सतह से सतह पर मार करने वाली ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

सतह से सतह पर मार करने वाली ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर https://ift.tt/2OqCzSo
सतह से सतह पर मार करने वाली ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण
सतह से सतह पर मार करने वाली ब्रह्मोस मिसाइल की रेंज 300 किलोमीटर है

सतह से सतह पर मार करने वाली ढाई टन की इस ब्रह्मोस मिसाइल (Brahmos Missile) की मारक क्षमता करीब 300 किलोमीटर है.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) ने सतह से सतह पर मार करने वाली ब्रह्मोस मिसाइल (Brahmos Missile) का अंडमान निकोबार द्वीप समूह (Andaman Nicobar Islands) के त्राक द्वीप (Trak Island) पर एक गतिशील मंच से सफल परीक्षण किया है.

अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि 300 किलोमीटर दूर लक्ष्य को बिल्कुल सटीकता से भेदने की वायुसेना (Air Force) की क्षमता को परखने के लिए सोमवार और मंगलवार को यह परीक्षण किया गया.

300 किलोमीटर तक के लक्ष्य को कर सकती है तबाह
एक अधिकारी ने बताया कि ‘वायुसेना ने अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह के त्राक द्वीप से सतह से सतह पर मार करने वाली ये मिसाइलें दागीं.’’ उन्होंने कहा कि मिसाइल ने 300 किलोमीटर दूर एक निर्धारित छद्म लक्ष्य को भेदा.

उन्होंने कहा, ‘‘ दोनों ही मामलों में लक्ष्य को सीधे भेद दिया गया. मिसाइल की फायरिंग से वायुसेना की गतिशील मंच से बिल्कुल सटीकता से जमीन पर लक्ष्य को भेदने की क्षमता में वृद्धि हुई है.’’

सतह से सतह तक कर सकती है मार
सतह से सतह पर मार करने वाली ढाई टन की इस मिसाइल की मारक क्षमता करीब 300 किलोमीटर है. भारत और रूस का संयुक्त उपक्रम ब्रह्मोस एयरोस्पेस इस मिसाइल का उत्पादन करता है. उसे पनडुब्बियों, जहाजों, विमानों और जमीन से दागा जा सकता है.

Loading...


ये भी पढ़ें-
31 अक्टूबर को हो सकता है जम्मू-कश्मीर के नए एलजी का ऐलान, ये हैं दौड़ में आगे

भारतीय सेना ने ऐसे तबाह किए आतंकियों के ठिकाने, पढ़ें पूरी कहानी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 22, 2019, 11:17 PM IST

Loading...