इन 12 तरह के Emails पर गलती से भी ना करें क्लिक, महंगी पड़ सकती है लापरवाही - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

इन 12 तरह के Emails पर गलती से भी ना करें क्लिक, महंगी पड़ सकती है लापरवाही

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर http://bit.ly/2EG1SuE
इंटरनेट हमारी ज़िन्दगी का एक अहम हिस्सा है और शायद इसी वजह से हम आसानी से साइबर क्राइम की चपेट में आ जाते हैं. हैरान करने वाली बात ये है कि ईमेल सबसे कमजोर माध्यमों में से एक है, जिसके ज़रिए लोग अकसर खतरनाक लिंक या मालवेयर के शिकार होते हैं. साइबर सिक्योरिटी फर्म बराक्यूडा नेटवर्क्स ने 3.6 लाख ईमेल पर रिसर्च किया है, जिसमें 12 ऐसी आम फर्जी ईमेल सब्जेक्ट लाइन मिली जिसे ज़्यादातर लोगों को Email आते हैं.

जब भी हमें कोई ईमेल आता है तो हम बिना Subject पर गौर किए खोल लेते हैं. मगर बिना सब्जेक्ट पढ़ें या बिना सेंडर की जांच किए ईमेल ओपेन करने जैसी लापरवाही से हैकर्स हमारा अकाउंट हैक करने में सफल हो जाते हैं. तो आईए जानते हैं कौन सी हैं वह आम ईमेल सबजेक्ट लाइन जिन्हें ज्यादातर हैकर्स फर्जी ईमेल में इस्तेमाल करते हैं.  (ये भी पढ़ें- WhatsApp Group में दोस्त को Add करने के लिए भेजना होगा 'Invite', वीडियो में देखें प्रोसेस)

1-Request
2-Follow Up

3-Urgent/Important
4-Are you available?/Are you at your desk
5-Payment Status

Loading...


6-Hello
7-Purchase
8-Invoice Due
9-Re:
10-Direct Deposit
11-Expenses
12-Payroll

बैंक अकाउंट से जुड़ी हो या कोई निजी जानकारी, हमारी ज़्यादातर चीज़ें ईमेल पर ही होती हैं. अगर आपको कोई ऐसा ईमेल आता है, जिसका Subject इन 12 में से कोई एक हो तो सावधान हो जाएं, क्योंकि हो सकता है कि वह ईमेल आपका डेटा हैक कर ले. अकाउंट हैक होने से आपकी कई निजी चीज़ें खतरे में आ सकती हैं. (ये भी पढ़ें-JioPhone के इन आसान Shortcut बटन से चुटकियों में कर सकते हैं कई काम, देखें वीडियो)

फ्रॉड की वजह से गूगल ने हटाई 46 ऐप्स
Google ने हाल ही में अपने प्ले स्टोर से 46 ऐप्स को हटा दिया है. जानकारी के मुताबिक गूगल ने सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए DO Global नाम के एक चीनी ऐप डेवलपर की कुछ ऐप्स को रीमूव किया है. बज़फीड न्यूज़ में छपी एक खबर में बताया गया है कि DO Global की सभी ऐप्स 60 करोड़ बार डाउनलोड की गई हैं.  इसके बावजूद Google ने इसकी 100 में से 46 ऐप को प्ले स्टोर से हटा दिया है. इतना ही नहीं, Google ने डेवलपर को इसके AdMob नेटवर्क से प्रतिबंधित भी कर दिया है. रिपोर्ट के मुताबिक इन ऐप्स को तब बैन किया गया जब पता चला कि इनमें से कई ऐप्स ऐड-फ्रॉड कर रही हैं. यानी अगर यूज़र्स ऐप नहीं खोलते हैं तब भी इन ऐप्स को ऐसे कोड किया गया है कि ये अपने आप ओपन हो जाती हैं. (ये भी पढ़ें -WhatsApp पर जिससे चाहें, उससे छुपाएं अपनी फोटोज़-वीडियोज़, यहां देखें पूरा तरीका)

रिसर्चर्स ने 6 ऐसी ऐप स्पॉट की, जिसमें फेक ऐड क्लिकिंग के लिए कोड दिया गया था, जिससे ऐप बंद करने पर भी ये फोन बैकग्राउंड में चलती रहती थी. DO Global की लगभग 100 ऐप्स हैं जो प्ले स्टोर पर मौजूद हैं, जिसमें ‘Pic Tools Group’ ऐप भी शामिल है. बज़फीड ने बताया कि इन 100 में से फिलहाल 46 ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया गया है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स