Aadhaar में पता, नाम और जन्मतिथि में बदलाव करने के लिए करने होगा बस ये काम! - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

Aadhaar में पता, नाम और जन्मतिथि में बदलाव करने के लिए करने होगा बस ये काम!

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर https://ift.tt/2OqCzSo
नई दिल्ली. अगर आप भी आधार में कोई जानकारी अपडेट या बदलना चाहते हैं और नहीं कर पा रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है. आधार जारी करने वाली कंपनी यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने आधार अपडेशन के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं. आधार कार्ड से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए UIDAI ने कुछ शहरों में आधार सेवा केंद्र शुरू किए हैं जहां पर जाकर लोग आधार में बदलाव कर सकेंगे. बता दें कि आप इन सेंटर्स पर नया आधार भी बनवा सकते हैं. साथ ही पता, नाम और जन्मतिथि में बदलाव या अपडेट करने की स्थति में भी इस सर्विस का लाभ उठाया जा सकता है.

किन सेवाओं के लिए जरूरी है अपॉइंटमेंट
आधार सेवा केंद्र की सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेना होगा. चलिए आपको बताते हैं किन सेवाओं के लिए लिया जाता है अपॉइंटमेंट:
>> नया आधार बनवाने के लिए

>> नाम अपडेट करवाने के लिए
>> पता अपडेट करवाने के लिए
>> जन्मतिथि अपडेट करवाने के लिए

Loading...


>> मोबाइल नंबर अपडेट करवाने के लिए
>> ई-मेल आईडी अपडेट करवाने के लिए
>> जेंडर अपडेट कराने के लिए
>> बायोमेट्रिक अपडेट करवाने के लिए

ये भी पढ़ें: जल्द आपको अपनी प्रॉपर्टी करानी पड़ सकती है आधार से लिंक! जानें पूरा मामला


ये है अपॉइंटमेंट लेने का तरीका
आइए आपको बताते हैं कैसे मिलेगी ऑनलाइन अपॉइंटमेंट:

>>इसके लिए सबसे पहले आपको UIDAI की वेबसाइट (https://uidai.gov.in/) पर जाना होगा.

>>अब इसमें 'My Aadhaar' पर क्लिक करें. इसके बाद 'Book An Appointment' ऑप्शन पर जाएं.

>>अब आपको यहां सिटी लोकेशन का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसमें आपको शहर चुनना होगा. शहर चुनने के बाद आपको ''Proceed To Book An Appointment' पर क्लिक करना होगा.

>>अब एक नया पेज खुलेगा. इसमें तीन ऑप्शन हैं- न्यू आधार, आधार अपडेट और मैनेज अपॉइंटमेंट. आप अपनी आवश्यकता के हिसाब से इनमें से कोई चुन सकते हैं. मान लीजिए अगर आप आधार अपडेट ऑप्शन को चुनते हैं और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड और ओटीपी एंटर करते हैं, तो आपकी एप्लीकेशन वेरीफाई हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: 1 जनवरी से बदलने वाला है सोने के गहने खरीदने से जुड़ा ये नियम, सरकार ने दी मंजूरी

>>ओटीपी वेरिफिकेशन हो जाने के बाद आप वहां दिये गए फॉर्म में अपनी डिटेल भर दें. इस फॉर्म में अपॉइंटमेंट से जुड़ी डिटेल पूछी जाती है. यह डिटेल भरने के बाद आपको बुकिंग अपॉइंटमेंट के लिए टाइम स्लॉट चुनना होगा.

>>अब अंतिम चरण में अपनी अपॉइंटमेंट डिटेल्स जांच लें, अगर बदलाव करना है तो प्रीवियस टेब पर क्लिक करें अन्यथा सबमिट बटन पर क्लिक कर दें. यह ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुकिंग प्रोसेस पूरी तरह फ्री है.

ये भी पढ़ें:  सरकार के फैसले से मचा हड़कंप, GST रिटर्न नहीं भरने पर रद्द होगा रजिस्ट्रेशन