अपडेट करने से भी सिक्योर नहीं हुआ WhatsApp! टेलीग्राम के को-फाउंडर ने उठाए सवाल - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

अपडेट करने से भी सिक्योर नहीं हुआ WhatsApp! टेलीग्राम के को-फाउंडर ने उठाए सवाल

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर http://bit.ly/2EG1SuE
अपडेट करने से भी सिक्योर नहीं हुआ WhatsApp! टेलीग्राम के को-फाउंडर ने उठाए सवाल
डुरोव ने लिखा कि वॉट्सऐप 10 सालों में कभी सुरक्षित नहीं रहा और इसीलिए वॉट्सऐप को अपडेट करने से भी आपकी चैट सिक्योर नहीं रहेगी.
News18Hindi
Updated: May 18, 2019, 12:40 PM IST
वॉट्सऐप पर हाल ही में हुए साइबर अटैक को लेकर टेलीग्राम के को-फाउंडर पावेल डुरोव ने कंपनी पर निशाना साधा है. पावेल ने अपने ब्लॉग पोस्ट के टाइटल का नाम ‘क्यों वॉट्सऐप सुरक्षित नहीं हो सकता है?’ रखा है.  दरअसल WhatsApp सिक्योरिटी को टेस्ट करने के लिए हाल ही में इजराइल के NSO ग्रुप ने वॉट्सऐप पर स्पाईवेयर छोड़ा था. ये जानने के लिए वॉटसऐप को हैक किया जा सकता है या नहीं इस कंपनी ने टेस्टिंग की, जिसके बाद फेसबुक ने इस हमले की पुष्टि करते हुए दुनिया भर के यूज़र्स से अपनी ऐप तुरंत अपडेट करने के लिए कहा.

डुरोव ने ब्लॉग में लिखा है कि वाट्सऐप के यूज़र्स की प्राइवेसी को गलत तरह से हैंडल किया जाता है. कुछ समय पहले वाट्सऐप में एक बग आया था जिसके जरिए महज एक कॉल से हैकर्स की पहुंच यूजर्स के फोटोज, ई-मेल्स, मैसेजेज, कॉल लॉग जैसी पर्सनल जानकारियां तक हैक हो गई. आगे लिखा कि इस बग का हमला सिर्फ एंड्रायड पर नहीं हुआ था, बल्कि iOS, विंडोज और काई OS पर भी हुआ था. डुरोव ने लिखा है कि वॉट्सऐप पर हालिया स्पाईवेयर के हमले की खबर सुनकर उन्हें आश्चर्य नहीं हुआ क्योंकि अपने 10 साल के सफर में वाट्सऐप एक दिन भी सुरक्षित नहीं रहा है. डुरोव ने ब्लॉग में लिखा है कि वाट्सऐप एक सुरक्षा खामी को दूर करता है तो उसमें दूसरी सुरक्षा खामी आ जाती है. (ये भी पढ़ें-WhatsApp पर Location भेजने के लिए फोटो पर लगाएं ये एक Sticker, देखें कितना आसान है ये तरीका)

डुरोव ने कहा कि वाट्सऐप अपने एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन फीचर से यूज़र्स को सुनिश्चित कराता है कि उनकी चैट किसी थर्ट पार्टी के पास नहीं जा रहे हैं. मगर ऐसा नहीं है क्योंकि जब तीन साल पहले इस फीचर की शुरुआत हुई थी तब कंपनी ने यह नहीं बताया कि वॉट्सऐप के डेटा का बैकअप एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन से सुरक्षित नहीं होता है. डुरोव ने लिखा कि वॉट्सऐप 10 सालों में कभी सुरक्षित नहीं रहा और इसीलिए वॉट्सऐप को अपडेट करने से भी आपकी चैट सिक्योर नहीं रहेगी.

-WhatsApp पर बिना ऑनलाइन आए पढ़ें किसी का भी मैसेज, नहीं बदलेगा ‘Last Seen’

-WhatsApp पर आए Audio message को Call की तरह सुन सकते है आप, देखें तरीका

Loading...