EPFO ने 6 करोड़ लोगों को चेताया, न करें ये काम वरना PF खाते से उड़ जाएंगे पैसे - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

EPFO ने 6 करोड़ लोगों को चेताया, न करें ये काम वरना PF खाते से उड़ जाएंगे पैसे

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर https://ift.tt/2OqCzSo
नई दिल्ली. कर्मचारी ​भविष्य निधि संगठन (Employees' Provident Fund Organisation) ने अपने 6 करोड़ से ज्यादा खाताधारकों को चेताया है. ईपीएफओ (EPFO) ने खाताधारकों को चेतावनी जारी कर फर्जी कॉल से सावधान रहने को कहा है. EPFO ने कहा है कि फ्रॉड करने वाले लोग ईपीएफओ का कर्मचारी बनकर आपका पर्सनल डिटेल मांगकर ईपीएफ (EPF) खाते से से पैसे उड़ा सकते हैं. इसलिए आप किसी से भी अपनी पर्सनल डिटेल साझा न करें, नहीं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है.

EPFO नहीं मांगता आपसे ये जानकारियां
EPFO ने ट्वीट कर अपने खाताधारकों से कहा है कि ईपीएफओ आपको किसी से भी पर्सनल डिटेल्स साझा करने को नहीं कहता है. इसके साथ ही ईपीएफओ आपको बैंक में पैसे जमा करने के लिए भी नहीं कहता है.



फर्जी कॉल से रहें सावधान
EPFO ने कहा कि अगर आप से कोई फोन पर आपका पर्सनल डिटेल्स जैसे आधार (Aadhaar), पैन (PAN), यूएएन (UAN) या बैंक डिटेल (Bank Details) आदि मांग तो आप सावधान हो जाएं. खाताधारक इस तरह के फर्जी कॉल से सावधान रहें.

ऐसे चेक अपना बैलेंज

Loading...


खाताधारक के पर्सनल डेटा के लीकेज और फ्रॉड को रोकने को लेकर क्लेम सेटलमेंट स्टेटस को चेक करने के लिए यूएएन आधारित इन्क्वायरी सिस्टम को केवल ईपीएफओ की वेबसाइट पर मेंबर पासबुक ऐप्लिकेशन के जरिये ही पहुंचा जा सकता है, जिसमें आपको अपने यूजर आईडी और पासबुक से लॉगइन करना पड़ता है, तब जाकर क्लेम सेटलमेंट की स्थिति का पता चलता है. यूएएन को आधार कार्ड से भी लिंक कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें: सिर्फ 10 हजार रुपये में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

बदल सकता है PF के साथ कटने वाली पेंशन निकालने का नियम
ईपीएफओ पेंशन से जुड़े एक बड़े नियम में बदलाव की तैयारी कर रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पेंशन के लिए उम्र की सीमा को 58 साल से बढ़ाकर 60 साल किया जा सकता है. अगर आसान शब्दों में समझें तो मौजूदा समय में अलग-अलग जगह नौकरी करते हुए भी आपकी सर्विस हिस्ट्री 10 साल की हो जाती है तो आप पेंशन पाने के हकदार बन जाते हैं और 58 साल की उम्र होने पर आपको मासिक पेंशन के तौर पर पैसा मिलने लगता है.

ये भी पढ़ें:

दिवाली पर ट्रेन में ये चीजें ले जाना पड़ सकता है महंगा, पकड़े जाने पर हो सकती है 3 साल की जेल
GoAir का दिवाली डे फ्लैश सेल, 1,292 रुपये में बुक करें टिकट
बेनामी संपत्ति से निपटने के लिए मोदी सरकार का बड़ा प्लान, आधार से लिंक होगी प्रॉपर्टी- रिपोर्ट