हल्की बारिश और हवा से प्रदूषण हुआ कुछ कम, AQI अब भी गंभीर स्तर - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

हल्की बारिश और हवा से प्रदूषण हुआ कुछ कम, AQI अब भी गंभीर स्तर

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर https://ift.tt/2OqCzSo
हल्की बारिश और हवा से प्रदूषण हुआ कुछ कम, AQI अब भी गंभीर स्तर पर
दिल्ली के प्रदूषण में कुछ कमी आई है लेकिन वायु गुणवत्ता की स्थिति अभी भी गंभीर बनी हुई है.

दिल्ली (Delhi) और आसपास के शहरों में हवा की रफ्तार बढ़ने तथा हल्की बारिश से जहरीली धुंध (Poisonous Mist) से लोगों को राहत तो मिली है, लेकिन दिल्ली के 37 में से 20 निगरानी केंद्रों में AQI अभी भी गंभीर स्तर पर बना हुआ है.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) और आसपास के शहरों में हवा की रफ्तार बढ़ने तथा हल्की बारिश से जहरीली धुंध (Poisonous Mist) से शनिवार को लोगों को थोड़ी सी राहत मिली. एक दिन पहले ही क्षेत्र में हवा की गुणवत्ता (Air Quality) सबसे खराब दर्ज की गई थी और अधिकारियों ने स्कूलों को कुछ दिन तक बंद करने, सभी निर्माण गतिविधियों पर रोक लगाने तथा सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा की थी.

20 निगरानी केंद्रों में गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई एक्यूआई
पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हुई हल्की बारिश से शहर का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) शनिवार रात आठ बजे 402 रहा जो शनिवार सुबह 10 बजे 407 था. शुक्रवार शाम चार बजे एक्यूआई 484 था. हालांकि दिल्ली के 37 निगरानी केंद्रों में से 20 में एक्यूआई ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज की गई. विवेक विहार सर्वाधिक प्रदूषित रहा, जहां एक्यूआई 450 था. इसके बाद आनंद विहार तथा आईटीओ में हवा की गुणवत्ता 448 मापी गई.

ऐसे स्थिति बताता है वायु गुणवत्ता सूचकांक

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में एक्यूआई शनिवार रात आठ बजे क्रमश: 455, 432 और 429 दर्ज किया गया. शुक्रवार शाम चार बजे गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा में एक्यूआई 496 था. एक्यूआई 0-50 के बीच ‘अच्छा’, 51-100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101-200 के बीच ‘मध्यम’, 201-300 के बीच ‘खराब’, 301-400 के बीच ‘अत्यंत खराब’, 401-500 के बीच ‘गंभीर’ और 500 के पार ‘बेहद गंभीर एवं आपात’ माना जाता है.

प्रगति मैदान में निर्माण कार्य करने पर 4 कंपनियों पर 5-5 लाख का जुर्माना
अधिकारियों ने निर्माण कार्य पर लगाए गए प्रतिबंधों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई करते हुए 34 लोगों को गिरफ्तार किया है. इनमें नोएडा और ग्रेटर नोएडा में पांच रीयल इस्टेट कंपनियों के निर्माण स्थलों से एक निदेशक तथा तीन इंजीनियरों की गिरफ्तारी शामिल है. दक्षिण दिल्ली नगर निगम ने प्रगति मैदान में जारी निर्माण कार्य में शामिल चार कंपनियों पर पांच-पांच लाख रुपये का जुर्माना लगाया. उन पर निर्माण कार्यों से संबंधित एनजीटी के आदेश के उल्लंघन के मामले में जुर्माना लगाया गया.

Loading...


7-8 नवम्बर को दिल्ली समेत 3 राज्यों में बारिश होने की संभावना
मौसम कार्यालय ने कहा कि चक्रवात ‘महा’ और ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली में सात और आठ नवम्बर को बारिश होने की संभावना है. उन्होंने कहा कि हालांकि हल्की बारिश होगी लेकिन यह जल रही पराली के प्रभाव को कम करने के संदर्भ में महत्वपूर्ण होगी और प्रदूषकों को भी दूर करेगी. इस साल जनवरी से पहली बार गुरुवार रात दिल्ली में एक्यूआई ‘बेहद गंभीर’ या ‘आपात’ स्तर में पहुंचा था. दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने भी ट्वीट कर हरियाणा और पंजाब में पराली जलाने से होने वाले धुंए की वजह से दिल्ली के गैस चेंबर में तब्दील होने की बात कही थी.

रविवार से मंगलवार 20-25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना

राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सरकार पहले ही पांच नवम्बर तक सभी स्कूलों के बंद रहने का एलान कर चुकी है. वहीं पांच नवम्बर तक सभी प्रकार के निर्माण कार्यों पर भी रोक लगा दी गई है. पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम व नियंत्रण) प्राधिकरण (ईपीसीए) ने दिल्ली-एनसीआर में जन स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा भी की है. मौसम विशेषज्ञों ने कहा कि हवा की गति में थोड़ा सुधार है और धीरे-धीरे यह बढ़ सकती है. रविवार से मंगलवार तक इस क्षेत्र में 20-25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है.

ये भी पढ़ें -

आज आसियान-भारत शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

सहायक अध्यापक भर्ती: हाईकोर्ट ने कॉपियों के पुनर्मूल्यांकन का दिया आदेश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 3, 2019, 5:37 AM IST

Loading...