वेस्ट यूपी में पराली को लेकर सख्‍ती, जलाने पर जुर्माना के साथ FIR का आदेश - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

वेस्ट यूपी में पराली को लेकर सख्‍ती, जलाने पर जुर्माना के साथ FIR का आदेश

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर https://ift.tt/2OqCzSo
वेस्ट यूपी में पराली को लेकर सख्‍ती, पराली जलाने पर जुर्माना और FIR दर्ज करने का आदेश
इस तरह से खेतों में पराली जलाने पर रोक लगाई गई है. (Demo Pic)

दिल्ली (Delhi) के सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) से खासतौर पर तीन राज्यों में पराली (Prali) जलाए जाने पर रोक लगाने की गुहार लगाई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 10, 2019, 11:01 AM IST
  • Share this:
मेरठ. धान की खेती करना इस साल किसानों (Farmers) के लिए परेशानी का सबब बन सकती है. पंजाब (Punjab), हरियाणा (Haryana) और वेस्ट यूपी (West UP) में धान की फसल लगभग तैयार है. कहीं-कहीं तो इसकी कटाई भी शुरू हो गई है. लेकिन, उससे पहले ही वेस्ट यूपी के किसानों की परेशानी बढ़ाने वाली खबर सामने आई है. कृषि विभाग ने कटाई के बाद खेत में पराली जलाने वाले किसानों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए हैं. ऐसा करने वाले किसानों पर जुर्माना (Penalty) लगाने के साथ ही एफआईआर (FIR) भी दर्ज की जाएगी.

धान की कटाई का वक्त नजदीक आते देख ही दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने पीएम नरेन्द्र मोदी से पराली को जलाने पर रोक लगाने की मांग की थी. इसके बाद से ही पंजाब, हरियाणा और वेस्ट यूपी के किसानों को अल्टीमेटम जारी कर दिया गया है. वेस्ट यूपी के गाजियाबाद, बुलंदशहर, मेरठ, हापुड़ आदि शहरों में भी कृषि विभाग ने एडवाइजरी जारी करने के साथ ही आदेश भी जारी किया है. सीएम केजरीवाल का आरोप था कि पराली जलाने से दिल्ली में वायु प्रदुषण की स्थिति बिगड़ जाती है.

बुलंदशहर में जारी हुआ यह आदेश

बुलंदशहर के उपकृषि निदेशक आरपी चौधरी ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि किसान धान की कटाई के बाद खेतों में बचने वाली पराली को न जलाएं. अगर कोई किसान ऐसा करता है तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा. वहीं, आरोपियों के खिलाफ पुलिस थाने में एफआईआर भी दर्ज कराई जा सकती है.

पराली के लिए किसानों को ये दी सलाह

उपकृषि निदेशक ने किसानों को सलाह देते हुए कहा है कि पराली को खेतों में जलाने से अच्छा है कि उसकी खाद बनाई जाए. इसे आगे आने वाली दूसरी फसल की पैदावार अच्छी होगी. वहीं, पराली को खेत में ही जलाने से मिट्टी में मौजूद जो फायदेमंद कीट होते हैं वो जल जाते हैं और मिट्टी की ताकत कम होने लगती है.

ये भी पढ़ें- 

Loading...


बीजेपी के पूर्व सांसद का बयान, '107 लड़के किसके लिए पैदा कर रहे मुसलमान'

एक चूहा पकड़ने में 22 हजार रुपये खर्च कर डालता है चेन्नई रेल डिवीजन, RTI से हुआ खुलासा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मेरठ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 10, 2019, 10:04 AM IST

Loading...