सचिन तेंदुलकर के सपने देखने वाले शेन वॉर्न ने पूरा किया 'अर्धशतक' - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

सचिन तेंदुलकर के सपने देखने वाले शेन वॉर्न ने पूरा किया 'अर्धशतक'

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर https://ift.tt/2OqCzSo
सचिन तेंदुलकर के सपने देखने वाले शेन वॉर्न ने आखिरकार पूरा किया 'अर्धशतक'
ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न ने भारत के खिलाफ सिडनी में अपना टेस्ट करियर शुरू किया था. (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: September 13, 2019, 9:32 AM IST
ऑस्ट्रेलिया (Australia) के महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न (Happy Birthday Shane Warne) ने आखिरकार अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है. जी नहीं, शेन वॉर्न कोई क्रिकेट मैच नहीं खेल रहे हैं, बल्कि इस दिग्गज स्पिनर ने तो अपनी जिंदगी के 50 साल पूरे कर लिए हैं. शेन वॉर्न शुक्रवार 13 सितंबर को 50 साल के हो गए हैं. उनका जन्म 13 सितंबर 1969 को ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया में हुआ था. शेन वॉर्न की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में होती है. वह श्रीलंकाई दिग्गज मुथैया मुरलीधरन के साथ दुनिया के अकेले ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने 1000 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय विकेट लिए हैं. शेन वॉर्न ने 1992 में भारत के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था. यह टेस्ट मैच सिडनी में खेला गया था.

शेन वॉर्न का क्रिकेट करियर
वॉर्न (Shane Warne) ने 145 टेस्ट खेलकर 708 विकेट हासिल किए. वह 700 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज हैं. वहीं 194 वनडे में उन्होंने 293 विकेट हासिल किए हैं.  शेन वॉर्न के नाम बिना शतक के सबसे अधिक टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड भी है. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 3154 रन बनाए हैं.  1999 में वर्ल्ड कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के सदस्य रहे शेन वॉर्न (Shane Warne) को फाइनल में मैन ऑफ द मैच चुना गया था. पाकिस्तान के खिलाफ उस मैच में वॉर्न ने चार विकेट लिए थे.

विवादों में भी खूब रहे शेन वॉर्न

शेन वॉर्न (Shane Warne) का करियर जितना मैदान पर उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए याद किया जाता है उतना ही मैदान के बाहर विवादों में रहने के लिए भी उनकी पहचान है. 2003 वर्ल्ड कप से पहले शेन वॉर्न पर प्रतिबंधित पदार्थ का सेवन करने के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया था, जिससे वे वर्ल्ड कप में नहीं खेल सके थे. इतना ही नहीं अपने करियर के शुरुआती दौर में उनका नाम मार्क वॉ के साथ बुकी से तार जुड़े होने के कारण भी सुर्खियों में रहा था.

cricket, happy birthday shane warne, shane warne, australia, cricket news, shane warne record, क्रिकेट,क्रिकेट न्यूज, शेन वार्न, शेन वार्न जन्मदिन, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम, शेन वार्न रिकॉर्ड
श्रीलंकाई स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के साथ शेन वॉर्न ही ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 1000 से ज्यादा विकेट लिए हैं. (फाइल फोटो)

निजी जीवन पर भी विवादों की परछाई

Loading...


शेन वॉर्न (Shane Warne) का निजी जीवन भी विवादों से अछूता नहीं रहा. एक ब्रिटिश लड़की को आपत्तिजनक मैसेज करने के लिए उनसे ऑस्ट्रेलियाई टीम की उपकप्तानी छीन ली गई थी. इसके अलावा स्मोकिंग करते हुए उनकी फोटो खींचने वाले लड़कों से भिड़ंत का मामला भी काफी खबरों में रहा था.

संन्यास के बाद
जनवरी 2007 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास के बाद शेन वॉर्न ने कई फ्रेंचाइजियों के लिए क्रिकेट लीग में हिस्सा लिया. उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में राजस्‍थान रॉयल्स को खिताब दिलाया. इसके बाद वह इसी टीम के कोच बने और अब टीम मेंटर की भूमिका निभा रहे हैं. वॉर्न को 1994 में विस्डन क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब भी मिला था. साल 2013 में उन्हें आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था.

cricket, happy birthday shane warne, shane warne, australia, cricket news, shane warne record, क्रिकेट,क्रिकेट न्यूज, शेन वार्न, शेन वार्न जन्मदिन, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम, शेन वार्न रिकॉर्ड
सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शारजाह में खेले गए फाइनल में 134 रन की मैच विजयी पारी खेली थी. (फाइल फोटो)

सपने में भी याद आते थे सचिन...
शारजाह में खेले गए भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच बहुचर्चित मुकाबले की कहानी तो मानो पूरे क्रिकेट जगत को याद है. 1998 में उन दो मुकाबलों के बाद शेन वॉर्न (Shane Warne) के सिर पर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का खौफ हावी हो गया था. दरअसल, कोका कोला कप के लीग मैच में सचिन तेंदुलकर ने 143 और फाइनल में 134 रन की पारी खेली थी. इस सीरीज के बाद शेन वॉर्न ने स्वीकार किया था कि उन्हें सपने में भी सचिन के छक्के दिखाई देते थे. वॉर्न ने फाइनल में दस ओवर में बिना विकेट लिए 61 रन खर्च किए थे.

रोहित शर्मा पर गौतम गंभीर का बड़ा बयान, कहा-टेस्ट में सफल हुए तो ठीक, वर्ना...

IND vs SA : धर्मशाला टी-20 पर मंडराया खतरा, लगातार तीन दिन बरसेंगे बादल!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 13, 2019, 9:32 AM IST

Loading...