बड़ी डिग्री नहीं इन 10 स्किल्स से मिलेगी 2019 में बम्पर नौकरी - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

बड़ी डिग्री नहीं इन 10 स्किल्स से मिलेगी 2019 में बम्पर नौकरी

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर http://bit.ly/2EG1SuE
पूरी दुनिया में नौकरियों का बाजार बहुत तेजी से बदल रहा है. अगर इस बाजार की एक हकीकत बेरोजगारी है तो दूसरी हकीकत ये भी है कि नौकरियों की भरमार है और अच्‍छे काम करने वाले लोग नहीं हैं. बड़ी संख्‍या में नियोक्‍ताओं को प्रतिभाशाली और क्षमतावान लोगों की जरूरत है. लोग तो हैं, लेकिन अच्‍छा काम करने वाले लोग बहुत कम हैं. ब्‍यूरो ऑफ लेबर स्‍टैटिस्टिक्‍स, अमेरिका के मुताबिक करीब 70 लाख पद इसलिए खाली पड़े हुए हैं क्‍योंकि स्किल्‍ड लेबर का अभाव है.

कंपनियों के भर्ती के आधार भी पिछले कुछ सालों में बदले हैं. अब गूगल, एपल, आइबीएम और बैंक ऑफ अमेरिका जैसी कंपनियां खुलकर यह कह रही हैं कि उन्‍हें कॉलेज की डिग्री नहीं चाहिए. उन्‍हें खुले दिल-दिमाग और कौशल वाले लोग चाहिए.

लिंकडेन ने हाल ही में उनके यहां पोस्‍ट हुई सैकड़ों नौकरियों का विश्‍लेषण करके यह बताया है कि साल 2019 में नियोक्‍ताओं को किस तरह के स्किल वाले लोगों की सबसे ज्‍यादा जरूरत है. आइए बताते हैं कि किन गुणों और कौशल के दम पर आप भी नौकरी के बाजार में अपनी वैल्‍यू बढ़ा सकते हैं.

कंपनियों को चाहिए ये 5 सॉफ्ट स्किल

टाइम मैनेजमेंट (समय प्रबंधन)
कई बार हम शिकायत करते हैं कि काम बहुत है और समय कम. सच तो ये है कि समय की कमी से ज्‍यादा समय के प्रबंधन का मामला है. नए समय में इस स्किल की बहुत जरूरत है.

अडॉप्‍टबिलिटी (स्‍वीकार्यता)

Loading...


माहौल और लोगों के साथ स्‍वीकार्यता और सामंजस्‍य बनाना भी स्किल का ही हिस्‍सा है.

ये भी पढ़ें-  अब मोबाइल से घर बैठे कमा सकते हैं 40 हजार रुपये, बस करना होगा ये काम

सहयोगपूर्ण रवैया
अगर एटीट्यूड सही है तो कौशल थोड़ा कम भी हो तो काम बेहतर होता है. इसलिए सहकर्मियों को साथ लेकर चलना और सबको सहज महसूस कराना बहुत जरूरी है.

सतत प्रोत्‍साहन
काम के बीच लगातार उत्‍साह बना रहे, इसके लिए जरूरी है कि लोगों को लगातार प्रोत्‍साहित किया जाए ताकि उनका उत्‍साह बना रहे. कई शोध ये बताते हैं कि जिन लोगों में यह गुण होता है वह टीम वर्क में ज्‍यादा सफल होते हैं.

क्रिएटिविटी (रचनात्‍मकता)
यह किसी यूनिवर्सिटी की डिग्री से नहीं आती. यह आती है सतत खोजी रवैए से, भीतरी लगन से और हमेशा कुछ नया सीखने और करने के जज्‍बे से.

5 हार्ड स्किल जो हैं सबसे जरूरी

यूएक्‍स (यूजर एक्‍सपीरियंस) डिजाइन
इसके लिए आप कुछ कोर्स कर सकते हैं, जैसेकि मल्‍टीडिवाइस डिजाइन, यूएक्‍स डिजाइन और यूएक्‍स रिसर्च. यह हार्ड स्किल है, जिसे सीखने की जरूरत है.

एनालिटिकल रीजनिंग
यह शब्‍द सुनने में थोड़ा टेक्निकल लगता है, लेकिन वास्‍तव में सभी तरह की नौकरियों में एनालिटिकल रीजनिंग की जरूरत पड़ती है.

ये भी पढ़ें- साइबर विशेषज्ञों ने 'क्लाउड कंप्यूटिंग' पर फैसले पर उठाए सवाल

पीपुल मैनेजमेंट
लोगों का प्रबंधन भी हार्ड स्किल का हिस्‍सा है, ताकि उनकी क्रिएटिविटी और स्किल का पूरा लाभ लिया जा सके.

आर्टिफिशियल इंटलीजेंस
आने वाला समय आर्टिफिशियल इंटलीजेंस का है. आज के इंटरनेट के युग में यह स्किल सबसे जरूरी हो गया है. इसमें महारत हासिल करने वाले के लिए कॅरियर की अपार संभावनाएं है.

क्‍लाउड कंप्‍यूटिंग
तकनीक की दुनिया में आने वाला समय क्‍लाउड कंप्‍यूटिंग का है.

ये भी पढ़ें-दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी देती हैं ये 5 कंपनियां, 1 करोड़ तक मिलता है शुरुआती पैकेज