खुशखबरी! रेलवे ने 6 महीने के लिए बढ़ाया टिकट पर छूट वाला ऑफर - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

खुशखबरी! रेलवे ने 6 महीने के लिए बढ़ाया टिकट पर छूट वाला ऑफर

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर http://bit.ly/2EG1SuE
भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने यात्रियों को तोहफा दिया है. ई-टिकट पर रेलवे ने 5 फीसदी बोनस देने के ऑफर को आगे बढ़ा दिया है. मतलब साफ है कि आप R-Wallet (आर वॉलेट) में 100 रुपये का रिचार्ज करते हैं तो उस पर 5 रुपये बोनस के मिलेंगे. रेलवे की सुविधा 24 फरवरी 2019 को खत्म हो गई थी, लेकिन अब इसे 6 महीने बढ़ा दिया गया है. ग्राहक इसका फायदा 24 अगस्त 2019 तक उठा पाएंगे. आपको बता दें कि रेलवे की यूटीएस ऐप पर आर वॉलेट की सुविधा मिलती है. इसमें आप पैसे रिचार्ज कर के इस पैसे के जरिए टिकट के शुल्क का भुगतान कर सकते हैं. इस वॉलेट के अलावा आपको किसी भी डिजिटल पेमेंट ऑपशन के जरिए आपको भुगताना की सुविधा मिलती है.

24 फरवरी को खत्म हुआ था ऑफर-पश्चिम रेलवे की ओर से प्रत्येक R-Wallet रिचार्ज पर 24 फरवरी 2019 तक 5 प्रतिशत बोनस देने की घोषणा की गई थी. पश्चिम रेलवे द्वारा अब इस सुविधा को अगले 6 माह अर्थात 24 अगस्त, 2019 तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया है. (ये भी पढ़ें: SBI का ग्राहकों को नवरात्र तोहफा, इतनी सस्ती हुई आपके होम-ऑटो पर्सनल लोन की EMI)

ऐप से बुक करें टिकट- सबसे पहले अपने मोबाइल में UTS ऐप डाउनलोड करें. इसके बाद अपना नाम, मोबाइल नंबर, आई-डी कार्ड नंबर की जानकारी भरें और रजिस्टर करें. रजिस्टर करने पर एक ओटीपी आपके मोबाइल नंबर में आएगा. अब आपका साइन अप हो सकेगा. इसके बाद आईडी और पासवर्ड आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा. जिसके जरिए UTS लॉग इन होगा. लॉग इन करने के बाद अपने R-WALLET को रिचार्ज करें. इसमें अधिकतम 10 हजार और न्यूनतम 100 रुपए से रीचार्ज किया जा सकता है. रीचार्ज करने के लिए आप पेटीएम, ऑनलाइन बैंकिंग या डेबिट/क्रेडिट कार्ड का भी प्रयोग कर सकते हैं. (ये भी पढ़ें: 15 हजार लगाकर 3 महीने में कमाएं 3 लाख रुपये, जानें क्या है बिजनेस)

एक बार में चार टिकट कर सकते हैं बुक-इस टिकट पर भी यात्रियों को पीएनआर नंबर दिया जाएगा. एक पीएनआर पर यात्री अधिकतम चार लोगों की टिकट को बुक करा सकेंगे. किस स्टेशन से चलना और किस स्टेशन पर उतरना है, इससे जुड़ा जीपीएस संदेश टिकट बुकिंग के बाद आएगा. (ये भी पढ़ें: PAN-Aadhaar लिंक करने की तारीख इन लोगों के लिए नहीं बढ़ी, हो सकता है बड़ा नुकसान)


Loading...


इन बातें का रखें ध्यान-ऐप से यात्रा टिकट स्टेशन के पांच किमी की परिधि और प्लेटफार्म टिकट दो किमी की दूरी पर बन सकेंगे. स्टेशन परिसर में घुसने के बाद टिकट बुक नहीं हो सकेंगे. अग्रिम टिकट और रियायती टिकट बुक नहीं होंगे, यात्रा वाले दिन ही टिकट बुक होंगे. बुक हो चुके पेपरलेस टिकट को 'शो टिकट' में क्लिक कर देखा जा सकता है निरस्त नहीं किया जा सकता.

ये भी पढ़ें: SBI का स्पेशल प्लान, क्रेडिट-डेबिट कार्ड से फ्रॉड होने पर भी नहीं लगेगा आपके पैसों को चूना

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsAppअपडेट्स