2.5 लाख में शुरू करें ये बिजनेस हर महीने कमा लेंगे 25 हजार! - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

2.5 लाख में शुरू करें ये बिजनेस हर महीने कमा लेंगे 25 हजार!

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर http://bit.ly/2EG1SuE
धूप या अगरबत्तियां घरेलू वातावरण को पवित्र बनाने के लिए लगाई जाती है. धूप अगरबती का बिज़नेस कम पैसों में शुरू हो जाता है. इसलिए कोई भी आम आदमी जो बिज़नेस शुरू करने का मन बना रहा हो और उसे आईडिया नहीं हो  कि वे किस चीज का बिज़नेस करें तो वो ये कारोबार शुरू कर सकता है. भारत में अगरबत्ती बनाने की मशीन की कीमत 35000 रुपए से 175000 रुपए तक है. इस मशीन से आप 1 मिनट में 150 से 200 अगरबत्ती तक बना सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि अगरबती का बिज़नेस आप कैसे शुरू कर सकते हैं और इसको करने से आपको कितना फायदा होगा.

अगरबत्ती बनाने की मशीन

अगरबत्ती बनाने में कई तरह की मशीनें काम में लाई जाती हैं. इनमें मिक्सचर मशीन, ड्रायर मशीन और मेन प्रोडक्शन मशीन शामिल है. मिक्सचर मशीन कच्चे माल का पेस्ट बनाने के काम आता है और मेन प्रोडक्शन मशीन पेस्ट को बांस पर लपेटने का काम करता है. अगरबत्ती बनाने के मशीन सेमी और पूरी ऑटोमेटिक भी होती है. मशीन का चुनाव करने के बाद इंस्टॉलेशन के बजट के हिसाब से मशीनों के सप्लायर से डील करें और इंस्टॉलेशन करवाएं. मशीनों पर काम करने की ट्रेनिंग लेना भी आवश्यक है.

ये भी पढ़ें: 2 लाख रुपये में शुरू करें ये खास बिजनेस, हर महीने होगी 30 हजार की कमाई

अगरबत्ती बनाने की मशीन की कीमत
भारत में अगरबत्ती बनाने की मशीन की कीमत 35000 रुपए से 175000 रुपए तक है. कम दाम वाली मशीन में प्रोडक्शन कम होती है और आपको इससे ज्यादा मुनाफा नहीं होगा. मेरा ये सुझाव है की आप अगरबत्ती बनाने वाली आटोमेटिक मशीन से काम स्टार्ट करें क्यूंकि ये बहुत तेजी से अगरबत्ती बनता है. आटोमेटिक मशीन की कीमत 90000 से 175000 रुपए तक है. एक आटोमेटिक मशीन एक दिन में 100kg अगरबत्ती बन जाती है.


Loading...


अगरबत्ती कच्चे माल की सप्लाई
मशीन इंस्टॉलेशन के बाद कच्चे माल की सप्लाई के लिए मार्केट के अच्छे सप्लायरों से संपर्क करें. अच्छे सप्लायरों की लिस्ट निकालने के लिए आप किसी अगरबत्ती उद्योग में पहले से बिजनेस करने वाले लोगों से मदद ले सकते हैं. कच्चा माल हमेशा जरूरत से थोड़ा ज्यादा मंगाए क्योंकि इसका कुछ हिस्सा वेस्टेज में भी जाता है.

ये भी पढ़ें: रेल यात्रा शुरू होने के 24 घंटे पहले ऐसे बदलें अपना स्टेशन, IRCTC ने दी इसकी पूरी जानकारी

अगरबत्ती बनाने के लिए सामग्री
अगरबत्ती बनाने के लिए सामग्री में गम पाउडर, चारकोल पाउडर, बांस, नर्गिस पाउडर, खुशबूदार तेल, पानी, सेंट, फूलों की पंखुड़ियां, चंदन की लड़की, जेलेटिन पेपर, शॉ डस्ट, पैकिंग मटीरियल आदि शामिल हैं.

पैकेजिंग और मार्केटिंग
आपका उत्पाद आपकी डिजाइनर पैकिंग पर बिकता है. पैकिंग के लिए किसी पैकेजिंग एक्सपर्ट से सलाह लें और अपनी पैकेजिंग को आकर्षक बनाएं. पैकेजिंग के द्वारा लोगों के धार्मिक मनोस्थिति को छूने की कोशिश करें. अगरबत्तियों की मार्केटिंग करने के लिए अखबारों, टीवी में एड दे सकते हैं. इसके अलावा अगर आपका बजट इजाजत देता हो तो कंपनी की ऑनलाइन वेबसाइट बनाएं और अपने विभिन्न उत्पादों की मार्केटिंग करें.

ये भी पढ़ें: 60 हजार रुपये हर महीने पा सकते हैं पेंशन, मोदी सरकार की इस स्कीम का उठाएं फायदा

अगरबत्ती बनाने में लगने वाला समय
अगरबत्ती के निर्माण का समय आपके द्वारा इस्तेमाल की गयी मशीन के अनुसार अलग हो सकता है जैसे की अगर आप ऑटोमेटिक मशीन का इस्तेमाल कर रहे है तो आप 1 मिनट में 150 से 200 अगरबत्ती तक का निर्माण कर सकते है. यदि आप हाथों से इसका निर्माण कर रहे है या करा रहे है तो इसमें लगने वाला समय आपके या कर्मचारी के कार्य करने की क्षमता पर निर्भर करता है.

अगरबत्ती व्यवसाय को शुरू करने में लगने वाली कुल लागत
इस बिजनेस को आप 13,000 रूपये की लागत के साथ घरेलु तौर पर भी हाथों से निर्माण कर शुरू कर सकते है, लेकिन अगर आप अगरबत्ती के बिजनेस को मशीन बैठाकर शुरू करने की सोच रहे है तो इसको शुरू करने में लगभग 5 लाख रूपये तक की लागत लग सकती है. अगरबत्ती को बनाने में लगने वाली कच्ची सामग्रियां उसकी मात्रा और उसके बाजार मूल्य को नीचे संदर्भित किया गया है जिसे जरुरत के अनुसार आप इसकी मात्रा को घटा या बढ़ा कर अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सकते है: चारकोल डस्ट 1 किलो ग्राम 13 रुपये, जिगात पाउडर 1 किलो ग्राम 60 रुपये, सफ़ेद चिप्स पाउडर 1 किलो ग्राम 22 रुपये, चन्दन पाउडर 1 किलो ग्राम 35 रुपये, बांस स्टिक 1 किलो ग्राम 116 रुपये, परफ्यूम 1 पीस 400 रुपये, डीइपी 1 लीटर 135 रुपये, पेपर बॉक्स 1 दर्जन 75 रुपये, रैपिंग पेपर 1 पैकेट 35 रूपये और कुप्पम डस्ट 1 किलो ग्राम 85 रुपये है.

ये भी पढ़ें: 1.25 लाख 'फर्जी किसानों' के बैंक अकाउंट से वापस हुए 6000 रु

कितना होगा मुनाफा
अगर आप 30 लाख का सालाना बिज़नेस करते हैं तो 10% फायदे के साथ आप 3 लाख रुपए कमा सकते हैं. यानी आप हर महीने 25 हजार रुपए की कमाई कर सकते हैं.