172 Apps में पाया गया खतरनाक वायरस, गूगल ने हटाया, आप भी कर दें डिलीट - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

172 Apps में पाया गया खतरनाक वायरस, गूगल ने हटाया, आप भी कर दें डिलीट

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर https://ift.tt/2OqCzSo
172 Apps में पाया गया खतरनाक वायरस, गूगल ने हटाया, अब आप भी कर दें डिलीट
गूगल प्ले स्टोर के 172 ऐसे एप्स की पहचान की है, जो वायरस से प्रभावित (172 virus infected apps) हैं.

रिसर्चर्स ने अकेले सितंबर महीने में गूगल प्ले स्टोर के 172 ऐसे एप्स की पहचान की है, जो वायरस से प्रभावित (172 virus infected apps) हैं. जानकारी के मुताबिक इन एप्स को 33.5 करोड़ बार डाउनलोड किया जा चुका है.

  • Share this:
पिछले कुछ समय से गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) पर फर्जी ऐप्स (Fake apps) होने की खबरें तेजी से आ रही हैं. रिसर्चर्स ने अकेले सितंबर महीने में गूगल प्ले स्टोर के 172 ऐसे एप्स की पहचान की है, जो वायरस से प्रभावित (172 virus infected apps) हैं. जानकारी के मुताबिक इन एप्स को 33.5 करोड़ बार डाउनलोड किया जा चुका है. थ्रेटपोस्ट (Threatpost) के रिपोर्ट में बताया गया कि ESET रिसर्चर लुकस स्टेफेंको (Lukas Stefanko) ने कहा कि इन 172 ऐप्स में से ज्यादातर ऐप्स की वजह से एडवेयर (Adware) आ रहे हैं.

थ्रेटपोस्ट ने स्टेफेंको के हवाले से कहा कि एडवेयर एक पॉपुलर कैटेगरी है. ऐसा इसलिए कि इंस्टॉलेशन के बाद इसमें बैंकिंग ट्रोजन किसी इनपुट के लिए नहीं कहता है और इससे डेवलपर्स के लिए शुरुआत से आसानी से पैसा कमाया जा सकता है.

(ये भी पढ़ें- कॉल आने पर अब 45 सेकेंड नहीं बजेगी फोन की घंटी, घटकर अब हुई इतनी!)

स्टेफेंको ने कहा कि इसके अलावा ऐडवेयर बनाना एंड्रॉयड रैनसमवेयर (Android Ransomware) या बैंकिंग ट्रोजंस (Banking Trojans) बनाने से आसान है.

वायरस कैटेगरी में वह एप्स हैं जो एडवेयर, सब्सक्रिप्शन स्कैम्स, छिपे हुए विज्ञापन, SMS प्रीमियम सब्सक्रिप्शन और अन्य से प्रभावित किए गए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक वायरस वाले ज्यादातर एप्स खत्म कर दिए गए हैं. गूगल ने पिछले महीने चीनी मोबाइल डेवलपर आईहैंडी (iHandy) के 46 ऐप्स मार्केट प्लेस से हटा दिए थे.

ये भी पढ़ें- भूलकर भी Google पर Search ना करें ये 10 बातें, मुसीबत में पड़ सकते हैं आप


Loading...


iHandy के 46 ऐप्स को हटाते समय Google ने कोई कारण नहीं बताया गया था. मगर बाद में बज़फीड से बातचीत के दौरान गूगल ने बताया कि ये ऐप्स यूज़र्स को भ्रामक विज्ञापन दिखाते थे. ऐसा पहली बार नहीं है जब Google ने चीनी डेवलपर्स की बनाई गई ऐप्स को हटाया है. बज़फीड की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हटाई गई ऐप्स में सेल्फी, सुरक्षा और एंटीवायरस, कीबोर्ड, राशिफल, इमोजीज़ और हेल्थ से जुड़ी ऐप शामिल हैं. स्वीट कैमरा, सेल्फी ब्यूटी कैमरा, फिल्टर नाम की एक पॉपुलर ऐप, जिसे 50 मिलियन बार डाउनलोड किया गया था, इसे भी गूगल ने प्ले स्टोर से हटा दिया गया है.

(ये भी पढ़ें- चार्जिंग पर लगाकर तकिए के नीचे रखा फोन, फटने से लड़की की हुई मौत)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 5, 2019, 9:34 AM IST

Loading...