न्यूजीलैंड दौरे से भी हुई राहुल-पंड्या की छुट्टी - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

न्यूजीलैंड दौरे से भी हुई राहुल-पंड्या की छुट्टी

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर http://bit.ly/2EG1SuE
टीवी शो 'कॉफी विथ करन' से उपजे विवाद के बाद बीसीसीआई नेहार्दिक पंड्या और केएल राहुल को सजा सुना दी है. दोनों ही खिलाड़ियों को मौजूदा ऑस्ट्रेलिया दौरे से सस्पेंड कर दिया गया है और भारत वापस बुला लिया गया है. ऑस्ट्रेलिया में वनडे सीरीज के बाद न्यूजीलैंड में टीम इंडिया सीमित ओवर सीरीज खेलेगी लेकिन अब ये दोनों उस सीरीज में भी टीम इंडिया का हिस्सा नहीं होंगे. भारतीय क्रिकेटर खासतौर पर पंड्या को अपने कॉमेंट को लेकर खासा विरोध झेलना पड़ रहा है. उनके स्त्री विरोधी और रेसिस्ट कॉमेंट को लेकर सोशल मीडिया पर लोग खासा रोष व्यक्त कर रहे हैं. अब बोर्ड टीम में उनके रिप्लेसमेंट के बारे में विचार कर रहा है.

उनके भारत आने के बाद, दोनों के पास इस बात का जवाब देने के लिए 7 दिन का समय होगा कि वे बताएं कि उनके खिलाफ कार्रवाई क्यों न की जाए. बीसीसीआई के नियम 41 के मुताबिक खिलाड़ियों को किसी भी मैच, इवेंट और फंक्शन में शामिल होने की मनाही है.

भारतीय क्रिकेट में खिलाड़ियों से जुड़े विवाद पहले भी होते रहे हैं लेकिन हार्दिक पंड्या और केएल राहुल का मामला पिछले 82 वर्षों में केवल दूसरी घटना है. जिसमें भारतीय क्रिकेटरों को दौरे के बीच स्वदेश भेजा जाएगा. वर्षों पहले 1936 में महान लाला अमरनाथ को तत्कालीन कप्तान विजयनगरम के महाराज यानी विज्जी ने एक प्रथम श्रेणी मैच के दौरान कथित अपमान के कारण भारत के इंग्लैंड दौरे के बीच से स्वदेश भेज दिया था.

विदेशी दौरों में कई बार अनुशासनात्मक मसले उठे लेकिन भारतीय क्रिकेट के इतिहास में यह पहला अवसर है जिसमें बोर्ड ने कार्रवाई की. साथ ही दोषी खिलाड़ियों को स्वदेश लौटने के लिए कहा. लाला अमरनाथ की विज्जी के साथ बहस मुख्य रूप से टीम की राजनीति से जुड़ी थी और आम राय रही है कि ब्रिटिश भारत के तहत एक रियासत के शासक को अपनी योग्यता नहीं बल्कि पद के कारण कप्तानी मिली थी.

ये भी पढ़ें: भुवनेश्‍वर ने करियर की पहली गेंद पर हफीज को किया था बोल्‍ड, आज फिंच को आउट कर पूरे किए 100 विकेट

ईएसपीएनक्रिकइन्फो में जुलाई 2007 में प्रकाशित एक आलेख के अनुसार अमरनाथ क्षुद्र राजनीति का शिकार हुए थे. पंड्या और राहुल का मामला एकदम से भिन्न है और उन्हें महिलाओं के लिए आपत्तिजनक टिप्पणियां करने की कीमत चुकानी पड़ रही है. भारतीय खिलाड़ी के दौरे के बीच से स्वदेश लौटने की एक और घटना 1996 में घटी थी जब नवजोत सिंह सिद्धू कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन से तीखी बहस के बाद दौरे से हट गए थे.