WhatsApp पर GIF फाइल से हैक हो सकते हैं फोटोज-वीडियोज़, तुरंत करें अपडेट - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

WhatsApp पर GIF फाइल से हैक हो सकते हैं फोटोज-वीडियोज़, तुरंत करें अपडेट

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर https://ift.tt/2OqCzSo
WhatsApp पर GIF फाइल से हैक हो सकते हैं फोटोज-वीडियोज़, तुरंत करें अपडेट
द नेक्स्ट वेब में छपी खबर के मुताबिक सिक्योरिटी रिसर्चर Awakened ने इसकी जानकारी दी.

द नेक्स्ट वेब (The Next Web, TNW) में छपी खबर के मुताबिक सिक्योरिटी रिसर्चर Awakened ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि यह खतरा डबल-फ्री बग (Double-Free Bug) के कारण है.

  • Share this:
अगर आपने अभी तक अपना वॉट्सऐप (Whats App) अपडेट नहीं किया है तो अब कर लीजिए क्योंकि सिक्युरिटी रिसर्चर (Security Researcher) ने एक बग का पता लगाया है जो कि आपके फोन में मौजूद फोटोज़, मैसेज और वीडियोज़ को चुरा लेता है. ऐसा करने के लिए आपको एक इनफेक्टेड जीआईएफ फाइल (GIF File) भेजी जाती है और उसी के ज़रिए हैकर्स आपके डेटा का ऐक्सेस पा लेते हैं. द नेक्स्ट वेब (The Next Web, TNW) में छपी खबर के मुताबिक सिक्योरिटी रिसर्चर Awakened ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि यह खतरा डबल-फ्री बग (Double-Free Bug) के कारण है.

WhatsApp ने कहा, नहीं है कोई खतरा-
हालांकि, वॉट्सऐप ने इस पर कहा है कि इसे पिछले महीने ही फिक्स कर लिया गया था इसलिए यूज़र्स को परेशान होने के ज़रूरत नहीं है. साथ ही एक बयान में यह भी कहा गया कि किसी भी यूज़र की प्रिवेसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है. इसके बावजूद लोगों को वॉट्सऐप को अपडेट करने को कहा गया है.

पुराने एंड्रॉयड वर्ज़न को है खतरा-

रिपोर्ट के मुताबिक यह बग वॉट्सऐप के गैलेरी व्यू में छिपा रहता था और इसकी मदद से हैकर यूजर के फोन में मौजूद फोटो, वीडियो और GIF को प्रीव्यू करते थे. रिसर्चर्स ने बताया कि यह बग वॉट्सऐप के वर्जन 2.19.230 तक बिल्कुल सही तरीके से काम कर रहा था, लेकिन वॉट्सऐप के वर्जन 2.19.244 अपडेट के साथ कंपनी ने इसे फिक्स कर दिया. इतना ही नहीं, यह बग ऐंड्रॉयड 8.1 और ऐंड्रॉयड 9.0 ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए भी बड़ा खतरा बना हुआ था. वहीं, ऐंड्रॉयड 8.0 और उससे नीचे के वर्जन इस बग से सुरक्षित थे. पुराने वर्ज़न में डबल-फ्री बग अभी भी ऐक्टिव हो सकता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 4, 2019, 8:49 AM IST

Loading...