लाला अमरनाथ: ऐसा बल्लेबाज जिसके आगे फीके पड़ गए थे ब्रैडमैन - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

लाला अमरनाथ: ऐसा बल्लेबाज जिसके आगे फीके पड़ गए थे ब्रैडमैन

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर https://ift.tt/2OqCzSo
Happy Birthday Lala Amarnath: वह खिलाड़ी जिसकी बल्लेबाजी के आगे फीके पड़ गए थे ब्रैडमैन!
लाला अमरनाथ की 108वीं जयंती आज
News18Hindi
Updated: September 11, 2019, 7:51 AM IST
नई दिल्ली. एक बेहतरीन बल्लेबाज, एक जबर्दस्त गेंदबाज, एक गजब के फील्डर, एक दिलेर कप्तान...इन सभी खूबियों से लबरेज थे लाला अमरनाथ (Lala Amarnath) जो आजाद भारत के पहले कप्तान थे. वैसे तो सीके नायडू, महाराजकुमार और इफ्तिकार अली खान पटौदी भारत के पहले तीन कप्तान थे लेकिन हिंदुस्तान की आजादी के बाद टीम इंडिया की कमान लाला अमरनाथ के हाथों में आई थी. 11 सितंबर 1911 को कपूरथला में जन्मे लाला अमरनाथ ने अपने 19 साल के क्रिकेट करियर में कई कारनामे किए. अपने करियर में लाला अमरनाथ ने 24 टेस्ट में एक सेंचुरी और चार हाफसेंचुरी की मदद से 24.38 की औसत से 878 रन बनाए थे. इसके अलावा उन्होंने 45 विकेट भी चटकाए. लाला अमरनाथ ने 186 फर्स्ट क्लास मैचों में 10,000 से ज्यादा रन बनाने के अलावा 463 विकेट भी हासिल किए. आइए आपको बताते हैं लाला अमरनाथ के करियर की पांच बड़ी बातें

1. लाला अमरनाथ (Lala Amarnath) भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने वाले पहले क्रिकेटर थे. लाला अमरनाथ ने अपने डेब्यू मैच में ही शतक ठोका था. लाला अमरनाथ ने 21 चौकों की मदद से इंग्लैंड के खिलाफ 118 रन बनाए थे. हालांकि टीम इंडिया वो मुकाबला हार गई थी.

लाला अमरनाथ आजाद भारत के पहले कप्तान थे

2. विजय मर्चेंट की गैरमौजूदगी में लाला अमरनाथ (Lala Amarnath) ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर कप्तान बनकर गए थे, जहां उन्होंने टूर मैचों में विक्टोरिया के खिलाफ 228 और क्वींसलैंड के खिलाफ 172 रन ठोके थे. अमरनाथ की ऐसी बल्लेबाजी देखकर एक अखबार ने दावा किया था कि ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट फैंस ब्रैडमैन को नहीं बल्कि अमरनाथ को बल्लेबाजी करते देखने के लिए उत्सुक हैं.

3. लाला अमरनाथ (Lala Amarnath) बेहद ही सटीक लाइन लेंथ से गेंदबाजी करते थे, वो दुनिया के इकलौते गेंदबाज हैं जिन्होंने सर डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman) को हिटविकेट करने का कारनामा किया है. 1947 में अमरनाथ ने ब्रिसबेन टेस्ट के दौरान ब्रैडमैन को हिटविकेट किया था.

लाला अमरनाथ 12 सालों तक इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेल पाए थे

4. लाला अमरनाथ (Lala Amarnath) की कप्तानी में ही हिंदुस्तान ने पाकिस्तान को पहली बार टेस्ट सीरीज में मात दी थी. भारत ने पांच मैचों की सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया था.

Loading...


5. एक विवाद के कारण लाला अमरनाथ 12 सालों तक इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेल पाए थे. दरअसल 1936 में इंग्लैंड दौरे के दौरान कप्तान विजियानगरम के महाराज कुमार ने 'अनुशासनहीनता' के कारण लाला अमरनाथ को विवादास्पद तरीके से स्वदेश वापस भेज दिया था. अमरनाथ ने आरोप लगाया था कि उन्हें राजनीतिक कारणों की वजह से बाहर किया गया. इसके बाद लाला अमरनाथ को अगला टेस्ट खेलने के लिए 12 सालों का इंतजार करना पड़ा. इस दौरान वो रनों का अंबार लगाते रहे और फिर साल 1946 में उन्हें इंग्लैंड दौरे के लिए टीम इंडिया में जगह मिली.

रिपोर्ट : तेजी से बदतर हो रहे हालात, भारत में मुश्किल हो जाएगा क्रिकेट खेलना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 11, 2019, 7:16 AM IST

Loading...