सुपर ओवर के ये 6 नियम 97% लोगों को नहीं हैं मालूम, चौथा नियम जानकर नहीं होगा विश्वास - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

सुपर ओवर के ये 6 नियम 97% लोगों को नहीं हैं मालूम, चौथा नियम जानकर नहीं होगा विश्वास

दोस्तों क्रिकेट के खेल में कई नियम होते हैं और बड़े-बड़े नियम तो लोगों को पता होते हैं। हालांकि कई नियम ऐसे होते हैं जिनसे लोग अनजान हैं। इस पोस्ट में हम आपको सुपर ओवर के 6 नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको 97% लोग नहीं जानते होंगे। आइए जानते हैं उनके बारे में

1- सुपर ओवर में वो टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी हैं, जो दूसरी पारी में बल्लेबाजी करती हैं।

2- सुपर ओवर में महज तीन खिलाड़ी ही बल्लेबाजी कर सकते हैं और उनकी घोषणा बल्लेबाजी शुरू होने से पहले ही करनी पड़ती है। जैसे ही 2 विकेट गिर जाते हैं वैसे ही पारी का अंत हो जाता है।
3- अगर सुपर ओवर में दोनों टीमें बराबरी पर होती हैं, तो विजेता का फैसला सर्वाधिक बाउंड्री के आधार पर किया जाता है।

4- इसके बावजूद भी मैच का नतीजा नहीं निकलता हैं तो फिर सीधी गणना विधि का प्रयोग होता है और वो विधि कुछ इस तरह है। यदि पहली टीम ने 6,4,3,2,2,1 रन बनाए और दूसरी टीम भी 6,4,4,2,2,1 रन बनाए तो अब ये देखा जाता है कि किस गेंद पर टीम ने कितने रन बनाए हैं। जिस गेंद पर किसी टीम का अतिरिक्त रन होता है, उसी को विजेता घोषित किया जाता है।

5- सुपर ओवर में हमेशा पुरानी बॉल इस्तेमाल होती है।