फोन में बिना इंटरनेट के भी ट्रांसफर करें पैसे, जानें कैसे - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

फोन में बिना इंटरनेट के भी ट्रांसफर करें पैसे, जानें कैसे

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर https://ift.tt/2OqCzSo
फोन में बिना इंटरनेट के भी ट्रांसफर कर सकते हैं पैसे, जानें क्या है पूरा तरीका
Photo: News18 hindi
News18Hindi
Updated: July 14, 2019, 8:18 AM IST
हमारा ज़्यादातर काम अब इंटरनेट पर निर्भर हो गया है. छोटी से छोटी चीज हम इंटरनेट के भरोसे पर करने लगे हैं. मोबाइल बैंकिंग जरूरी चीजों में से एक है. लेकिन क्या आपको पता है कि किसी को पैसे भेजने के लिए आपको इंटरनेट की ज़रूरत नहीं है. आप किसी भी फीचर फोन से बस एक नंबर डायल करके भी फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन कर सकते हैं.

इसके लिए National Unified USSD Platform नाम से एक सुविधा उपलब्ध है, जो वाइडर कवरेज के साथ ऐसी सुविधा उपलब्ध कराती है. National Payments Corp. of India (NPCI) ने 2012 में ये सुविधा शुरू की थी. 2014 में इस सर्विस की कवरेज बढ़ाई गई. ये सर्विस Unstructured Supplementary Service Data (USSD) कम्यूनिकेशन प्रोटोकॉल पर काम करती है. इस टेक्नोलॉजी के ज़रिए एक मोबाइल फोन और नेटवर्क में एक ऐप्लीकेशन प्रोग्राम के बीच में टेक्स्ट मैसेज का आदान-प्रदान किया जाता है. ये सर्विस बस Global System for Mobile (GSM) पर काम करता है.  (ये भी पढ़ें- लड़की को पीट रहा था बॉयफ्रेंड, Alexa ने पुलिस को फोन कर कराया गिरफ्तार)

बिना इंटरनेट फोन से ऐसे करें पैसे ट्रांसफर
>>>NUUP Service UPI (Unified Payments Interface) पर सभी बैंकों और टेलीकॉम सर्विसेज को साथ ले आती है. आपके इसके लिए अपने फोन से बस *99# डायल करके कुछ सेकेंड तक इंतजार करना होगा.

>>>इसके बाद आपकी फोन की स्क्रीन पर सर्विस ऑपशन्स दिखाई देने लगेंगे. इसमें आपसे पूछा जाएगा कि आप फंड किस ऑप्शन से ट्रांसफर करना चाहते हैं, जैसे मोबाइल नंबर, UPI ID, IFSC और बैंक अकाउंट नंबर.

>>>आप अपने मुताबिक सर्विस चुन सकते हैं. इसमें आपको अपने चुने हुए ऑप्शन का नंबर डालना होगा.  (ये भी पढ़ें- लड़की को पीट रहा था बॉयफ्रेंड, Alexa ने पुलिस को फोन कर कराया गिरफ्तार)

Loading...


>>>इस सर्विस के जरिए फंड ट्रांसफर करने के अलावा आप अपने अकाउंट में मोबाइल नंबर और यूपीआई आईडी का इस्तेमाल करके मनी ट्रांसफर भी रिक्वेस्ट कर सकते हैं, अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं, यूपीआई पिन जेनरेट और चेंज कर सकते हैं.

इस सर्विस की खास बात यह है कि आप उसे भी पैसे भेज सकते हैं, जो ये सर्विस नहीं इस्तेमाल कर रहा. बस आपका नंबर आपके बैंक में मोबाइल बैंकिंग सर्विसेज के लिए रजिस्टर होना चाहिए. हालांकि, इस सर्विस के जरिए बस 5,000 तक का ही फंड ट्रांसफर किया जा सकता है. ये भी ध्यान रखिए कि बैंक इस सर्विस के लिए चार्ज नहीं लेते लेकिन आपका टेलीकॉम ऑपरेटर इसका चार्ज ले सकता है.  (ये भी पढ़ें- #JCBKiKhudai: लड़के ने JCB को नागिन की तरह नचाया, TikTok का ये मज़ेदार वीडियो वायरल)

Loading...