सिर्फ एक कुंए के भरोसे जिंदा है यहां के लोग, धीरे धीरे खत्म हो रहा है पानी - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

सिर्फ एक कुंए के भरोसे जिंदा है यहां के लोग, धीरे धीरे खत्म हो रहा है पानी

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर https://ift.tt/2OqCzSo
भारत में कुछ जगह आज भी ऐसी हैं जहां पर पानी की समस्या निरंतर बनी हुई है. दूर दूर से पानी भरकर लाना पड़ता है और सोच समझकर उसका इस्तेमाल करना पड़ता है. कहीं कहीं पानी की ऐसी किल्लत हो जाती है कि गंदे पानी को ही साफ़ करके उपयोग में लेना पड़ता है जिससे सेहत को काफी नुकसान हो सकता है. ऐसी ही एक जगह के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जहां पूरा गांव एक ही कुंए पर जीवन निर्भर करता है.
दरअसल, जबलपुर से 45 किमी दूर कुंडम के बिछुआ गांव में कुएं की तली में गंदा पानी जमा है. 550 गांववाले इसे पीने को मजबूर हैं. जानकारी के लिए बता दें, कुंडम ब्लॉक में 199 गांव हैं. अधिकतर गांव पानी की समस्या से ऐसे ही त्रस्त हैं. इसी के चलते सभी इस कुंए का पानी पीने को मजबूर हैं जो बेहद ही गंदा हो चुका है. अगर कुआं सूखा तो टैंकर चले या फिर जाओ दूसरे गांव बिछुआ के ग्रामीणों के अनुसार कुएं की तली में सिर्फ 5 से 7 दिन का पानी बचा है.
सूखने की स्थिति में गांव वालों को बगल के बीजापुर गांव है जो 2 किमी दूर है वहां पानी लेने जाना होता है. दूसरा विकल्प पंचायत टैंकर चलवाए. ग्रामीणों का कहना है कि चुनाव में तो नेता वादे कर जाते हैं, लेकिन कभी स्थायी समाधान नहीं निकाला. अब देखना होगा कब तक गांव के लोग ऐसे ही पानी के लिए तरसते हैं.