इस वजह से 37 दिन में पेट्रोल हुआ 2 रु से ज्यादा सस्ता, यहां चेक करें नए रेट्स - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

इस वजह से 37 दिन में पेट्रोल हुआ 2 रु से ज्यादा सस्ता, यहां चेक करें नए रेट्स

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर https://ift.tt/2OqCzSo
नई दिल्ली. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर क्रूड के सस्ता होने से घरेलू बाजार में 1 अक्टूबर से अब तक (7 नवंबर 2019) पेट्रोल (Petrol Price Today) के दाम 2 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा सस्ते हो गए है. जानकारों का मानना है कि अगले 15 दिन में कीमतों और कम होने की उम्मीद है. क्योंकि अमेरिकी डॉलर (US Dollar) के मुकाबले रुपये में जोरदार मज़बूती आई है. ऐसे में क्रूड (Crude Price) खरीदना सस्ता हो गया है. लिहाजा इसका फायदा घरेलू स्तर पर भी मिलेगा. IOC की वेबसाइट के मुताबिक, गुरुवार को पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल (Petrol Diesel Rates in Delhi) के दाम 72.60 रुपये है. वहीं, एक लीटर डीज़ल की कीमतें बिना बदलाव के 65.75 रुपये पर है.

पेट्रोल-डीज़ल के नए रेट्स- ऑयल मार्केटिंग कंपनियां HPCL, BPCL और IOC रोजना पेट्रोल-डीज़ल के नए रेट्स जारी करती है. गुरुवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकता और चेन्नई में पेट्रोल क्रमश: 72.60 रुपये, 78.28 रुपये, 75.32 रुपये और 75.45 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है. वहीं चारों महानगरों में डीजल (Petrol Diesel Price Today) क्रमश: 65.75 रुपये, 68.96 रुपये, 68.16 रुपये और 69.50 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है.

ये भी पढ़ें-एक से ज़्यादा बैंकों में हैं खाता तो हो जाएं सावधान! नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान 



इन तीन तरीकों से घर बैठे पता करें अपने शहर के पेट्रोल-डीज़ल के दाम

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के पंप लोकेटर की मदद से भाव पता कर सकते हैं. फ्यूल@आईओसी एप डाउनलोड करें. 92249 92249 पर एक एसएमएस भेजकर भाव पता करें.

(1) SMS के जरिए- अगर आप सुबह 6 बजे के बाद पेट्रोल-डीज़ल का रेट चेक करना चाहते हैं तो 92249 92249 नंबर पर sms भेजकर भी पेट्रोल-डीजल के भाव के बारे में पता कर सकते हैं.इसके लिए आपको RSP<स्पेस> पेट्रोल पंप डीलर का कोड लिखकर 92249 92249 पर भेजना पड़ेगा. मतलब साफ है कि आप अगर दिल्ली में हैं और मैसेज के जरिये पेट्रोल-डीजल का भाव जानना चाहते हैं तो आपको RSP 102072 लिखकर 92249 92249 पर भेजना होगा.

Loading...


(2) वेबसाइट के जरिए- अगर आप इंटरनेट यूजर हैं तो आप इंडियन आयल की वेबसाइट पर पंप लोकेटर की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं. https://ift.tt/2qsQRag इस साइट पर क्लिक करने के बाद आपको दिए गए टैब में अपनी लोकेशन बतानी होगी. इसके बाद मैप पर पेट्रोल पंप देखना है तो इस हिसाब से आप टैब पर क्लिक करें और आपको उस इलाके में मौजूद पेट्रोल पंप के बारे में पता लग जायेगा. इस लिस्ट में आपको पेट्रोल पंप की सूची के साथ वहां उपलब्ध ईंधन के भाव के बारे में भी जानकारी मिलेगी.

ये भी पढ़ें-रोजाना 7 रुपये बचाकर पाएं 5 हजार की पेंशन, 1.9 करोड़ लोगों ने उठाया इसका फायदा

(3) ऐप के जरिए- अपने स्मार्टफोन में इंडियन आयल का एप डाउनलोड कर सकते हैं. इससे आपको नजदीक के पेट्रोल पंप और ईंधन की कीमत पर नजर रखने में मदद मिलेगी. गूगल प्लेस्टोर से फ्यूल@आईओसी एप डाउनलोड करने के अलावा आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं: