JEE Main result 2019: अच्छा स्कोर नहीं किया तो इंजीनियर बनने के ये भी हैं अवसर - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

JEE Main result 2019: अच्छा स्कोर नहीं किया तो इंजीनियर बनने के ये भी हैं अवसर

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर http://bit.ly/2EG1SuE
JEE Main result 2019: अच्छा स्कोर नहीं किया तो इंजीनियर बनने के ये भी हैं अवसर
फाइल फोटो
News18Hindi
Updated: May 1, 2019, 7:55 AM IST
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी(NTA) ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा(JEE)मेन रिजल्ट 2019 को 29 अप्रैल को रात में घोषित कर दिया. इसमें करीब 11 लाख परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया था. इसमें से बहुत से ऐसे परीक्षार्थी भी होंगे, जो जेईई मेन 2019 को लिखने के बावजूद जेईई एडवांस के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाए. ऐसे छात्र इतना रैंक नहीं पा सके कि उनका आईआईटी जैसे संस्थानों में पढ़ने का सपना सच हो पाता.

जीवन अवसरों से भरा है, छात्रों को निराश होने की आवश्यता नहीं
ऐसे छात्रों को निराश होने की आवश्यता नहीं है और न ही उन्हें हार मानना चाहिए क्योंकि जीवन अवसरों से भरा है, बस सही समय पर सही विकल्प को पकड़ना है. ऐसे छात्र जेईई मेन या अपने राज्य स्तर के इंजीनियरिंग कॉलेजों के तहत अगला सबसे अच्छा विकल्प चुनें और स्नातक स्तर पर एक उपयुक्त शाखा लें. इसके अतिरिक्त IIT और IISc में स्नातकोत्तर अध्ययन करने के लिए GATE (ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग) के माध्यम से स्नातक होने के बाद भी आप IIT में जा सकते हैं.

GATE के माध्यम से IIT

ऐसे छात्र जिनका जेईई में आपका अंतिम प्रयास था, तो वो आईआईटी, यानी एनआईटी, आईआईआईटी, सरकार द्वारा वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों के बाद के कॉलेजों के अगले स्तर पर विचार कर सकते हैं. जो जेईई मेन स्कोर को स्वीकार करते हैं. साथ ही राज्य इंजीनियरिंग परीक्षा के तहत इंजीनियरिंग कॉलेजों पर विचार कर सकते हैं.

विश्वविद्यालयों में परास्नातक स्तर पर इंजीनियरिंग की पढ़ाई
परीक्षार्थी स्नातक स्तर पर आपके इंजीनियरिंग के सपने को आगे बढ़ाने के लिए आईआईटी / आईआईएससी यहां तक कि विश्वविद्यालयों में परास्नातक स्तर पर अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई को जारी रखने के लिए GATE / GRE जैसी परीक्षा दे सकते हैं.

Loading...


ये भी पढ़ें: JEE MAIN EXAM: जानें जेईई मेन परीक्षा पात्रता मानदंड

ये भी पढ़ें- बाप-बेटी ने यहां से एक साथ पास की 10th क्लास

ये भी पढ़ें- up madarsa board result 2019: मदरसा बोर्ड का रिजल्ट जारी

ये भी पढ़ें- छत्‍तीसगढ़ में टीचर्स के लिए निकली है बंपर भर्ती

ये भी पढ़ें- IIT दिल्ली में वेकैंसी, 63 हजार तक की सैलरी, ऐसे करें आवेदन

ये भी पढ़ें- RRB ALP Revised का रिजल्ट जारी, यहां से डाउनलोड करें स्कोरकार्ड

करियर और जॉब्स से संबंधित खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

Loading...

और भी देखें