देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर https://ift.tt/2OqCzSo
देश भर में देशभर में हुई भारी बारिश से जुड़ी घटनाओं में अब तक 148 लोगों की मौत हो गई है. वहीं, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जवाड़ेकर ने रूस में महात्मा गांधी और लियो टॉलस्टाय को समर्पित एक विशिष्ट प्रदर्शनी का उद्घाटन किया.

यहां आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए.

देश भर में भारी बारिश से अब तक 148 की मौत

#देश भर में देशभर में हुई भारी बारिश से जुड़ी घटनाओं में अब तक 148 लोगों की मौत हो गई है. पिछले सप्ताह से अब तक उत्तर प्रदेश में 111 और बिहार में 28 लोगों की मौत हुई है.

#मौसम विभाग ने मानसून की देर से वापसी और पटना में और बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है. पटना में पिछने तीन दिन से भारी बारिश के कारण अनेक इलाके पानी में डूबे हुए हैं.

#दिल्ली में पिछले दो सालों के दौरान अधिक वर्षा दर्ज की गई थी. दिल्ली में 2018 में 770.6 मिलीमीटर और 2017 में 672.3 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई. इस वर्ष जून में दिल्ली में मात्र 11.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई जबकि सामान्य 65.5 मिलीमीटर है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Loading...


गांधी-टॉलस्टाय की दोस्ती को लेकर रूस में प्रदर्शनी

#राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और रूस के महान साहित्यकार लियो टॉलस्टाय के बीच की मित्रता जगजाहिर है. इस मित्रता को लेकर यास्ना पोल्याना के टॉलस्टाय इस्टेट में गांधी की 150वीं जयंती वर्ष मौके पर एक प्रदर्शनी आयोजित हुई.

# इस प्रदर्शनी का उद्घाटन पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने किया. प्रदर्शनी के साथ-साथ अकादमिक सम्मेलन भी आयोजित हुआ.

# रूस में भारत के राजदूत डीबी वेंकेटेश वर्मा और तोल्सतोय एस्टेट की निदेशक और लियो टॉलस्टाय की रिश्तेदार एकेतरीना टॉलस्टाय ने इस सम्मेलन में हिस्सा लिया. यह प्रदर्शनी डिजिटल रूप में रूसी और अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन पर एक महिला ने लगाया छेड़छाड़ का आरोप

#एक महिला पत्रकार ने  ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पर 20 साल पहले एक कार्यक्रम में आपत्तिजनक व्यवहार करने का आरोप लगाया है.

#इससे पहले एक अमेरिकी मॉडल सह उद्यमी के साथ जॉनसन के विशेष व्यवहार के आरोप लगे थे जब वह लंदन के मेयर थे. प्रधानमंत्री पर नया आरोप पत्रकार शार्लोट एडवर्डस ने लगाया है.

#जॉनसन से जब सोमवार को इस आरोप के बारे में पूछा गया तो उन्होंने साफ इनकार किया. उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि जनता यह सुनना चाहती है कि हम देश को एक साथ लाने और उनके जीवन को बेहतर बनाने के लिए क्या कर रहे हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

मनमोहन सिंह के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल करतापुर भेजे सरकार: अभिषेक मनु सिंघवी

#कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने सोमवार को मोदी सरकार को एक सलाह दी है. उन्होंने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को करतारपुर गलियारा उद्घाटन समारोह में एक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के नेतृत्व में भेजना चाहिए.

#पाकिस्तान गुरु नानक देव के प्रकाश पर्व के मद्देनजर करतारपुर गलियारा 9 नवंबर को खोलेगा.

#गौरतलब है कि पाकिस्तान ने इस कार्यक्रम के लिए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को आमंत्रित किया है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि उनके देश ने सिंह को करतारपुर गलियारा के उद्घाटन समारोह में आमंत्रित करने का निर्णय लिया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

UN में मलीहा लोधी की जगह PAK के राजदूत होंगे मुनीर अकरम

#यूएन में पाकिस्‍तान की स्‍थायी प्रतिनिधि मलीहा लोधी की जगह मुनीर अकरम को ये जिम्‍मेदारी सौंपी गई है.

#मुनीर अकरम ये जिम्‍मेदारी पहले भी उठा चुके हैं. बता दें कि उस दौरान वह गर्लफ्रेंड के साथ मारपीट के आरोपों में भी फंस चुके हैं.

#पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, प्रधानमंत्री इमरान खान ने उनकी नियुक्‍ति को मंजूरी दी है. इस घटनाक्रम के बीच मलीहा लोधी ने ट्वीट कर इस बात की पुष्‍टि की है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

PMC Bank पर RBI का बड़ा फैसला

#पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक मामले में सोमवार को भारतीय रिजर्व बैंक ने एक नया नोटिफिकेशन जारी करते हुए बैंक का कमान अपने हाथों ले लिया है

#केंद्रीय बैंक ने ग्राहकों की परेशानियों को सुनने और उनका निपटारा करने के लिए एक नया टोल फ्री नंबर जारी किया है.

#बीते 24 सितंबर को RBI ने पीएमसी बैंक से होने वाले लेनदेन पर प्रतिबंध लगाते हुए कहा था कि इस बैंक से खाताधारक 1,000 रुपये ​से अधिक की लेनदेन नहीं कर सकते हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

SBI में है खाता तो ध्यान दें, आज से बदल गए हैं ये 5 नियम

#भारतीय स्टेट बैंक ने मंगलवार से डिपॉजिट पर लगने वाले सर्विस चार्ज में कई बदलाव कर दिए हैं.

#नकदी निकासी, औसत मासिक बैलेंस और डिपॉजिट से जुड़े नियमों में आज से बदल जाएंगे.

#आज से यानी 1 अक्टूबर से SBI ने शहरी क्षेत्रों के खाताधारकों को औसतन मासिक बैलेंस की सीमा 5,000 रुपये से घटाकर 3,000 रुपये कर दिया है. अगर कोई ग्राहक अपने खाते में औसतन 3,000 रुपये नहीं रखता है तो इसके लिए चार्जे देना होगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

वर्ल्‍ड चैंपियनशिप: अन्‍नू रानी ने भाला फेंक के फाइनल में पहुंच रचा इतिहास

#भारत की शीर्ष महिला भाला फेंक खिलाड़ी अन्नू रानी ने विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के फाइनल में जगह बनाई.

#वह इस स्‍पर्धा के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला हैं. अन्‍नू ने क्‍वालिफिकेशन दौर में सोमवार को 62.43 मीटर दूर भाला फेंका जिसकी बदौलत न केवल उन्‍हें फाइनल में जगह मिली बल्कि उन्‍होंने अपने राष्ट्रीय रिकॉर्ड में भी सुधार किया.

#27 साल की अन्नू को क्‍वालिफिकेशन दौर में ग्रुप ए में रखा गया था. उन्होंने अपने पहले प्रयास में भाले को 57.05 मीटर दूरे फेंका. दूसरे प्रयास में उनके भाले ने 62.43 मीटर की दूरी तय की जो उनके राष्ट्रीय रिकॉर्ड 62.34 मीटर से बेहतर है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

आर्थिक मंदी पर सुब्रमण्यम स्वामी ने पीएम मोदी को दी ये सलाह

#केन्द्र में सत्ताधारी दल भारतीय जनता पार्टी के नेता और सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सलाह दी है कि उन्हें अप्रिय सच्चाई सुनने का स्वभाव विकसित करना चाहिए.

#सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा, ‘‘जिस तरह से मोदी सरकार चला रहे हैं उस तौर तरीके में बहुत कम लोग ही तय सोच के दायरे से बाहर निकल सकते हैं. उन्हें लोगों को इसके लिये प्रोत्साहित करना चाहिए कि वे उनके सामने कह सकें कि नहीं यह नहीं हो सकता है. लेकिन मुझे लगता है कि वह अभी इस तरह की सोच विकसित नहीं कर पाए हैं.’’

#सुब्रमण्यम स्वामी ने अर्थव्यवस्था में मौजूदा संकट के लिये नोटबंदी को भी दोषी ठहराया है. इस मामले में उन्होंने खासतौर से रिजर्व बैंक और वित्त मंत्रालय की भूमिका पर सवाल उठाया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड आज भारत में होगा लॉन्च

#सैमसंग का गैलेक्सी फोल्ड मंगलवार को भारत में लॉन्च होने वाला है. साउथ कोरिया  की फोन निर्माता कंपनी सैमसंग ने इसके लिए इनवाइट भेज दिए हैं.

#रिपोर्ट के मुताबिक फोन की कीमत एक लाख के ऊपर होगी. माना जा रहा है कि इसकी कीमत डेढ़ लाख से शुरू होकर 1.75 लाख तक जाएगी.

#इस फोन में आपको दो डिस्प्ले मिलेगा. जब आप इस फोन को स्मार्टफोन मोड में इस्तेमाल करेंगे तो इसका स्क्रीन साइज 4.6 इंच होगा जिसका आस्पेक्ट रेशियो 21:9 है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर