कुंबले को 10 विकेट लेने से रोकने के लिए पाकिस्तान ने रची थी ये साजिश, खुलासे के बाद मच गया था हड़कंप! - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

कुंबले को 10 विकेट लेने से रोकने के लिए पाकिस्तान ने रची थी ये साजिश, खुलासे के बाद मच गया था हड़कंप!

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर http://bit.ly/2EG1SuE
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले ने आज की ही तारीख 7 फरवरी को 20 साल पहले एक ऐसा कारनामा किया था, जिसके बाद सभी क्रिकेट फैंस उनके सजदे में झुक गए थे. अनिल कुंबले ने 7 फरवरी 1999 को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ एक पारी में सभी 10 विकेट लेने का कारनामा किया था. कुंबले ने पाकिस्तान की दूसरी पारी को अपनी फिरकी से 207 रनों पर ढेर कर दिया था और टीम इंडिया को 212 रन से जीत मिली थी.

कोटला टेस्ट में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 420 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसके जवाब में पाकिस्तान के ओपनर सईद अनवर और शाहिद अफरीदी ने शतकीय साझेदारी भी कर ली थी. लेकिन इसके बाद जो हुआ उसे देखकर हर कोई चौंक गया था.

यह भी पढ़ें:  हर महीने 20 लाख से ज्यादा अकाउंट्स बैन कर रहा WhatsApp, लिस्ट में आपका नंबर तो नहीं?


अनिल कुंबले ने सबसे पहले शाहिद अफरीदी को 41 रन पर आउट किया. इसके बाद उन्होंने एजाज अहमद को भी पहली ही गेंद पर पवेलियन की राह दिखा दी. इंजमाम उल हक, मोहम्मद यूसुफ, मोइन खान, सईद अनवर और सलीम मलिक भी कुंबले की फिरकी का शिकार हो गए. आखिर में कुंबले ने पाकिस्तान के कप्तान वसीम अकरम को पैवेलियन लौटा कर सभी 10 विकेट अपने नाम कर लिये.

यह भी पढ़ें:  Viral Video: महिला ने 'मारी आंख' और फेल हो गए रणवीर सिंह, सारा अली खान

अनिल कुंबले टेस्ट की एक पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज थे. उनसे पहले साल 1956 में इंग्लैंड के ऑफ स्पिनर जिम लेकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक पारी में 10 विकेट लेने का कारनामा किया था. लेकर ने उस मैच में कुल 19 विकेट अपने नाम किये थे. इसके बाद अनिल कुंबले ने ये कारनामा किया.

अनिल कुंबले ने भारत के लिए 132 टेस्ट खेले जिसमें उन्होंने 619 विकेट लिये. वो भारत के सबसे कामयाब गेंदबाज हैं.

Loading...


वसीम अकरम ने किया था सनसनीखेज खुलासा
आपको बता दें पाकिस्तान के खिलाफ एक पारी में 10 विकेट लेने के 18 साल बाद एक विवाद सामने आया था. पूर्व पाकिस्तानी कप्तान वसीम अकरम ने कहा कि जब कुंबले 9 विकेट ले चुके थे, तब मैं और वकार यूनिस बल्लेबाजी कर रहे थे. उस समय वकार ने मुझे कहा कि अगर हम दोनों में से कोई एक रन आउट हो जाता है, तो कुंबले के दस विकेट नहीं हो पाएंगे. हालांकि वकार यूनिस ने इस दावे को बेबुनियाद बताया था. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, 'यह तो कभी नहीं हुआ था, शायद वसीम भाई पर बढ़ती उम्र का असर हो रहा है. जिसके बाद से ही दोनों दिग्गजों में खटास साफ दिखाई दे रही है.'

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स