हर रोज 100 रुपये​ निवेश कर बन सकते हैं करोड़पति! जानिए क्या है खास तरीका - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

हर रोज 100 रुपये​ निवेश कर बन सकते हैं करोड़पति! जानिए क्या है खास तरीका

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर https://ift.tt/2OqCzSo
रोज 100 रुपये​ निवेश कर बनें करोड़पति! जानिए क्या है ये खास तरीका
हर रोज 100 रुपये निवेश कर बन सकते हैं करोड़पति!

​SIP में हर रोज 100 रुपये के निवेश पर 12 फीसदी की रिटर्न (Return on SIP) के हिसाब से आप करोड़पति बन सकते हैं. इसके लिए आपको 30 साल तक निवेश करना होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 30, 2019, 8:55 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आमतौर पर एक ही बार में बड़ा निवेश करना आसान नहीं होता है, भले ही वो​ सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (Systematic Investment Plan) ही क्यों न हो. लेकिन, अगर आपसे कहा जाए कि हर रोज 100 रुपये के निवेश से आप करोड़पति (Become Billionaire) बन सकते हैं तो शायद आप यकीन न कर सकें. मान लीजिए आपने नई नौकरी शुरू की है और बेहद ही कम निवेश करने की क्षमता रखते हैं तो आप हर रोज 100 रुपये का निवेश करें. हर रोज 100 रुपये निवेश करने का विकल्प बेहद सस्ता साबित हो सकता है. SIP में मासिक, त्रैमासिक और सालाना आधार पर निवेश अधिक प्रचलन में है.

इक्विटी मार्केट (Equity Market) से जुड़े कई जानकार मानते हैं कि लंबे समय में निवेश करने के लिए एसआईपी निवेश के लिए सबसे बेहतर विकल्प होता है. इक्विटी SIP में 10 फीसदी से लेकर 16 फीसदी तक रिटर्न (Return on SIP) मिलने का आसार बना रहता है. आइए, अब समझते हैं कि 100 रुपये प्र​तिदिन के निवेश से आप कैसे करोड़पति बन सकते हैं.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! वैष्णो देवी जाने के लिए शुरू हुई वंदे भारत एक्सप्रेस में बुकिंग, 8 घंटे में कर सकेंगे यात्रा

साल 2019 में अब तक बेस्ट म्यूचुअल फंड एसआईपी (क्लियरटैक्स)


कैसे 100 रुपये के निवेश से बनेंगे करोड़पति
मान लीजिए आप SIP में प्रतिदिन 100 रुपये का निवेश करते हैं. यह निवेश आप कम से कम 12 फीसदी के रिटर्न की उम्मीद में 30 साल तक करते हैं. इस हिसाब से देखा जाए तो पूरे 30 साल में आप कुल 10 लाख 95 हजार रुपये का निवेश करते हैं. HDFC Mutual Fund के SIP कैलकुलेटर (SIP Calculator) के हिसाब से देखें तो आप 10.95 लाख रुपये के निवेश पर 97.29 लाख रुपये का रिटर्न कमा सकेंगे. इस प्रकार 30 साल तक हर रोज 100 रुपये के निवेश पर आप 12 फीसदी की रिटर्न के हिसाब से कुल 1.08 करोड़ रुपये बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें: एक बार फिर घट सकती है आपकी EMI, इस बड़े फैसले की तैयारी में RBI

Loading...


एचडीएफसी म्यूचुअल फंड एसआईपी कैलकुलेटर

क्या है SIP और इसमें निवेश का क्या है फायदा
सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी एसआईपी निवेशकों के लिए म्यूचुअल फंड्स द्वारा ऑफर किया जाने वाला एक तरह का प्लान होता है. इसमें निवेश के एक तय रकम पहले से तय की गई अवधि पर जमा करते हैं. इसमें आप कम से कम 500 रुपये प्रति माह तक का निवेश कर सकते हैं. निवेश करने का इंटरवल साप्ताहिक, मासिक, त्रै​मासिक या सालाना हो सकता है. एसआईपी में निवेश करने की सबसे खास बात यह है कि आपके द्वारा निवेश की जाने वाले रकम पर कम्पाउण्ड इंटरेस्ट लगता है. इस प्रकार एसआईपी पर रिटर्न की रकम आपके निवेश की रकम से भी अधिक होती है.

ये भी पढ़ें: सऊदी ने भी छोड़ा इमरान का साथ, भारत में कर सकता है अरबों डॉलर का निवेश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 30, 2019, 7:19 AM IST

Loading...