IND VS BAN: डे-नाइट टेस्ट से पहले जानिए गुलाबी गेंद से बने बड़े रिकॉर्ड - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

IND VS BAN: डे-नाइट टेस्ट से पहले जानिए गुलाबी गेंद से बने बड़े रिकॉर्ड

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर https://ift.tt/2OqCzSo
भारत में आज पहली बार खेला जाएगा डे-नाइट टेस्ट, मैच से पहले जानिए गुलाबी गेंद से बने बड़े रिकॉर्ड
कोलकाता में आज खेला जाएगा डे-नाइट टेस्ट

कोलकाता के ईडन गार्डन्स में भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरा टेस्ट दोपहर 1 बजे शुरू होगा, दोनों टीमें पहली बार खेलेंगी डे-नाइट टेस्ट मैच (Day-Night Test)

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 22, 2019, 8:58 AM IST
  • Share this:
कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स मैदान पर आज एक नया इतिहास लिखा जाने वाला है. आज पहली बार भारतीय सरजमीं पर गुलाबी गेंद (Pink Ball) से होने वाले डे-नाइट टेस्ट (Day-Night Test) का आगाज होने वाला है. भारत और बांग्लादेश की टीम पहली बार डे-नाइट टेस्ट खेलने उतरेंगी और इसलिए ये मुकाबला और रोमांचक होगा. इस मैच में सभी फैंस की नजर गुलाबी गेंद पर होगी जो सभी खिलाड़ियों के लिए मिस्ट्री की तरह है. विराट हों या रोहित शर्मा, रहाणे हों या पुजारा कोई भी बल्लेबाज पिंक गेंद का मिजाज नहीं जानता. मैच में क्या होगा ये तो वक्त ही बताएगा लेकिन उससे पहले हम आपको बताते हैं पिंक गेंद से खेले गए डे-नाइट टेस्ट के बड़े रिकॉर्ड्स के बारे में. जिनसे आप कुछ हद तक अंदाजा लगा सकते हैं कि कोलकाता में पिंक गेंद क्या कर सकती है.

तेज गेंदबाजों के लिए खास है पिंक गेंद
डे-नाइट टेस्ट (Day-Night Test) में इस्तेमाल होने वाली पिंक गेंद तेज गेंदबाजों के लिए काफी मददगार है. अबतक खेले गए 11 डे-नाइट टेस्ट में तेज गेंदबाजों ने 257 विकेट लिए हैं और स्पिनर्स के नाम सिर्फ 95 विकेट हैं.

शमी हो सकते हैं पिंक गेंद से खतरनाक


मिचेल स्टार्क नंबर 1 गेंदबाज
गुलाबी गेंद (Pink Ball)  के सबसे सफल गेंदबाज मिचेल स्टार्क हैं. बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने 5 डे-नाइट टेस्ट मैचों में 26 विकेट झटके हैं. जोश हेजलवुड 21 विकेट लेकर दूसरे नंबर पर हैं. हालांकि गुलाबी गेंद से एक पारी में सबसे अच्छी गेंदबाजी का रिकॉर्ड लेग स्पिनर देवेंद्र बिशू के नाम है, जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ एक पारी में 8 विकेट झटके थे.
mitchell starc, australia, cricket news
मिचेल स्टार्क दुनिया के बेहतरीन गेंदबाजों में शामिल हैं

Loading...


अजहर अली सबसे अच्छे बल्लेबाज
पिंक गेंद के रिकॉर्ड्स पर नजर डालें तो रन बनाने के मामले में नंबर 1 बल्लेबाज पाकिस्तान के टेस्ट कप्तान अजहर अली हैं. अजहर अली ने 3 डे-नाइट टेस्ट में 91.20 के औसत से 456 रन बनाए हैं. जिसमें उनके नाम एक तिहरा शतक और दो अर्धशतक हैं.
अजहर अली ने डे-नाइट टेस्ट में ठोका है तिहरा शतक

ऑस्ट्रेलिया है डे-नाइट टेस्ट का बादशाह
डे-नाइट टेस्ट की बात करें तो इसमें ऑस्ट्रेलिया अबतक अजेय है. ऑस्ट्रेलिया ने अबतक 5 डे-नाइट टेस्ट खेले हैं और सभी में उसे जीत हासिल हुई है. वहीं वेस्टइंडीज ने अपने तीनों ही डे-नाइट टेस्ट मैच हारे हैं. डे-नाइट टेस्ट में सबसे बड़ी जीत इंग्लैंड को मिली है. अगस्त 2017 में इंग्लैंड ने विंडीज को पारी और 209 रनों से मात दी थी
ऑस्ट्रेलिया ने अपने पांचों डे-नाइट टेस्ट जीते हैं

पिंक गेंद से रन बनाने मुश्किल
गुलाबी गेंद (Pink Ball) से खेले 11 टेस्ट मैचों में 11 बार ऐसा हुआ है कि टीमें 150 का आंकड़ा भी पार नहीं कर सकी. ये आंकड़ा साफतौर पर बताता है कि बल्लेबाजों के लिए ये गेंद कितनी मुश्किलें पैदा करती है. ऐसे में विराट एंड कंपनी को इससे सतर्क रहना होगा

पहली बार नहीं होगा गुलाबी गेंद का इस्तेमाल, क्रिकेट में पुराना है इसका इतिहास!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 22, 2019, 8:33 AM IST

Loading...