रेलवे सिर्फ 49 पैसे में देता है 10 लाख रुपये का इंश्योरेंस, IRCTC ने दिए इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

रेलवे सिर्फ 49 पैसे में देता है 10 लाख रुपये का इंश्योरेंस, IRCTC ने दिए इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर http://bit.ly/2EG1SuE
अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. भारतीय रेलवे (Indian Railway) यात्रियो को 10 लाख रुपये का इंश्योरेंस देता है. हालांकि ये इंश्योरेंस वैकल्पिक है. ट्रैवल इंश्योरेंस लेने का फैसला आप पर निर्भर करता है. इसके लिए आपको सिर्फ 49 पैसे खर्च करने होंगे. आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ... (ये भी पढ़ें: खुशखबरी! ट्रेन में सफर के दौरान अब जेब में ID प्रूफ रखने की जरूरत नहीं)

कैसे लें ट्रैवल इंश्योरेंस
अगर आप इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (IRCTC) के माध्यम से टिकट बुक कराते हैं तो आपको ट्रेन टिकट के साथ 10 लाख रुपये का बीमा उपलब्ध करवाया जाता है. आईआरसीटीसी की वेबसाइट से आप जब भी ट्रेन टिकट बुक करेंगे तो आपके सामने Travel Insurance का एक विकल्प आएगा. जहां आपको ट्रैवल इंश्योरेंस चुनने का विकल्प मिलेगा. इसके लिए आपको केवल 49 पैसे चुकाने होंगे.



किसे मिलेगा इश्योरेंस लाभ
10 लाख रुपये का ट्रैवल इंश्योरेंस का फायदा सिर्फ कन्फर्म और आरएसी टिकट वालों को ही मिलेगा. वेट लिस्ट ई-टिकट वालों को इसका फायदा नहीं मिलेगा क्योंकि टिकट कन्फर्म नहीं होने पर वेट लिस्ट टिकट ऑटोमेटिक कैंसिल हो जाता है. ट्रैवेल इंश्योरेंस के विकल्प की सुविधा 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए उपलब्ध नहीं है. (ये भी पढ़ें: खुशखबरी! रेलवे ने 6 महीने के लिए बढ़ाया टिकट पर छूट वाला ऑफर)

कब तक मिलेगा फायदा

Loading...


यात्रा शुरू होने वाले स्टेशन से लेकर यात्रा खत्म करने वाले स्टेशन तक आप इस बीमा योजना के लाभार्थी रहते हैं. यहां तक कि ट्रेन में चढ़ने और उतरने के दौरान भी आप योजना के लाभार्थी होते हैं. अगर इस दौरान कोई भी घटना-दुर्घटना होती है तो आपको इसका लाभ मिलेगा. एक बार प्रीमियम का भुगतान हो जाने के बाद कैंसिलेशन की सुविधा नहीं है.

कितना मिलेगा क्लेम
क्लेम कितना मिलेगा यह दुर्घटना में हुए नुकसान पर निर्भर करता है. इसे 5 वर्गों में बाटा गया है. दुर्घटना में स्थायी विकलांगता और मौत होने की सूरत में 10 लाख रुपये और पूर्ण विकलांग होने की स्थिति में भी 10 लाख रुपये का क्लेम मिलता है. रेल यात्रा के दौरान हादसे में आंशिक विकलांगता की सूरत में 7.50 लाख रुपये और जख्मी होकर अस्पताल में भर्ती होते हैं तो 2 लाख रुपये का क्लेम मिलता है. मृत्यु होने की दशा में शव को लाने ले जाने के लिए 10 हजार रुपये की मदद भी मिलेगी. (ये भी पढ़ें: यात्रीगण ध्यान दें! गर्मियों की छुट्टियों में इस बार सिर्फ 25 रुपये में बुक करें रेलवे का ये रूम!)

ऐसे भरें नॉमिनी की डिटेल
IRCTC से टिकट बुक होने के बाद आपके मोबाइल पर SMS और ई-मेल के जरिये भी नॉमिनी की डिटेल्स भरने के लिए लिंक प्राप्त होता है, जिस पर क्लिक करके सीधे इंश्योरेंस कंपनी की वेबसाइट पर जाकर नॉमिनी की डिटेल्स भर सकते हैं. मेल या एसएमएस से लिंक ओपन करने पर इंश्योरेंस कंपनी के पेज पर आपके टिकट की डिटेल्स जैसे कि पीएनआर, नाम आदि उस पर आ जाती हैं. पेज में नॉमिनी का नाम, उसके साथ संबंध, उम्र, पता आदि जानकारियां भरने के लिए बॉक्स बने होते हैं, उनमें डिटेल्स भरकर अपडेट करना होता है.

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें: यहां होता है PPF से जल्दी पैसा डबल, जानें इस योजना से जुड़ी सभी जरूरी बातें

ये भी पढ़ें: IT रिटर्न भरने की प्रक्रिया शुरू, ऐसे कर सकते हैं e-Filing

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स