गांधी परिवार की सुरक्षा में लगी CRPF टुकड़ी को मिलेंगे खास गैजेट - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

गांधी परिवार की सुरक्षा में लगी CRPF टुकड़ी को मिलेंगे खास गैजेट

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर https://ift.tt/2OqCzSo
नई दिल्ली. गृह मंत्रालय ने कांग्रेस परिवार (Gandhi Family) से भले ही स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) की सुरक्षा वापस ले ली हो, लेकिन अभी भी सोनिया गांधी (Sonia Gandhi), राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) की सुरक्षा एसपीजी के हथियारों और गाड़ियों से ही होगी. सूत्रों ने एक सुरक्षा अधिकारी के हवाले से ये जानकारी दी.

सूत्रों के मुताबिक, इस अधिकारी ने बताया कि एसपीजी सुरक्षा कवर के तहत गांधी परिवार को रेंज रोवर एसयूवी, डिवाइसेस और अन्य गैजेट के जरिए प्रोटेक्ट किया जाता था. ये सुरक्षा हटने के बाद सीआरपीएफ (CRPF) एसपीजी के डिवाइसेस और गाड़ियों से ही सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को सिक्योरिटी देगी.

पहले ऐसी अफवाहें थीं कि गृह मंत्रालय ने गांधी परिवार से एसपीजी सुरक्षा वापस लेने के साथ ही रेज रोवर एसयूवी और गैजेट भी वापस ले लिए हैं, लेकिन सूत्रों के मुताबिक सुरक्षा अधिकारियों ने ऐसी खबरों को खारिज किया है.

सूत्रों की मानें तो, गृह मंत्रालय ने कैबिनेट सचिवालय को एसपीजी कवर की गाड़ियों और गैजेट को सीआरपीएफ को ट्रांसफर करने के लिए चिट्ठी लिखी है. इसकी कागजी कार्रवाई पूरी होने में एक-दो महीने का वक्त लग सकता है. पेपर वर्क पूरा होने तक अंतरिम तौर पर भी सीआरपीएफ गांधी परिवार को सुरक्षा देने के लिए एसपीजी के नाम अलॉट हुई गाड़ियों और गैजेट का इस्तेमाल कर सकेगी.

rahul sonia
राहुल गांधी और सोनिया गांधी

जब ये पूछा गया कि अगर रेंज रोवर एसयूवी वापस नहीं ली गई है, तो सोनिया गांधी बीते दिनों टाटा सफारी से संसद भवन क्यों पहुंचीं? इस पर सीआरपीएफ अधिकारी ने बताया, 'हम जो टाटा सफारी कार इस्तेमाल करते हैं, वो भी बुलेट प्रूफ होती हैं. वैसे भी संसद भवन के रास्ते में सुरक्षा कड़ी होती है, ऐसे में किसी भी तरह के खतरे की आशंका भी कम होती है.'

इन वीआईपी की सुरक्षा सीआरपीएफ के हाथ

Loading...


बता दें कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के पास इस समय सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा की सुरक्षा के साथ-साथ पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और उनकी पत्नी की भी सुरक्षा है. इन सभी वीआईपी सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ अभी एसपीजी की बुलेट प्रूफ गाड़ियों का इस्तेमाल गृह मंत्रालय के परमिशन पर कर रही है. विदेश नहीं जाएगी सीआरपीएफ
गांधी परिवार को जेड प्लस सुरक्षा सीआरपीएफ की तरफ से दी जा रही है. हालांकि, सीआरपीएफ राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा और सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह के साथ विदेश नहीं जाएगी. सीआरपीएफ सिर्फ एयरपोर्ट तक वीआईपी को सुरक्षा देगी.
pm modi security
गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाने के फैसले के बाद अब सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास ही एसपीजी सुरक्षा रहेगी.

हर साल होती है एसपीजी सुरक्षा की समीक्षा
एसपीजी सुरक्षा की समीक्षा हर साल की जाती है. इसके तहत संबंधित व्यक्ति को संभावित खतरे को देखते हुए यह तय किया जाता है कि उन्हें एसपीजी सुरक्षा की जरूरत है या नहीं. सूत्रों के अनुसार उच्च स्तरीय बैठक में यह फैसला लिया गया कि फिलहाल गांधी परिवार को कोई खतरा नहीं है और ऐसे में जेड प्लस की सुरक्षा पर्याप्त होगी। इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सुरक्षा से भी एसपीजी कवर हटाकर सीआरपीएफ की जेडप्लस श्रेणी की सुरक्षा दी गई थी.

एसपीजी सुरक्षा अब सिर्फ प्रधानमंत्री के पास
गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाने के फैसले के बाद अब सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास ही एसपीजी सुरक्षा रहेगी. वर्तमान में भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गांधी परिवार को ही एसपीजी की सुरक्षा प्राप्त थी.


ये भी पढ़ें:- ANALYSIS: अध्यक्ष बनना सोनिया गांधी की जिद या कांग्रेस की मज़बूरी!

गांधी परिवार की SPG सुरक्षा पर संसद में बवाल, BJP सांसद ने कहा- मौत से डर कैसा? दिग्विजय बोले- PM भी हटा लें सुरक्षा