तो इन कारणों से अमीर लोग अधिक अमीर और गरीब लोग अधिक गरीब हो जाते हैं? - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

तो इन कारणों से अमीर लोग अधिक अमीर और गरीब लोग अधिक गरीब हो जाते हैं?

दुनिया के 2,153 अरबपतियों के पास 4.6 बिलियन से अधिक संपत्ति है, जो 60 प्रतिशत से अधिक है। भारत का सबसे अमीर 1 प्रतिशत, 953 मिलियन लोगों के पास चार गुना से अधिक संपत्ति है, जो सभी भारतीय अरबपतियों की कुल संपत्ति पूरे साल के बजट से अधिक है | 63 भारतीय अरबपतियों की संयुक्त कुल संपत्ति वित्त वर्ष 18-19 के लिए भारत के कुल केंद्रीय बजट से अधिक है जो 24,42,200 करोड़ रुपये थी।

अमीर अमीर होते जा रहे हैं:

1 )उनके पास पैसे बचाने के बारे में अच्छी दृष्टि और लक्ष्य होता है इसलिए वह पैसे बचाने में सक्षम हैं। वह कम खर्च करते हैं।

2 ) दैनिक बाजार मूल्य उन्हें प्रभावित नहीं कर सकते क्योंकि उनके आय स्रोत बहुत होता हैं।

3 ) उनके पास गुणवत्तापूर्ण परिवार योजना है। इसलिए, उनके पास कम बच्चे हैं और परिवार के लिए कम लागत है।

4 ) उनके माता-पिता अपने बच्चों के लिए अच्छी शिक्षा प्रदान करते हैं। शिक्षित व्यक्ति हर क्षेत्र में अपना नेतृत्व कर सकता है। ऋण लेने के लिए उनके पास पहले से ही निश्चित संपत्ति है और वे नया व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

5 )वह बचत किया पैसा और कही निवेश करते है |

6 ) उनके पास विपणन, व्यापार और बचत कराधान, लागत से अधिक और धन का उपयोग करने के बारे में अच्छे सूत्र, कौशल और अनुभव होता हैं |

गरीब गरीब होते जा रहे हैं


1 ) वह बहुत पैसा कमाते हैं लेकिन इसे बचा नहीं सकते। दैनिक या मासिक आय को बचाने के लिए उनके पास कोई लक्ष्य नहीं है।

2 ) उनकी आय दैनिक बाजार दर से कम होता है।

3 ) वह कई बच्चों को जन्म देते हैं अमीरों की तुलना में । उनके पास परिवार के लिए अच्छी भविष्य की योजना नहीं है। वह खिलाने, पढ़ाने, इलाज, कपड़े आदि के लिए अधिक पैसा खर्च करते हैं।

4 ) उनके पास अपनी जीवन शैली की प्रगति के लिए शिक्षा नहीं है। वह गैर-संपत्ति चीजें खरीदने के लिए बहुत खर्च करते हैं। उन्हें लगता है कि जीवन का आनंद अधिक मेहनती होना नहीं है।

5 ) वह बाजारों से महंगी चीजें खरीदने के लिए खुद को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हो सकते। वे सस्ती और डुप्लिकेट चीजें खरीदते हैं जो टिकाऊ और लंबी जीवन शैली नहीं हैं। समारोह या त्योहार में वे बड़ी मात्रा में पैसा खर्च करते हैं।

6 ) वह बचत किया पैसा खर्च करते है |

इस प्रकार,अमीर लोग अधिक अमीर और गरीब लोग अधिक गरीब हो जाते हैं|