आप अपने मुताबिक भाषा का चुनाव कर सकते हैं.

 JIOPHONE में ऐसे आप भी चलाएं WHATSAPP
WhatsApp के इस फीचर से यूज़र्स हो सकते हैं परेशान, लोग बोले- छोड़ देंगे ऐप