12वीं इंटर के बाद चार वर्षीय इंटीग्रेटेड B.Ed कोर्स 2020 से लागू होगा, NCTE ने लगाई रोक – जानें क्या है इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम? - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

12वीं इंटर के बाद चार वर्षीय इंटीग्रेटेड B.Ed कोर्स 2020 से लागू होगा, NCTE ने लगाई रोक – जानें क्या है इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम?

आईटीईपी ITEP कोर्स की जानकारी हिंदी में – अब बीएड, बीटीसी के स्थान पर 4 वर्षीय आईटीईपी ITEP कोर्स 2019 से होगा शुरू, देखें ITEP course fees & इस सम्बन्ध में NCTE द्वारा जारी विज्ञप्ति

12वीं इंटर के बाद चार वर्षीय इंटीग्रेटेड B.Ed कोर्स 2020 से होगा लागू

इंटर के बाद चार वर्षीय इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम की मान्यता पर रोक, NCTE ने नई मान्यता प्रक्रिया पर लगाई रोक – जानें क्या है इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम?

आईटीईपी ITEP कोर्स की जानकारी हिंदी में

क्या है इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम

इंटीग्रेटड टीचर एजुकेशन प्रोगाम चार वर्षीय शिक्षण कोर्स है. ये 8 सेमेस्टर में होगा. जिसमें फील्ड बेस्ट एक्सपीरिएंस, टीचिंग प्रैक्टिस और इंटर्नशिप भी शामिल है. कुछ मामलों में, कार्यक्रम को पूरा करने के लिए अधिकतम समय अवधि छह साल तक बढ़ा दी जा सकती है। जो स्टूडेंट किसी सेमेस्टर में सफल नहीं हो पाएंगे वे इस कोर्स में एडमिशन के 6 सालों तक इसे पास कर सकते हैं. प्रारंभ में, कार्यक्रम केवल साइंस एंड आर्ट्स स्ट्रीम में ही पेश किया जाएगा।

नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (एनसीटीई) ने देश में शिक्षक शिक्षा प्रणाली को बढ़ाने के लिए एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम या आईटीईपी कोर्स की घोषणा की है। कार्यक्रम जो कक्षा 12 पास छात्रों के लिए है। पाठ्यक्रम चार साल का होगा। इस कार्यक्रम के तहत नामांकित, छात्रों को इसे आठ सेमेस्टर के भीतर पूरा करना होगा या दूसरे मामले में कार्यक्रम को अधिकतम 6 वर्षों के भीतर पूरा कर सकते हैं।

उम्मीदवार जो इस ITEP कोर्स को आगे बढ़ाना चाहते हैं, कक्षा 12 परीक्षा में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों वाले लोग आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

प्रवेश योग्यता आधार पर होगा। विश्वविद्यालय या राज्य सरकार या संघ शासित प्रशासन की नीति के अनुसार इस ITEP कोर्स में प्रवेश देने के लिए प्रवेश परीक्षा भी हो सकती है।

आईटीईपी कोर्स में नामांकित छात्रों के लिए कक्षा 2019 में शुरू होगी।

अभी तक, एनसीटीई ने अभी तक पाठ्यक्रम के लिए समग्र संस्थानों का फैसला नहीं किया है। आईटीईपी पाठ्यक्रम के पहले शैक्षिक वर्ष 2019-2023 के लिए पाठ्यक्रम की पेशकश करना चाहते हैं, जो संस्थान परिषद द्वारा निर्धारित योग्यता मानदंडों के माध्यम से जा सकते हैं 3 दिसंबर से 31 दिसंबर तक अपने आवेदन जमा कर सकते हैं।

आईटीईपी कार्यक्रम एक चार साल का कार्यक्रम है जिसमें आठ सेमेस्टर शामिल हैं, जिसमें फील्ड-आधारित अनुभव, शिक्षण अभ्यास और इंटर्नशिप शामिल हैं। कार्यक्रम में गणित और विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और मानविकी समेत सामान्य अध्ययन और शिक्षा में दृष्टिकोण, अन्य कोर शिक्षा पाठ्यक्रम, पाठ्यक्रम और स्कूल विषयों के अध्यापन और स्कूल शिक्षक के कार्यों और कार्यों से संबंधित व्यावहारिक शामिल पेशेवर अध्ययन शामिल हैं।

ITEP कोर्स अगले शैक्षिक वर्ष से शुरू होगा। परिषद ने समग्र संस्थानों से आवेदन आमंत्रित किए हैं जो अगले वर्ष अपने पाठ्यक्रम में इस कार्यक्रम को शामिल करना चाहते हैं, आवेदन कर सकते हैं।

शासनादेश को PDF में डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

निवेदन – आप सभी से निवेदन है कि इस ITEP कोर्स लिंक को अपने दोस्तों को वाट्स एप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें और उनको भी रोजगार के अवसर 2018 पाने में उनकी मदद करें।

यह भी जरूर पढ़ें!





from फ्री जॉब अलर्ट हिंदी http://bit.ly/2Q2qSNU
via