दुनिया के इन 7 देशों में चलता है भारतीय रुपये का जलवा - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

दुनिया के इन 7 देशों में चलता है भारतीय रुपये का जलवा

नमस्कार मित्रों आज आपका फिर से एक बार स्वागत है एक नए लेख में, अगर कभी भारतीय मुद्रा की बात होती है तो सबसे पहले हम उसकी तुलना डॉलर से करते हैं, जो कि सही भी है। डॉलर एक ग्लोबल करेंसी है जिसकी मांग हर देश में है। भारतीय मुद्रा रुपया , डॉलर के मुकाबले कमजोर रहता है। वर्तमान में 1 डॉलर की कीमत 64 रुपए के आस-पास है पर दुनिया के कुछ देश ऐसे भी हैं जहां भारतीय रुपए की कीमत बहुत ज्यादा है। ऐसे देशों में आप बेहद कम खर्च में विदेश यात्रा भी कर सकते हैं, मनचाही शॉपिंग भी कर सकते हैं और एक अच्छा ट्रिप एनंज्वॉय कर सकते हैं। तो फिर देर किस बात की आइए जानते हैं दुनिया के उन देशों के बारे में जहां भारतीय रुपया ताकतवर है।

इंडोनेशिया

बाली, जावा, सुमात्रा जैसे तमाम सुंदर द्वीपों वाला देश इंडोनेशिया सुदूर पूर्व में ऑस्ट्रेलिया के पास है। यहां भी भारतीय रुपए के जलवे हैं। हर साल लाखों भारतीय इंडोनेशिया घूमने के लिए जाते हैं आप भी बेहद कम पैसों में इंडोनेशिया की यात्रा कर सकते हैं। इंडोनेशिया में 1 भारतीय रुपए की कीमत 205 इंडोनेशियाई रुपिहा है। रुपए की ये मजबूती आपकी इंडोनेशिया की यात्रा का खर्च कम कर सकती है।

नेपाल

भारत का पड़ोसी देश और दुनिया का एक मात्र हिंदू देश रह चुके नेपाल ने अब लोकतंत्र अपना लिया है। किसी भारतीय को नेपाल जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं पड़ती है। लोग छोट ट्रांस्पोर्ट वाहनों और बस के जरिए नेपाल जा सकते हैं। नेपाल में 1 भारतीय रुपए की कीमत 1.60 नेपाली रुपए है।



श्रीलंका

भारत के दक्षिण में बसे इस छोटे से देश में अपार सुंदरताएं हैं। वैसे भी श्रीलंका का जिक्र भारतीय धर्मग्रंथों में कई बार मिला है। रामायण में श्रीलंका के बारे में वर्णन है। श्रीलंका भारत के सुदुर दक्षिण में बसे रामेश्वरम से महज 30 किलोमीटर की दूरी पर है। श्रीलंका में 1 भारतीय रुपए की कीमत 2.36 श्रीलंकन रुपए है।

पैरागुए

दक्षिण अमेरिका में बसे पैरागुए की मुद्रा भी भारतीय रुपए की तुलना में सस्ती है। यहां आपको एक रुपए में 86.77 गुआरानी मिलेंगे। हांलांकि यहां तक पहुंचने के लिए हवाई सफर महंगा साबित हो सकता है।

मंगोलिया

मंगोलिया की मुद्रा तुगरिक है। यहां भी भारतीय के लिए घूमना सस्ता पड़ता है। यहां एक रुपए में आपको 36.98 तुगरिक मिलेंगे। यहां डेजर्ट सफारी का लुत्फ लेने वाले ज्यादातर लोग जाते हैं।

वियतनाम

दक्षिणपूर्व एशिया के हिंदचीन प्रायद्वीप में बसे देश वियतनाम में 1रु. के बदले मिल रहें है 352.52 डोंग। दिलचस्प बात तो यह है कि वियतनाम भारत को मित्र देश है और कभी अगर आप यहां घूमने का प्लान बनाते है तो ज्यादा खर्च नहीं होगा।

कंबोडिया

एक समय था जब कंबोडिया हिंदू संस्कृति का केंद्र था, यहां की मुद्रा भी भारत की मुद्र से सस्ती है। यहां 1रु के बदले 63.09 रील मिलते है। यहां अगर आप घूमने जाते है तो आपको भारतीय संस्कृति का विराट रूप देखने को मिल सकता है। यहां कई पर्यटक स्थल है जो लोगो को अपनी तरफ आर्कषित करते है। यहां का सबसे बड़ा पर्यटन का केंद्र अंकोरवाट मंदिर है। यह दुनिया सबसे बड़ा विष्णु मंदिर है। इस मंदिर को देखकर हिंदू संस्कृति के भव्य इतिहास का अंदाजा लगाया जा सकता है ।इस मंदिर को अंकोर के राजा सूर्यवर्मन ने 12वीं शताब्दी में बनवाया था।