क्या उर्मिला मातोंडकर इस्लाम कबूल कर मरियम अख्तर मीर बनीं? हकीकत क्या है? - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

क्या उर्मिला मातोंडकर इस्लाम कबूल कर मरियम अख्तर मीर बनीं? हकीकत क्या है?

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर http://bit.ly/2EG1SuE
जबसे अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर ने कांग्रेस पार्टी जॉइन की है और लोकसभा चुनाव में मुंबई की एक सीट से उम्मीदवारी की घोषणा की है, तबसे सोशल मीडिया पर उर्मिला को निशाना बनाकर कई तरह की दुर्भावनापूर्ण और फर्ज़ी खबरें और कॉंटेंट जारी किया जाता रहा है. फेसबुक और ट्विटर पर ऐसे कई पोस्ट नज़र आ रहे हैं जिनमें कहा जा रहा है कि उर्मिला ने अपना धर्म और नाम बदल लिया है लेकिन ऐसे दावों की सच्चाई क्या है? आइए, फैक्ट चेक करें.

पढ़ें : फिल्‍म स्‍टार उर्मिला मातोंडकर लड़ रहीं पहला चुनाव

इस तरह के दर्जनों पोस्ट्स में दावा किया जाता रहा है कि उर्मिला मातोंडकर ने मार्च 2016 में एक कश्मीरी ​मुस्लिम कारोबारी से शादी करने से पहले धर्म परिवर्तन कर इस्लाम कबूल किया और नाम बदलकर मरियम अख़्तर मीर रख लिया. लेकिन सच्चाई ये नहीं है. जी हां, सबूत देखें तो लोकसभा चुनाव 2019 के सिलसिले में नामांकन दाखिल करते हुए उर्मिला ने अपना नाम उर्मिला मातोंडकर ही दर्ज कराया.

पढ़ें : अफज़ल गुरु की तस्वीर के साथ रैली में दिखे कन्हैया! इस वायरल पोस्ट का सच क्या है?

उर्मिला के नाम बदल लेने का इस तरह का दावा एक फेसबुक पोस्ट पर 27 मार्च 2019 को किया गया था, जिसे बाद में दर्जनों बार शेयर किया गया. इस पोस्ट में उर्मिला की शादी की एक तस्वीर चस्पा की गई थी जिसमें वो अपने पति मोहसिन अख्तर मीर के साथ दिख रही थीं. इस शादी की खबरें लोकल मीडिया में 2016 में प्रमुखता से छपी थीं और बॉलीवुड खबरें जारी करने वाली एक वेबसाइट पर भी.

love jihad, urmila matondkar, loksabha elections 2019, fake news, social media propaganda, लव जिहाद, उर्मिला मातोंडकर, लोकसभा चुनाव 2019, फेक न्यूज़, सोशल मीडिया दुष्प्रचार
उर्मिला के खिलाफ दुष्प्रचार करने वाला फेसबुक पोस्ट.

उर्मिला की शादी की तस्वीर चस्पा कर उनके नाम और धर्म बदल लेने का ये पोस्ट मूलत: तेलुगु भाषा में लिखा गया था, जिसका अनुवाद इस तरह था :

Loading...


लव जिहाद. उर्मिला एक प्रमुख अभिनेत्री हैं, जो हिंदी और तेलुगु फिल्मों में नज़र आ चुकी हैं. साथ ही, वो उन महिलाओं में से एक हैं जो लव जिहाद की शिकार हैं. उन्होंने एक कश्मीरी मुस्लिम मोहसिन अख्तर मीर से शादी की, जो उनसे कई साल छोटे हैं. मीर खुद कांग्रेस पार्टी के मेम्बर भी हैं. मीर के साथ शादी से पहले उर्मिला ने इस्लाम कबूल किया और अपना नाम बदलकर मरियम अख्तर मीर रख लिया. अब उर्मिला ने कांग्रेस पार्टी जॉइन कर ली है. मुस्लिम और ईसाई कट्टरपंथी महत्वपूर्ण हिंदू महिलाओं का धर्म परिवर्तन करवा रहे हैं. और ये एक योजनाबद्ध मत प्रचार है.

उर्मिला के नाम बदलने संबंधी इस तरह के दावे को फेसबुक पर कई जगह शेयर किया गया. ट्विटर पर भी ये दावे शेयर किए गए थे लेकिन बाद में वहां से डिलीट कर दिए गए. अब इस दावे में कितना दम है, इसके खिलाफ पहला सबूत तो उर्मिला का नामांकन ही है और दूसरा ये कि उर्मिला अपने ट्विटर अकाउंट पर भी अपना नाम उर्मिला मातोंडकर लिखती हैं. साथ ही, कांग्रेस में शामिल होने पर हुए उनके स्वागत की खबर शेयर करते हुए कांग्रेस पार्टी के ट्विटर अकाउंट पर भी उनका नाम उर्मिला ही लिखा गया था.

मीडिया में आई खबरों के हवाले से उर्मिला ने कश्मीरी कारोबारी मो​हसिन अख्तर मीर के साथ 3 मार्च 2016 को शादी की थी और इस शादी की खबर उर्मिला के कुछ फिल्मी कलाकारों ने शेयर की थी, जैसे स्टायलिस्ट मनीष मल्होत्रा ने बधाई देते हुए उनका नाम उर्मिला ही लिखा था.

ये भी जानिए कि 2019 के लोकसभा चुनाव से संबंधित तमाम कागज़ी और दस्तावेज़ी कार्यवाहियों में उर्मिला ने कहीं भी अपना नाम मरियम अख्तर मीर दर्ज नहीं किया. 8 अप्रैल 2019 को भारतीय चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जारी किए गए एक एफिडेविट में उनका नाम उर्मिला श्रीकांत मातोंडकर दर्ज है.

love jihad, urmila matondkar, loksabha elections 2019, fake news, social media propaganda, लव जिहाद, उर्मिला मातोंडकर, लोकसभा चुनाव 2019, फेक न्यूज़, सोशल मीडिया दुष्प्रचार

कांग्रेस के उम्मीदवारों की आधिकारिक सूची में भी उनका नाम श्रीमती उर्मिला मातोंडकर दर्ज है. भारत में चुनाव में खड़े होने वाले उम्मीदवारों के लिए बनी नियमावली के रेगुलेशन 6 के मुताबिक औपचारिक दस्तावेज़ों में दर्ज नाम ही चुनावी दस्तावेज़ों में दर्ज होना चाहिए, वरना उम्मीदवारी खारिज भी की जा सकती है.

इसके अलावा उर्मिला अपने ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे तमाम सोशल मीडिया अकांउट्स पर भी अपना नाम उर्मिला मातोंडकर लिखती हैं. साथ ही, उर्मिला ने मीडिया में दिए अपने कई इंटरव्यूज़ में इस तरह के आरोपों का हमेशा खंडन किया है. एक फैक्ट चेक वेबसाइट बूमलाइव को उर्मिला के पति मीर ने इंटरव्यू दिया था और उन्होंने भी उन दावों का खंडन किया था कि उर्मिला ने धर्म परिवर्तन किया.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

ये भी पढ़ें:
पडरौना राजघराने की विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं आरपीएन सिंह
पीएम मोदी ने वाराणसी के वोटर्स को दिया संदेश, सुनाई काशी पर लिखी अपनी कविता
जानिए लखनऊ की पीली साड़ी वाली महिला 19 मई को कहां डालेंगी वोट