टिकटॉक पर रोक हटाने से SC का इंकार, ये है करोड़ों को दीवाना बनाने वाली इस ऐप की पूरी कहानी - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

टिकटॉक पर रोक हटाने से SC का इंकार, ये है करोड़ों को दीवाना बनाने वाली इस ऐप की पूरी कहानी

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर http://bit.ly/2EG1SuE
सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने टिकटॉक मामले में मद्रास हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगाने से इंकार कर दिया है. इसके बाद से टिकटॉक एक कानूनी लड़ाई में फंस चुका है. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में 22 अप्रैल को अगली सुनवाई करेगा. इस महीने की शुरुआत में मद्रास हाईकोर्ट ने केंद्र से चीनी ऐप टिकटॉक को डाउनलोड किए जाने पर रोक लगा दी थी. इसके बाद टिकटॉक ने कहा है कि उसे भारतीय न्याय व्यवस्था पर विश्वास है.

बताते चलें कि पिछले दिनों इस ऐप के इस्तेमाल से तमाम दुर्घटनाओं के सामने आने के बाद से ही यह ऐप विवादों में घिरा रहा है. मनोवैज्ञानिकों ने इसे मनोवैज्ञानिक दुष्प्रभावों वाला भी बताया है. रविवार को ही एक युवक के टिकटॉक वीडियो बनाने के दौरान खुद को गोली मार लेने की ख़बर आई थी.

क्या है टिकटॉक?
टिकटॉक एक सोशल मीडिया ऐप है. इसके जरिए स्मार्टफोन यूजर छोटे-छोटे वीडियो बनाते हैं और शेयर करते हैं. इसकी खास बात यह है कि इस पर यूजर अपनी आवाज में वीडियो नहीं डाल सकता. उसे बस अपने होंठ चलाने होते हैं यानि 'लिपसिंक' करना होता है. इसपर किसी वीडियो अवधि की लिमिट 15 सेकेंड है.

कैसे बना टिकटॉक?
इस प्लेटफॉर्म को शुरुआत में म्यूजिकली (musically) के नाम से लॉन्च किया गया था. बाद में बाइटडांस ने इसे लेकर फिर से टिकटॉक के नाम से रीलांच किया. दुनियाभर में अबतक इस एप को 100 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है.

इस कंपनी के मालिकाना हक चीनी कंपनी बाइटडांस (Bytedance) के पास है, जो दुनिया की सबसे ज्यादा वैल्यू वाली स्टार्टअप कंपनियों में से एक है. इसके अलावा इस कंपनी के पास एक अन्य सोशल मीडिया ऐप के अधिकार हैं. इस ऐप का नाम है 'हेलो'. इसके अलावा एक न्यूज एकग्रीगेटर ऐप न्यूज रिपब्लिक के मालिकाना अधिकार भी बाइटडांस के पास ही हैं.

Loading...


विश्व के सबसे बड़े सोशल मीडिया ऐप में एक
एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारत में भी 100 मिलियन से ज्यादा लोग इस ऐप को डाउनलोड कर चुके हैं. इकॉनमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक इसे हर महीने लगभग 20 मिलियन यानि 2 करोड़ भारतीय इस्तेमाल करते हैं.

दुनियाभर में यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टीनएजर्स की पहली पसंद बन चुका है. सेलिब्रिटीज भी इसके इस्तेमाल में पीछे नहीं हैं. विश्व के कई प्रसिद्ध कॉमेडियन, एथलीट और कई नामचीन ब्रांड इसका इस्तेमाल करने लगे हैं. भारतीय एक्टर्स में श्रद्धा कपूर, टाइगर श्रॉफ और नेहा कक्कड़ जैसे बॉलीवुड और मनोरंजन सितारे इस ऐप पर आ चुके हैं.

गूगल प्ले स्टोर पर टिक-टॉक का परिचय 'Short videos for you' (आपके लिए छोटे वीडियो) कहकर दिया गया है. भारत में यह कितना लोकप्रिय है, इसका अंदाजा इस बात से लगता है कि करीब 80 लाख लोग इसका गूगल प्ले स्टोर पर रिव्यू कर चुके हैं.

यह भी पढ़ें: भाजपा नहीं बसपा के पास है सबसे ज्यादा बैंक बैलेंस, जानें किस पार्टी के पास कितना पैसा

नॉलेज की खबरों को सोशल मीडिया पर भी पाने के लिए 'फेसबुक' पेज को लाइक करें