भारतीय सेना को मिली देसी 'बोफोर्स', इसकी ताकत से हर जंग जीत सकेगा भारत - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

भारतीय सेना को मिली देसी 'बोफोर्स', इसकी ताकत से हर जंग जीत सकेगा भारत

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर http://bit.ly/2EG1SuE
भारतीय सेना को मिली देसी 'बोफोर्स', इसकी ताकत से हर जंग जीत सकेगा भारत
भारतीय सेना को मिली देसी बोफोर्स
News18Hindi
Updated: April 8, 2019, 7:15 PM IST
देश में बनी धनुष तोप सोमवार को भारतीय सेना में शामिल हो गई. भारतीय सेना की ताकत बढ़ाने वाली धनुष तोप को देसी बोफोर्स भी कहा जाता है. बताया जाता है कि धनुष इतनी ताकतवर है कि भारत इस तोप से दुनिया की हर जंग जीत सकता है. बताया जाता है कि भारतीय सेना को कुल 414 धनुष तोपें मिलनी है, जिसमें से पहले बैच में 114 तोपें भारतीय सेना का सोमवार को सौंप दी गई हैं. इन तोपों को मरूस्‍थल के साथ ही पहाड़ी इलाकों में भी तैनात किया जा सकता है.

धनुष भारत की पहली लंबी दूरी की स्‍वदेशी तोप है. पिछले साल जून में राजस्‍थान के पोकरण में इसका आखिरी परीक्षण किया गया था. इसे देसी बोफोर्स भी कहा जाता है.

ये है धनुष की ताकत
धनुष 155एमएम x 45 एमएम कैलिबर की तोप है. इसकी स्‍ट्राइक रेंज 38 किलोमीटर है और इसके 81 फीसदी पुर्जे भारत में ही बने हैं. सिक्किम व लेह के ठंडे, ओडिशा के गर्म व नमी और राजस्‍थान के गर्म मौसम में इसका परीक्षण किया जा चुका है जहां यह कामयाब रही थी. इसमें इलेक्‍ट्रॉनिक गन लेयिंग और साइटिंग सिस्‍टम भी है. इसके चलते बोफोर्स तोप की तुलना में यह 11 किलोमीटर दूर तक निशाना लगा सकती है.

इसे भी पढ़ें :- थल सेना को मिलेगी स्वदेशी तोप धनुष, वायु सेना में शामिल होंगे चिनुक हेलीकॉप्टर

इसके जरिए रात में निशाना लगाया जा सकता है और एक मिनट में छह गोले दागे जा सकते हैं. पहले इस तोप को 2017 में ही सेना में शामिल किया जाना चाहिए था. लेकिन कुछ खामियों की वजह से इसमें देरी हुई. सूत्रों के अनुसार, इस पर 14.50 करोड़ रुपये की लागत आई है. वहीं अमेरिकन अल्‍ट्रा लाइट हॉवित्‍जर तोप की कीमत 33 करोड़ रुपये थी. सेना ने यह तोप भी ट्रायल के लिए मंगाई थी. धनुष तोप का पहला प्रोटोटाइप 2014 में बना था और इसके बाद कई बार इसके प्रोटोटाइप में बदलाव किया गया है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

Loading...

और भी देखें

Updated: April 01, 2019 11:28 AM ISTये थी पूरी दुनिया के 760 करोड़ लोगों की मां, जिसके कारण हम दुनिया में हैं