लोगों के जेब में थे ATM कार्ड फिर भी हैकर्स ने उड़ा लिए खाते से 10 लाख रुपये! - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

लोगों के जेब में थे ATM कार्ड फिर भी हैकर्स ने उड़ा लिए खाते से 10 लाख रुपये!

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर http://bit.ly/2EG1SuE
लोगों के जेब में थे ATM कार्ड फिर भी हैकर्स ने उड़ा लिए खाते से 10 लाख रुपये!
जानें कैसे हैकर्स ने उड़ाए पैसे और आप खुद को कैसे इन सबसे बचा कर रख सकते हैं
News18Hindi
Updated: April 11, 2019, 11:28 AM IST
आपने अपने आस-पास कई लोगों को यह कहते सुना होगा कि उनके कार्ड से किसी ने पैसे निकाल लिए जबकि कार्ड उनके पर्स में ही था. ऐसा ही एक वाकया दिल्ली में काम कर रहे गुजरात के प्रीत के साथ भी हुआ. प्रीत रोज की तरह ऑफिस में काम कर रहे थे तभी उनके पास मैसेज आया कि उनके अकाउंट से 10 हजार रुपये का ट्रांजेक्शन हुआ है. जब उन्होंने इसकी जांच की तो पता चला कि उनके साथ एटीएम फ्रॉड किया गया है.

दरअसल, प्रीत कुमार News18 Hindi को बताया है कि सोमवार को जब ऑफिस में काम रहे थे तभी उनके फोन पर मैसेज आया कि दिल्ली के पांडव नगर इलाके में स्थित PNB के एटीएम से किसी ने उनके अकाउंट से 10 हजार रुपये निकाल लिए हैं, जबकि प्रीत का खाता SBI में है. फिलहाल उन्होंने पुलिस और बैंक को इसकी जानकारी दे दी है और इसकी जांच की जा रही है.

एटीम से किए गए फ्रॉड का यह एक अकेला मामला नहीं है. आपको बता दें कि अभी हाल ही में सभी बैंकों ने ग्राहकों को निर्देश जारी करते हुए कहा था कि, जिन लोगों के पास नॉर्मल ATM है, वह जल्द से जल्द ईएमवी चिप बेस्ड एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई कर लें ताकि हैकर्स ATM का क्लोन न बना सकें, जिससे कि हैकर्स ग्राहकों के अकाउंट में सेंध न लगा सकें, लेकिन इसके बाद भी आए दिन ATM से पैसे गायब हो रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Jio का बंपर ऑफर, पाएं 10 हजार रुपये का कैशबैक, पुराने ग्राहकों को भी मिलेगा फायदा

1 हफ्ते में गायब हुए ATM से 10 लाख रुपये
गैजेट्स नाउ की रिपोर्ट की मानें तो पिछले 1 सप्ताह के भीतर हैकर्स ने तकरीबन 12 लोगों के एटीएम कार्ड से 10 लाख रुपये उड़ा लिए हैं. इस लिस्ट में सबसे ज्यादा पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक शामिल हैं. हालांकि सभी ग्राहकों ने पैसे गायब होने की शिकायत दर्ज करा दी है, जिसमें ग्राहकों ने कहा है कि लक्ष्मी नगर के कई एटीएम में पैसे निकालने के बाद अवैध रूप से उनके खाते से पैसे गायब हुए हैं.

खाते से ऐसे पैसे उड़ाते हैं हैकर्स 

Loading...


हैकर्स पैसे उड़ाने के लिए लोगों के एटीएम कार्ड की जानकारी इकट्ठा करते हैं और फिर उनके अकाउंट से पैसे निकालते हैं. इसके लिए वे ATM कार्ड स्किमिंग का सहारा लेते हैं. वे अपने आसपास के एटीएम मशीन में स्किमर नाम की छोटी-सी डिवाइस लगा रहे हैं, जिसे एटीएम मशीन के कार्ड स्लॉट में लगाया जा रहा है. इसके बाद यह डिवाइस चुंबकीय स्ट्रिप की मदद से लोगों के कार्ड की जानकारी सेव कर रही है. इसके अलावा लोगों का पासवर्ड जानने के लिए हैकर्स एटीएम मशीन के कीपैड पर खुफिया कैमरा लगाते हैं जिसमें पिन रिकॉर्ड हो जाता है और वे आसानी से ग्राहक के खाते से पैसे उड़ा लेते हैं.

ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव 2019: नहीं जानते अपना पोलिंग बूथ तो फोन से फटाफट ऐसे करें पता

आप भूलकर भी न करें ये गलती
अगर आप इस तरह के धोखाधड़ी से बचना चाहते हैं तो इसके लिए कोशिश करें कि आप उसी एटीएम से पैसे निकालें जहां सिक्योरिटी गार्ड मौजूद हो, क्योंकि गार्ड की मौजूदगी में एटीएम मशीन में इस तरह के छेड़छाड़ करना मुश्किल है. इसके अलावा जब भी आप एटीएम में पैसे निकालें तो उस समय कीपैड को अपने हाथ से ढंक लें जिससे कोई आपका पिन न देख पाए.

Loading...

और भी देखें