गैस चैंबर में तब्दील हुई दिल्ली-NCR, 24 घंटे में 14 गुणा बढ़ा प्रदूषण - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

गैस चैंबर में तब्दील हुई दिल्ली-NCR, 24 घंटे में 14 गुणा बढ़ा प्रदूषण

Mi सेल लगी मात्र 1 रुपये में कई प्रोडक्ट आपके हो सकते हैं अभी अप्लाई करो www.saleoffer.online Or पाइये paytm 1000 रुपये रिचार्ज आफर https://ift.tt/2OqCzSo
नई दिल्ली. दिवाली के बाद से ही दिल्ली-एनसीआर की हवा जहरीली हो गई है. वायु प्रदूषण (Air Pollution) से लगभग गैस चैंबर में तब्दील हो चुकी राजधानी में लोगों का दम घुट रहा है. दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 3 सालों में सबसे खराब स्तर पर चला गया है. ऐसे में अरविंद केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) सभी स्कूलों में 5 नवंबर तक छुट्टी घोषित कर दी गई है. वहीं, लोगों को घर से बाहर कम से कम निकलने की सलाह दी गई है. इस बीच दिल्ली-एनसीआर में सोमवार से ऑड-इवन (Odd-Even) स्कीम लागू किया गया है. ये सिस्टम सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक लागू रहेगा. आज इवन नंबर वाले लोग अपनी गाड़ियां सड़कों पर निकाल सकेंगे. बता दें कि प्रदूषण की वजह से दिल्ली में पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दी गई है.

क्या है ऑड-इवन सिस्टम?
दिल्ली में ये तीसरी बार है, जब ऑड-इवन स्कीम लागू किया जा रहा है. ये स्कीम 4 से 15 नवंबर तक लागू रहेगा. अगर आपकी गाड़ी के नंबर प्लेट का आखिरी नंबर इवन यानी 2,4,6,8,0 है, तो आप अपनी कार को 4, 6, 8, 10, 12 और 14 तारीख को निकाल सकेंगे. वहीं, अगर आपकी गाड़ी के नंबर प्लेट का आखिरी नंबर ऑड यानी 1,3,5,7,9 है तो आप 5, 7, 9, 11, 13 और 15 तारीख को अपनी कार सड़कों पर निकाल सकेंगे. नियम तोड़ने पर 4000 रुपये तक का जुर्माना देना पड़ेगा. ऑड-इवन सिस्टम से टू-व्हीलर और कॉमर्शियल वाहनों को छूट दी गई है.

POLLUTION3
राजधानी दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) रविवार शाम 4 बजे तक 494 हो गया.


क्या कहता है दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स?
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक, राजधानी दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) रविवार शाम 4 बजे तक 494 हो गया, जो 6 नंवबर 2016 के बाद सबसे ज्यादा है. साल 2016 में एयर क्वालिटी इंडेक्स 497 हो गया था. अशोक विहार, आनंद विहार, अरोबिंदो मार्ग में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब रिकॉर्ड हुई. दिल्ली के अलावा फरीदाबाद का AQI 493, नोएडा में 494, गाजियाबाद में 499, ग्रेटर नोएडा में 488, गुरुग्राम में 497 रहा.

अर्थ साइंस मिनिस्ट्री के एयर क्वालिटी मॉनिटर SAFAR के मुताबिक, पूरे दिल्ली-एनसीआर का AQI रविवार शाम 5 बजे तक 708 हो गया, जो सुरक्षित स्तर 0-50 से करीब 14 गुणा ज्यादा है. 0-50 के बीच के AQI को अच्छा माना जाता है, जबकि 51-100 के बीच का AQI संतोषजनक, 101-200 के बीच का AQI ठीक-ठाक, 201-300 के बीच का AQI खराब, 301-400 के बीच का AQI बहुत खराब और 401-500 के बीच का AQI गंभीर स्थिति का माना जाता है.

Loading...


POLLUTION2
दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 3 सालों में सबसे खराब स्तर पर चला गया है.

5 नंवबर तक सभी स्कूल बंद
प्रदूषण की वजह से दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम और फरीदाबाद के सभी सरकारी व निजी स्कूल मंगलवार तक बंद रहेंगे. अधिकारियों ने रविवार को ये जानकारी दी. गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद प्रशासन ने कहा कि यह फैसला दिवाली के बाद से PM 10 और PM 2.5 के बढ़े स्तर और उसकी वजह से खराब हुई हवा की गुणवत्ता की वजह से लिया गया है.


POLLUTION4
प्रदूषण की वजह से दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम और फरीदाबाद के सभी सरकारी व निजी स्कूल मंगलवार तक बंद रहेंगे.

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट की ओर से अधिकृत पैनल ने गंभीर हालात से निपटने के लिए शुक्रवार को दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा करते हुए सभी निर्माण कार्यों और पटाखा जलाने पर रोक लगा दी थी.

ये भी पढ़ें:- दिल्ली में ऑड-इवन योजना आज से, अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों से की यह अपील

देश में प्रदूषण के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखी चिट्ठी, कहा- हम स्वास्थ्य आपातकाल की स्थिति में