SCO : पूरा दिन PM रहेंगे बिजी, इन नेताओं से होगी मुलाकात - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

SCO : पूरा दिन PM रहेंगे बिजी, इन नेताओं से होगी मुलाकात

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर http://bit.ly/2EG1SuE
SCO सम्मेलन : पूरा दिन पीएम मोदी रहेंगे बिजी, इन खास नेताओं से होगी मुलाकात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बिश्केक में एक बैठक के दौरान तस्वीर AP/PTI
News18Hindi
Updated: June 14, 2019, 8:17 AM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए गुरुवार को बिश्केक पहुंचे. शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी के दो दिवसीय दौरे का आखिरी दिन है. वह तय कार्यक्रम के अनुसार पीएम मोदी कजाकिस्तान के राष्ट्रपति कासिम जोमार्ट टोकायेव से मिलेंगे. इसके साथ ही वह एससीओ सदस्यों के साथ संयुक्त फोटोग्राफी कार्यक्रम का हिस्सा भी बनेंगे.

इसके बाद पीएम मोदी 10.30 बजे एससीओ की गोपनीय बैठक में हिस्सा लेंगे. 12 बजे पीएम मोदी एक विस्तृत बैठक में हिस्सा लेंगे और दस्तावेजों पर दस्तखत करेंगे. 3.55 बजे पीएम मोदी ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी से मुलाकात करेंगे.

पीएम मोदी 4.30 बजे भारत किर्गिज व्यापार मंच का उद्घाटन करेंगे. शाम 6 बजेपीएम मोदी एक औपचारिक स्वागत में हिस्सा लेंगे. वह 6.20 बजे किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सोरोनबाय जेंबेकोव से मुलाकात करेंगे.

शाम सात बजे के करीब प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता होगी और फिर कुछ देर बाद ही समझौतों पर दस्तखत किए जाएंगे. रात करीब 8 बजे पीएम मोदी प्रेस को एक बयान जारी करेंगे. वह रात 10 बदे दिल्ली के लिए रवाना होंगे.

यह भी पढ़ें: भारत-चीन एक दूसरे के लिए खतरा नहीं

शी चिनपिंग से हुई थी मुलाकात

इससे पहले गुरुवार को पीएम मोदी की चीन के राष्ट्रपति शी चिनपिंग से अत्यंत सार्थक मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों के संपूर्ण आयाम पर उनसे चर्चा की. उन्होंने आर्थिक एवं सांस्कृतिक संबंधों में सुधार के लिए मिलकर काम करने का संकल्प लिया.

Loading...


राष्ट्रपति शी के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत के बाद मोदी ने ट्वीट किया, ‘राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ अत्यंत फलदायी मुलाकात की. हमारी बातचीत में भारत-चीन संबंध पूरे विस्तार से शामिल थे. हम अपने बीच आर्थिक और सांस्कृतिक संबंधों को सुधारने में मिलकर काम करते रहेंगे.’

इसके साथ ही पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन से मुलाकात की और दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों को और मजबूत करने के लिए दोनों के बीच रिश्तों के सभी पहलुओं की समीक्षा की. मोदी ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से भी मुलाकात की और युद्ध प्रभावित देश में समावेशी शांति प्रक्रिया की दिशा में भारत की ओर से निभाई जा रही भूमिका पर चर्चा की.

यह भी पढ़ें:  SCO समिट में मोदी और पुतिन के बीच वार्ता, अमेठी का हुआ जिक्र


एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स


Loading...