Delhi NCR Pollution: प्रदूषण से बचने के लिए सही मास्क खरीद रहे हैं आप? जानें - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

Delhi NCR Pollution: प्रदूषण से बचने के लिए सही मास्क खरीद रहे हैं आप? जानें

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर https://ift.tt/2OqCzSo
पिछले साल की तरह इस बार भी दिवाली के बाद और पराली जलाने के समय हवा में प्रदूषण की मात्रा खतरनाक स्तर तक पहुंच चुकी है. दिनों दिन गिरती एयर क्वालिटी से लोगों को आंखों में जलन, खांसी, सांस लेने में तकलीफ और स्किन एलर्जी का सामना करना पड़ रहा है. लोग घर से बाहर निकलने से पहले मास्क लगाकर बाहर निकल रहे हैं ताकि पर्यावरण का बिगड़ा मिजाज उनकी सेहत पर भारी न पड़े. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मास्क खरीदने से पहले किन चीजों का ध्यान रखना जरूरी है और किस तरह चेक किया जाए कि मास्क अच्छी क्वालिटी का है या नहीं. आइए जानते हैं...

मास्क खरीदने से पहले रखें इन बातों का ध्यान...
आजतक ने विशेषज्ञों का हवाला देते हुए लिखा है कि प्रदूषण रोधी मास्क लेने के लिए इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि उसमें ये खासियतें हों ताकि वो प्रदूषण से होने वाले नुकसान से प्रभावशाली तरीके से रोक सके...

1. मास्क की कैपेसिटी पीएम 2.5, सल्‍फर डाईऑक्‍साइड, नाइट्रोजन डाईऑक्‍साइड को छानने की हो.

2. मास्क खरीदने से पहले रेटिंग जरूर चेक कर लें. N99, N95 या P100 रेटिंग वाला मास्क ही खरीदें.

इसे भी पढ़ें: दिल्ली एनसीआर में Pollution का असर होगा फेल, आज ही खाने में शामिल करें ये Superfoods

3. मास्क खरीदने से पहले ये चेक कर लें कि ये सर्टिफाइड है या नहीं. यूएस नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ ऑक्युपेशनल सेफ्टी एंड हेल्‍थ यानी NIOSH से सर्टिफाइड मास्क ही खरीदें. ये प्रदूषण से रक्षा करने में काफी हद तक कारगर है.

Loading...


4. जागरण जोश के हवाले से N99 मास्‍क हवा में मौजूद प्रदूषण के Airborne Particulate (PM 2.5) को रोकने में कारगर है.

5. मास्क खरीदने से पहले इसकी कैटेगरी चेक करें. FFP-3 कैटेगरी का मास्क खरीदें ये जो पीएम ( Particulate matter) 2.5 को 99 फीसदी तक छानने में सक्षम है.


ऐसे बचें प्रदूषण से:

1.केवल बाहर ही नहीं बल्कि घर के अन्दर की हवा की गुणवत्ता को कंट्रोल करें. दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें. आप घर पर एयर प्यूरीफायर भी लगा सकते हैं. पूरी बॉडी ढकने वाले कपड़े पहनें और अपने चेहरे को अच्छी गुणवत्ता के मास्क से ढकें. मास्क समय-समय पर बदलते रहें.

2.घर के अंदर योग करे. घर के अंदर कुछ नियमित एक्सरसाइज भी किए जा सकते हैं. अपने घर के आसपास प्रदूषण कम करने के लिए अधिक संख्या में पेड़ लगाएं.

3.शारीरिक प्रतिरक्षा प्रणाली की क्षमता को मजबूत बनाने के लिए अदरक और तुलसी की चाय पिएं. दिनभर में खूब सारा पानी पिएं. पानी पीने से शरीर में प्रदूषण का खतरा कम होता है.

इसे भी पढ़ेंः  बच्चों को प्रदूषण से इस तरह बचाएं: WHO

4.अपने डाइट में विटामिन सी, ओमेगा 3, मैग्नेशियम, हल्दी, गुड़, अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स को शामिल करें. हवा को फिल्टर करने वाले पौधे घर में लगाएं. जहरीली गैसों को कम करने के लिए कुछ पौधे बेहद काम आ सकते हैं. इन्हें एयर फिल्टरिंग प्लांट भी कहा जाता है. खुजली, जलन, लगातार जुकाम, एलर्जी और आंखों में जलन से बचाव में ये पौधे आपकी मदद करेंगे.