रफ्तार की रेस, हवा में बेल्स, यॉर्कर के नाम रहा ये वर्ल्ड कप - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

रफ्तार की रेस, हवा में बेल्स, यॉर्कर के नाम रहा ये वर्ल्ड कप

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर https://ift.tt/2OqCzSo
वो जानते हैं कि गेंद आ रही है... आप भी जानते हैं कि गेंद आ रही है. कमेंटेटर तक को पता रहता है और स्टेडियम में बैठे हजारों दर्शकों को भी. गेंदबाज रफ्तार के साथ आगे बढ़ता है, हवा को चीरता हुआ. दौड़ने की तेज आवाज, कुछ कोण बनाता हुआ हाथ, बेहतरीन सीम पोजिशन. सामने बल्लेबाज के हाथ में हवा में उठाया गया बैट, गेंद के बारे में सब कुछ जानते हुए भी शॉट लगाने में उसकी ओर से हुई देरी, गेंद आती है और बैट के नीचे से निकल जाती है. बेल्स हवा में लहराती हुई नजर आती है और बल्ला कहीं और. गेंदबाज के चेहरे पर खुशी और फिर उसके बाद जोरदार जश्न.

मतलब यॉर्कर!

क्या इस खेल में इससे बेहतर देखने लायक कोई लम्हा हो सकता है. क्या किसी भी खेल में इससे बेहतर नजारा हो सकता है?

अगर 2019 वर्ल्ड कप को कोई बात बयां कर सकती है तो वो यॉर्कर हैं. आप जिस भी टीम में देखेंगे आपको इस कला का महारथी मिल जाएगा. भला ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क की उस यॉर्कर को कौन भूल सकता है जिसने इंग्लैंड के सेट बल्लेबाज बेन स्टोक्स को पवे‌लियन भेज दिया था. लौकी फग्युर्सन की गेंद पर फाफ डु प्लेसिस के उखड़े स्टंप हों या फिर यॉर्कर के साथ ट्रेंट बोल्ट की हैट्रिक. या फिर दौलत जादरान, जेसन होल्डर और खुद बेन स्टोक्स भी तो इस कला में माहिर हैं. और अपने आखिरी मैच में पाकिस्तान के शाहीन आफरीदी तो यॉर्कर के साथ ताजी हवा के झोंके की तरह आए. और हों भी क्यों न आखिर पाकिस्तान और यॉर्कर की दोस्ती कोई नई तो नहीं है.

icc, cricket, icc cricket world cup 2019, lasith malinga. michtell starc, fast bowlers yorker, आईसीसी, क्रिकेट, आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019, यॉर्कर, विकेट, लसिथ मलिंगा, मिचेल स्टार्क
लसिथ मलिंगा ने वर्ल्ड कप 2019 में यॉर्कर के जरिये सबसे ज्यादा 5 बल्लेबाजों को शिकार बनाया है. (फाइल फोटो)

मगर यॉर्कर का किंग तो ये गेंदबाज है...लसिथ मलिंगा

बेशक ऊपर आपने कितने ही नाम देखें हों, लेकिन यॉर्कर का किंग तो श्रीलंका का महान गेंदबाज ही है. नाम है लसिथ मलिंगा. युवा मलिंगा से लेकर आखिरी वर्ल्ड कप खेल रहे मलिंगा तक में जो एक बात नहीं बदली वो है उनकी धारदार यॉर्कर. उनकी गेंद एक इंच इधर-उधर नहीं जाती और यही वजह है कि इस वर्ल्ड कप में यॉर्कर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में ये खिलाड़ी दूसरों से काफी आगे है.

Loading...


icc, cricket, icc cricket world cup 2019, lasith malinga. michtell starc, fast bowlers yorker, आईसीसी, क्रिकेट, आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019, यॉर्कर, विकेट, लसिथ मलिंगा, मिचेल स्टार्क

टी-20 के चलते कम हुई है यॉर्कर की संख्या

टी-20 क्रिकेट के चलते यॉर्कर की सख्या में काफी कमी देखने को मिली है. उसकी वजह ये है कि गेंदबाज की लाइन जरा सी इधर-उधर होने पर बल्लेबाज इसका पूरा फायदा उठाता है. इसके अलावा अन्य बल्लेबाज ऐसी गेंदों को ऑफ स्टंप पर खेलने लगे हैं और कुछ फाइन लेग की तरफ भी चौके जड़ देते हैं, बावजूद इसके परफेक्ट यॉर्कर का आज भी किसी बल्लेबाज के पास जवाब नहीं.

2015 वर्ल्ड कप के मुकाबले इस बार मिल रहे ज्यादा विकेट 

वर्ल्ड कप 2015 में लगभग हर यॉर्कर पर रन बने थे जबकि हर 26.4 गेंदों के बाद सफलता मिली थी. मगर इस वर्ल्ड कप में गेंदबाजों के लिए यॉर्कर काफी फायदेमंद साबित हो रही है. यही वजह है कि ऐसी गेंदों के खिलाफ बैटिंग स्ट्राइक रेट पिछले वर्ल्ड कप के मुकाबले 34 फीसदी कम है. यानी हर 11.2 गेंदों के बाद यॉर्कर पर गेंदबाजों को विकेट मिल रही है.

icc, cricket, icc cricket world cup 2019, lasith malinga. michtell starc, fast bowlers yorker, आईसीसी, क्रिकेट, आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019, यॉर्कर, विकेट, लसिथ मलिंगा, मिचेल स्टार्क
भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने यॉर्कर के जरिये दो बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई है.

...मगर बुमराह की यादगार यॉर्कर का अब भी है इंतजार

इतनी यॉर्कर के बावजूद मौजूदा समय के सबसे बेहतरीन यॉर्कर फेंकने वाले गेंदबाज भारत के जसप्रीत बुमराह ने अभी तक ऐसी कोई यादगार यॉर्कर नहीं डाली है. बेहतरीन सटीकता, शानदार रफ्तार के बावजूद बुमराह अभी तक यॉर्कर से दो ‌ही शिकार कर पाए हैं. हो सकता है कि बल्लेबाज उनके खिलाफ अधिक सतर्क हो गए हैं.

भारत VS न्यूजीलैंड: आज मैच दोबारा शुरू होने पर ये नियम होंगे लागू

वर्ल्ड कप: न्यूज़ीलैंड के खिलाफ रन चेज़ करते हुए कहीं फंस न जाए टीम इंडिया