ट्रेन की हर सीटी की होती है अपनी अलग पहचान, जानिए चौंकाने वाली वजह - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

ट्रेन की हर सीटी की होती है अपनी अलग पहचान, जानिए चौंकाने वाली वजह

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर http://bit.ly/2EG1SuE
तलाशने पर शायद ही ऐसा कोई शख्स मिल पाएगा, जिसने ट्रेन का हॉर्न न सुना हो। भले ही अपने जीवन में उसने कभी रेलयात्रा न की हो लेकिन ट्रेन के हॉर्न की आवाज उसके कानों को जरूर सुनाई दी होगी। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि ट्रेन के इंजन की हर सीटी का अपना मतलब होता है। ये जानकारी बहुत कम लोगों के पास होगी। तो चलिए आपको भी बताते हैं ट्रेन के हॉर्न के मतलब...
ट्रेन के इंजन से 11 अलग-अलग तरह के हॉर्न बजाए जाते हैं। सभी हॉर्न का अपना एक विशेष अर्थ होता है। इस सवाल का जवाब शायद आपके पास न हो, ये भी हो सकता है कि आप भारतीय रेलवे के अलग-अलग तरह के बजने वाले हॉर्न में कभी अंतर ही न महसूस कर पाए हों। ऐसे में आपको ये फर्क कैसे समझ आएगा।
एक शॉर्ट हॉर्न
एक शॉर्ट हॉर्न जो कुछ सेकेंड के लिए केवल एक बार बजाया जाता है। इस हॉर्न का मतलब होता है ट्रेन यार्ड में आ गई है और उसकी अगली यात्रा के लिए उसकी सफाई का वक्त भी हो गया है।
दो शॉर्ट हॉर्न
जब ट्रेन दो शॉर्ट हॉर्न बजाए तो आपको समझ जाना चाहिए कि ट्रेन चलने के लिए पूरी तरह तैयार है। यह हॉर्न लोकोपायलट का इंजन गार्ड से ट्रेन चालू करने के लिए सिग्नल के लिए बजाया जाता है।
तीन शॉर्ट हॉर्न
तीन शॉर्ट हॉर्न केवल आपातकालीन स्थिति में ही बजाया जाता है। रेलवे में बहुत ही कम मामलों में ये हॉर्न बजाया जाता है। इसलिए आपके कानों को ये हॉर्न शायद ही सुनने को मिला हो। यह हॉर्न जब भी बजाया जाता है तो इसे मोटर मैन ही बजाता है। इसका मतलब होता है कि लोकोपायलट का इंजन से कंट्रोल खत्म हो गया है। लोकोपायलट इस हॉर्न से गार्ड को संकेत देता है, वह वैक्यूम ब्रेक से ट्रेन को रोके।
4 शॉर्ट हॉर्न
4 छोटे-छोटे हॉर्न का मतलब है कि ट्रेन में तकनीकी खराबी आ गई है और ट्रेन आगे के सफर पर फिलहाल नहीं जा सकती। इस हॉर्न का मतलब भी आपको नहीं पता होगा।