फेल ट्रांजैक्शंस को फ्री ट्रांजैक्शन नहीं गिना जाएगा: आरबीआई - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

फेल ट्रांजैक्शंस को फ्री ट्रांजैक्शन नहीं गिना जाएगा: आरबीआई

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर https://ift.tt/2OqCzSo
आरबीआई की सफाई, ATM पर फेल हुए ट्रांजैक्शंस को फ्री ट्रांजैक्शन नहीं गिना जाएगा
एसबीआई एटीएम (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: August 15, 2019, 2:56 AM IST
फ्री एटीएम (ATM) ट्रांजैक्शंस पर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सफाई दी है. आरबीआई (RBI) ने बैंकों से कहा है कि वह एटीएम पर होने वाले फेल ट्रांजैक्शंस या एटीएम में नकदी न होने जैसे ट्रांजैक्शंस को लोगों को हर महीने मिलने वाले फ्री ट्रांजैक्शंस में गिनती न करे.

आरबीआई ने बैंकों को जारी सर्कुलर में कहा, 'हमारे संज्ञान में आया है कि एटीएम में नकदी न होने, इनवैलिड पिन या तकनीकी कारणों से फेल होने वाले ट्रांजैक्शंस को भी फ्री एटीएम ट्रांजैक्शंस में गिन लिया जाता है. इन ट्रांजैक्शंस को वैलिड एटीएम ट्रांजैक्शंस नहीं मानना चाहिए और इन पर कोई चार्ज नहीं वसूला जाएगा.'

बता दें कि एटीएम यूजर को आमतौर पर हर महीने 5 ट्रांजैक्शन फ्री होता है और इसके ऊपर चार्ज देना होता है. अब तक बैंक फेल हुए ट्रांजैक्शंस को भी फ्री ट्रांजैक्शंस में गिन लेते थे, इससे बैंक के कस्टमर का फ्री मौका चला जाता था.



साथ ही आरबीआई ने स्पष्ट किया है कि जिस बैंक का कार्ड है, उसी के एटीएम में बैलेंस इन्क्वॉयरी (Balance Enquiry), चेक बुक रिक्वेस्ट, टैक्स पेमेंट, फंड ट्रांसफर आदि जैसे नॉन-कैश विद्ड्रॉल ट्रांजैक्शंस भी फ्री एटीएम ट्रांजैक्शंस का हिस्सा नहीं होंगे.

क्या हैं फ्री ATM ट्रांजैक्शंस के नियम

  • Loading...

  • आमतौर पर जिस बैंक का कार्ड है, उसी के एटीएम में महीने में अधिकतम 5 ट्रांजैक्शंस फ्री मिलते हैं. अन्य बैंक के एटीएम में महीने में अधिकतम 3 या 5 ट्रांजैक्शंस फ्री मिलते हैं.

  • दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर, चेन्नई, हैदराबाद और कोलकाता जैसे मेट्रो शहरों में 3 ट्रांजैक्शंस ही फ्री मिलते हैं.

  • फ्री ट्रांजैक्शन की सीमा नो-फ्रिल्स या छोटे बचत खातों पर लागू नहीं होती है.

  • फ्री लिमिट के बाद ट्रांजैक्शन चार्ज 20 रुपए लगते हैं.

  • बैंक चाहें तो अधिक संख्या में फ्री ट्रांजैक्शन की पेशकश कर सकते हैं.


ये भी पढ़ें-

आने वाले वक्त में ढूंढ़े नहीं मिलेंगे एटीएम, ऐसे होगा लेन-देन

ATM के जरिये मुफ्त में उठाए इन 8 सर्विस का फायदा

First published: August 15, 2019, 2:49 AM IST

Loading...