यात्री ध्यान दें! अब ट्रेन में सीट देने से मना नहीं कर पाएगा TTE, रेलवे ने किया बड़ा बदलाव - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

यात्री ध्यान दें! अब ट्रेन में सीट देने से मना नहीं कर पाएगा TTE, रेलवे ने किया बड़ा बदलाव

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर http://bit.ly/2EG1SuE
भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को लेकर अहम कदम उठाया है. IRCTC की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक, अब फाइनल रिजर्वेशन चार्ट को ऑनलाइन देखा जा सकता है. इससे आपको ये पता चल जाएगा कि किस ट्रेन में कितनी सीट खाली हैं. आप बड़ी आसानी से आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट पर किसी भी ट्रेन का रिजर्वेशन चार्ट देख सकते हैं. रेलवे के इस कदम के बाद आपको टीटीई के चक्कर नहीं काटने होंगे. आपको बता दें कि रेलवे ने ट्रेनों के रिजर्वेशन चार्ट को ऑनलाइन दिखाना शुरू कर दिया है. यात्रियों को किसी भी ट्रेन में टिकट बुक करते समय सीटों का लाइव स्टेटस पता चल सकेगा.

चेक कर सकेंगे रिजर्वेशन चार्ट- ट्रेन में चार्ट बनने के बाद रेलवे इसको IRCTC की वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगा. नए सिस्टम में ट्रेन छूटने के 4 घंटे पहले जो चार्ट बनेगा उसकी जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध होगी. दूसरा चार्ट ट्रेन छूटने के 30 मिनट पहले उपलब्ध होगा. दूसरे चार्ट में पहले चार्ट के बाद कैंसिल हुई टिकटों के बाद खाली हुई सीट की जानकारी होगी. (ये भी पढ़ें-अब जनरल टिकट बुक करना हुआ आसान, जानें रेलवे की नई सर्विस के बारे में...)

आसानी से मिलेगी खाली सीट- इस चार्ट में खाली सीटों को देखकर आप टीटीई से सीधे सीट अलॉट करने के लिए कह सकते हैं. नया चार्ट मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों वर्जन में दिखेगा. खास बात ये है कि सीट की स्थिति देखने के लिए आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट में लॉगिन करने की जरूरत नहीं होगी. इसका अर्थ है कोई भी रिजर्वेशन चार्ट की स्थिति देख सकेगा. 


Loading...


ऐसे चेक करें सीट- 
>> रिजर्वेशन चार्ट देखने के लिए सबसे पहले आपको www.irctc.co.in की वेबसाइट पर जाना होगा.
>> इस वेबसाइट में बुक योर टिकट वाली विंडो में सबसे नीचे पीएनआर स्टेटस के बगल में आपको चार्ट वैकेंसी का विकल्प दिखेगा.
>> इस पर क्लिक करते ही आपके सामने नई विंडो दिखेगी.
>> इस विंडो में आपको यात्रा से जुड़ी जानकारी डालनी है.
>> इसमें आपको ट्रेन का नाम या नंबर, यात्रा की तारीख और बोर्डिंग स्टेशन की जानकारी देनी होगी. इसके बाद आपको गेट ट्रेन चार्ट पर क्लिक करना होगा.
>> इस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक और विंडो खुलेगी.
>> इस विंडो में सीट की श्रेणी होगी. मतलब स्लीपर क्लास, सेकंड सीटिंग, थर्ड एसी, सेकंड एसी. आपको जिस क्लास में यात्रा करना है उस पर क्लिक करें.
>> जैसे ही आप स्लीपर क्लास पर क्लिक करेंगे. आपके सामने एक और विंडो खुलेगी. इस विंडो में आपके बोर्डिंग स्टेशन पर खाली सीटों की जानकारी आपके सामने आ जाएगी.
>> इसमें किस स्टेशन से किस स्टेशन तक बर्थ खाली है इसकी जानकारी मिलेगी.
>> इसके अलावा किस कोच में कौन सी बर्थ खाली है ये भी आपको दिखेगा.
>> इसी विंडो में नीचे शेड्यूल लिखा होगा. इस पर क्लिक करते ही आपके सामने ट्रेन का पूरा शेड्यूल सामने आ जाएगा. इससे आपको ये भी पता चल जाएगा की ट्रेन कहीं लेट तो नहीं है या आपके स्टेशन पर कितनी बजे पहुंच रही है.
>> अब आपको पता चल जाएगा कि किस स्टेशन से आपको सीट खाली मिलेगी.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स