ट्रेन में सफर के दौरान नहीं है आईडी प्रुफ तो भी ऐसे बन जाएगा आपका काम! - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

ट्रेन में सफर के दौरान नहीं है आईडी प्रुफ तो भी ऐसे बन जाएगा आपका काम!

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर https://ift.tt/2OqCzSo
बड़ी खबर! ट्रेन में सफर के दौरान नहीं है आईडी प्रुफ तो भी ऐसे बन जाएगा आपका काम!
इंडियन रेलवे

ट्रेन में यात्रा के दौरान डिजिटल फॉर्म (Digital Id Proof) में सुरक्षित रखा गया आईडी प्रुफ भी मान्य होगा. रेलवे ने इसके लिए जुलाई महीने में ही इसे मान्यता दे दी है.

  • Share this:
नई दिल्ली. आप जब भी ट्रेन में सफर करते हैं TTE आपसे टिकट के साथ एक आईडी प्रुफ (Identity Proof) जरूर मांगता है. कई बार ट्रेन में सफर करते वक्त आप अपना आईडी प्रुफ भूल जाते होंगे. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो अगली बार से आपको इसके लिए चिंता करने की जरूरत नहीं है, आपका स्मार्टफोन इस मुसीबत से आपको बचा सकता है. दरअसल, कुछ महीने पहले ही भारतीय रेलवे ने एक नोटिफिकेशन के जरिए जानकारी दिया था कि डिजिटल फॉर्म में भी आपका आईडी प्रुफ मान्य होता है. आप अपना आधार कार्ड (Aadhaar Card) और ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) को डिजिलॉकर (DigiLocker App) नाम के एक डिजिटल स्टोरेज ऐप में रख सकते हैं. बता दें कि यह ऐप केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त ऐप, जिसमें कोई भी भारतीय नागरिक अपनी जरूरी डॉक्युमेंट्स संभालकर रख सकता है.

क्या है नियम
इसके लिए जुलाई माह में ही भारतीय रेलवे ने सभी जोन के मुख्य कॉमर्शियल अधिकारियों को लेटर जारी कर आदेश ​दिया था कि आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस को डिजिटल फॉर्म में भी मान्य होगा. रेलवे ने अपने निर्देश में कहा था कि अगर कोई यात्री डिजिलॉकर में अपने लॉग इन से आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस दिखाता है तो इसे वैध आईडी प्रुफ माना जाना चाहिए. हालांकि, आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि ​अगर डिजिलॉकर ऐप में यह अपलोडेड डॉक्युमेंट सेक्शन में है तो इसे वैध आईडी प्रुफ नहीं माना जाएगा. आपको यह भी बता दें कि आधार कार्ड का आधिकारिक ऐप mAadhaar के माध्मय से भी आप वैध आधार कार्ड दिखा सकते हैं.



ये भी पढ़ें: ...तो क्या अब बेस्ट फ्रेंड चीन ही पाकिस्तान को करेगा बर्बाद! जानिए पूरा मामला


रेलवे में यात्रा कि दौरान मान्य हैं ये आईडी प्रुफ

Loading...


ट्रेन यात्रा के दौरान आप वोटर आईडी, पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, केंद्र या राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया फोटो आईडी कार्ड जिसपर ​सीरियल नंबर हो, सरकारी कंपनी या जिलाधिकारी द्वारा जारी किया गया आईडी कार्ड वैध आईडी प्रुफ के तौर पर दिखाया जा सकता है.

क्या है डिजिलॉकर ऐप
डिजिलॉकर केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एक मोबाइल ऐप है, जिसमें आप अपने जरूरी डॉक्युमेंट्स सुरक्षित रख सकते हैं. इसके डॉक्युमेंट्स सुरक्षित रखने के बाद आपको भौतिक रूप से कोई डॉक्युमेंट्स रखने की जरूरत नहीं होगी. इसपर हमारे द्वारा अपलोड किया गया डॉक्युमेंट संबंधित विभाग द्वारा वेरिफाई किया जाता है.

ये भी पढ़ें: IDBI बैंक ने एफडी की ब्याज दरों में किया बदलाव, जानिए अब कितना होगा एक साल में फायदा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 5, 2019, 9:46 AM IST

Loading...