इन 10 तस्वीरों में देखिए 100 साल पुराना राजा-महाराजाओं वाला भारत, देखें अद्भुत तस्वीरें - AcchiNews.com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम

AcchiNews.Com अच्छी न्यूज़ डॉट कॉम is Hindi Motivational Inspirational quotes site here you can find all positive khabar in hindi.

Earn Money

इन 10 तस्वीरों में देखिए 100 साल पुराना राजा-महाराजाओं वाला भारत, देखें अद्भुत तस्वीरें

नमस्कार दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से मेरे लेख में स्वागत है. बहुत बार ऐसा होता है की में घर से बहार निकलता हूँ और घूमने कही चला जाता हूँ. और मुझे ख्याल आता है की आखिर जब अंग्रेज़ भारत पर राज़ किया करते थे क्या उस वक़्त भी ये सब ऐसा ही दीखता था. और मुझे पता है की यही ख्याल आपके दिमाग में भी बहुत बार आते होंगे. तो आज कुछ ऐसी तस्वीरें में आपके सामने पेश करने जा रहा हूँ जिन्हें देखने के बाद आपको समझ आ जायेगा की आज से 100 साल पहले हमारा भारत कैसा दीखता था.


ये पुल जो आप अभी देख रहे है ये दार्जिलिंग के तीस्ता नदी के ऊपर भूटान जाने वाले रास्ते पर बना बांस का पुल. जो की आज से 100 साल पहले कुछ ऐसा दीखता था.


पहले के समय में राजा महाराजा तो होते थे. और साथ में महारानियाँ भी होती थी. तो इस तस्वीर में जो महारानी आपको दिख रहीं है ये प्रतापगढ़ की महारानी है.


अकेला राजा कुछ नहीं कर सकता राजा के साथ उसकी सेना का होना भी जरूरी होता है तो ये जो तस्वीर आप देख रहे है ये है भरतपुर के महाराजा जसवंत सिंह के दरबार की है और साथ में उनके दरबारी.


इसे तो आप देखकर पहचान ही गए होंगे, ये है ब्रिटिश काल का "ताज महल" जो आज भी भारत की शान बना हुआ है और जैसा का तैसा खड़ा हुआ है. आज भी दुनिया के 7 अजूबों में इसका नाम आता है.


जैसे आज हमारे देश में कई जगहों पर आदिबासी रहते है वैसे ही पहले भी रहा करते थे. तो ये जो तस्वीर आप देख रहे है ये नीलगिरि पहाड़ी पर रहने वाले कुरूंबा आदिवासियों की तस्वीर है.
भारत के लाल किला आज से नहीं बल्कि कई सालों से भारत की शान बना हुआ है. वैसे ही ब्रिटिश काल में भी दिल्ली का लाल किला भारत का शान था और ब्रिटिश काल में ये लाल किला कुछ ऐसा दिखा करता था.


हर कोई सोचता है की राजा कैसे दीखते होंगे , और ऐसा उनमे ख़ास क्या होगा . तो दोस्तों ये है ग्वालियर के महाराजा अभी आप इन्हें देखकर समझ ही गए होंगे की आखिर महाराजा कैसे दीखते थे.


लखनऊ रेसिडेंसी के बारे में तो अपने बहुत बार सुना ही होगा. और ख़ास कर जो उत्तर प्रदेश में रहते है उन्होंने तो इसे देखा भी होगा. तो आपको बता दें दोस्तों की ब्रिटिश काल में लखनऊ रेसिडेंसी कुछ ऐसी दिखा करती थी.


ये तस्वीर राजकोट की महारानी की है जिसे देखकर आप समझ ही गए होंगे की पहले के समय माँ रनिया कैसी दिखा करती थी.


दिल्ली में आज भी बहुत सी जगाहे ऐसी है जो की फेमस है. उन्हीं में से एक है कश्मीरी गेट. तो दोस्तों आपको में बता देना चाहता हूँ की दिल्ली का कश्मीरी गेट आज से 100 साल पहले ऐसा दिखा करता था.

तो दोस्तों कैसी लगी आपको ये तसवीरें हमें कमेंट कर के जरूर लिखे. और ऐसे ही आर्टिकल हर दिन अपने पास पाते रहने के लिए फॉलो का बटन दवाना बिलकुल भी ना भूले.