दिल्ली की आबोहवा आज से हो सकती है खराब, सांस लेने में होगी परेशानी - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

दिल्ली की आबोहवा आज से हो सकती है खराब, सांस लेने में होगी परेशानी

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर https://ift.tt/2OqCzSo
दिल्ली की आबोहवा आज से हो सकती है खराब, सांस लेने में होगी परेशानी
दिल्ली की आबोहवा फिर खराब हो सकती है. (फाइल फोटो)

CPCB ने बुधवार को जारी आंकड़ों में बताया कि दिल्ली में इस बार दशहरे में हवा की गुणवत्ता (Air Quality) बताने वाला एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी (AQI) रावण दहन के बाद 173 रहा, जिसे मॉडरेट कहा जाता है. जबकि पिछले साल इसका स्तर 373 था.

  • News18India
  • Last Updated: October 12, 2019, 11:47 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) ने बुधवार को चेतावनी दी है कि शनिवार से दिल्ली (Delhi) की हवा एक बार फिर प्रदूषित (Air Pollution) हो सकती, जिससे आने वाले दिनों में लोगों को सांस लेने के लिए साफ हवा के लिए परेशान होना पड़ सकता है. सीपीसीबी के पूर्व वायु लैंब के प्रमुख डॉ. दीपांकर ने न्यूज़ 18 को बताया कि बीच में बारिश होने (Rain) के कारण एयर क्लालिटी (Air Quality) अच्छी रही, और ज्यादा दूरी के सफर में धूल के कण आसमान में कम पहुंचे इससे भी एयर क्वालिटी में ठीक रही. उन्होंने कहा कि दिल्ली में चलने वाले वाहनों से निकलने वाले धुएं और कारखानों के उत्सर्जक पदार्थों से यहां की आबोहवा खराब होती है. साथ ही हरियाणा और पंजाब से आने वाली धूल भरी हवा भी दिल्ली की एयर क्वालिटी को खराब करती है.

क्या कहते हैं शोध
आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) के वर्ष 2014 में सोर्स अपॉरचुनिटी स्टडी में प्रकाशित रिसर्च पेपर में बताया गया है कि दिल्ली में धूम्रपान और कूड़ा जलाने और वाहनों से निकलने वाले धुएं और उड़ने वाली धूल से दिल्ली की आबोहवा खराब होती है. इसमें बताया गया कि हरियाणा और पंजाब में फसल के अवशेष जलाने से नवंबर-दिसंबर में आने वाली हवा दिल्ली में वायु प्रदूषण को बढ़ा देती है.

इस बार दशहरे में कम रहा वायु प्रदूषण 

इस बार के दशहरे में रावण दहन के बाद भी ज्यादा प्रदूषण नहीं हुआ क्योंकि लोगों ने समझदारी दिखाई और पटाखों का बहुत कम प्रयोग किया. यही कारण यह कि रावण दहन के दूसरे दिन दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 173 रहा. जो पिछले साल की अपेक्षा में बहुत कम था. पिछले साल (2018) यह आंकड़ा 373 था.

आने वाले दिनों में हो सकती है परेशानी
मौसम विभाग के क्षेत्रीय निदेशक कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि दिल्ली में एयर क्वालिटी एक बार फिर निचले स्तर पर पहुंच रही है. गुरुवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 223 दर्ज किया गया. उन्होंने बताया कि इसके बाद से दिल्ली की एयर क्वालिटी लगातार गिर रही है. आगे दिवाली है ऐसे में लोग पटाखे चलाएंगे, तब दिल्ली की हवा और भी ज्यादा खराब हो सकती है. साथ ही हवा का रुख बदलने से हरियाणा और पंजाब से आने वाली हवा भी दिल्ली में प्रदूषण बढ़ाने का काम करती है. इससे लोगों को सांस लेने के लिए शुद्ध हवा मिलने में परेशानी होगी.

Loading...


ये भी पढ़ें-  सुधरने के बाद भी 'खराब' है दिल्ली की आबोहवा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 12, 2019, 9:56 AM IST

Loading...